logo-image

भारत बांग्‍लादेश मैच का बड़ा खुलासा, बांग्‍लादेश के दो खिलाड़ियों ने की थी उल्‍टी, ऋषभ पंत खांसते रहे

राजधानी दिल्‍ली में पिछले दिनों मौसम काफी खराब हो गया था. दिवाली के बाद प्रदूषण का स्‍तर काफी कम हो गया था. यहां तक कि एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स काफी खतरनाक स्‍तर तक पहुंच गया था. स्‍मॉग ने जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त हो गया था.

Updated on: 06 Nov 2019, 09:43 AM

नई दिल्‍ली:

India vs Bangladesh : राजधानी दिल्‍ली में पिछले दिनों मौसम काफी खराब हो गया था. दिवाली के बाद प्रदूषण का स्‍तर काफी कम हो गया था. यहां तक कि एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स काफी खतरनाक स्‍तर तक पहुंच गया था. स्‍मॉग ने जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त हो गया था. इस बीच दिल्‍ली में ही तीन नवंबर को भारत और बांग्‍लादेश के बीच पहला T20 मैच खेला गया था. इस मैच पर भी संकट के बादल मंडराने लगे थे, लेकिन बाद में तय हुआ कि मैच होगा और हुआ भी. हालांकि मैच तो हुआ, लेकिन इसका बुरा प्रभाव बांग्‍लादेश के खिलाड़ियों पर पड़ा. अब पता चला है कि बांग्‍लादेश के दो खिलाड़ी इस दौरान उल्‍टी कर रहे थे, वहीं भारतीय टीम के विकेट कीपर ऋषभ पंत खांस रहे थे. 

यह भी पढ़ें ः लखनऊ में आज आमने सामने होंगी वेस्‍टइंडीज और अफगानिस्‍तान की टीमें, जानें आंकड़े

मैच के बाद बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने बांग्‍लादेश क्रिकेट टीम का धन्‍यवाद भी दिया था कि विपरीत परिस्‍थितयों के बाद भी मैच में उन्‍होंने भाग लिया. अब ईएसपीएन क्रिकइन्‍फो की एक रिपोर्ट में बताया था कि बांग्‍लादेशी क्रिकेटर सौम्‍य सरकार और एक अन्‍य क्रिकेटर पहले मैच में उल्‍टी कर रहे थे. मैच से पहले इस विषय पर बात हुई, लेकिन बाद में तय हुआ कि मैच होगा, क्‍योंकि मैच के लिए उस वक्‍त ज्‍यादा समय नहीं बचा था. मैच से पहले बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख नजमुल हसन ने कहा था कि बीसीसीआई की ओर से दिल्‍ली में खतरनाक स्‍तर तक प्रदूषण होने के बाद भी मैच किसी और जगह शिफ्ट ही नहीं किया गया.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया की बड़ी कमजोरी आई सामने, इस वजह से हारी दिल्‍ली का मैच

इससे पहले बांग्‍लादेशी क्रिकेट टीम के विकेट कीपर मुशफिकुर रहीम ने कहा था कि वायु प्रदूषण उनके लिए बहुत ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण नहीं है. वे सिर्फ इस बात पर ध्‍यान दे रहे थे कि गेंदबाज कैसी गेंदबाजी कर रहा है. उन्‍होंने कहा था कि वे भारत में बड़ी सीरीज खेलने आए हैं और वे इसी पर ध्‍यान दे रहे हैं. इसलिए बाकी चीजें उनके लिए ज्‍यादा मायने नहीं रखतीं. इस दौरान बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने भी कहा था कि अगले साल इस बात का ध्‍यान रखा जाएगा कि अगले साल से उत्‍तर भारत में सर्दी के मौसम में मैच न रखे जाएं. हमें थोड़ा व्‍यवहारिक होना पड़ेगा. सौरव गांगुली ने कहा था कि दिवाली के बाद यहां दिक्‍कत आती है. उन्‍होंने उम्‍मीद जताई की जल्‍द ही सब ठीक हो जाएगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : इस दिन यहां होगी खिलाड़ियों की नीलामी, जानें इस बार होने वाले बदलाव

यहां बता दें कि मैच के दौरान दिल्‍ली में एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स 912 के करीब था. जिसे अत्‍यधिक खतरनाक माना जाता है. हालांकि मैच शुरू होने के बाद इसमें काफी हद तक सुधार आ गया था. मौसम खराब होने के बाद भी भारी संख्‍या में लोग मैच देखने आए थे. इसके पीछे एक कारण यह भी बताया जाता है कि दिल्‍ली में काफी दिनों बाद कोई T20 मैच खेला गया था, इससे पहले आईपीएल के मैच दिल्‍ली में खेले गए थे. लेकिन कोई अंतरराष्‍ट्रीय मैच नहीं खेला गया था. लंबे समय बाद मैच होने के कारण भी दिल्‍ली और आसपास के लोग मैच देखने आए और उन्‍होंने प्रदूषण की कोई परवाह नहीं की.

यह भी पढ़ें ः सच साबित हो सकती है वीवीएस लक्ष्मण की भविष्‍यवाणी, जानें क्‍या कहा था

इस मैच में टॉस हारने के बाद भारतीय टीम ने पहले बल्‍लेबाजी की और कुल 148 रन बनाए, हालांकि बांग्‍लादेश ने बाद में बल्‍लेबाजी करते हुए तीन गेंद शेष रहते ही सात विकेट से मैच जीत लिया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली. अब दोनों टीमों के बीच दूसरा मैच सात नवंबर यानी कल और तीसरा मैच दस नवंबर को खेला जाएगा. अगर भारतीय टीम को यह सीरीज जीतनी है तो आने वाले दोनों मैच उसे जीतने ही होंगे. अब तक दोनों टीमों के बीच नौ मैच खेले गए हैं, जिनमें से बांग्‍लादेश एक और भारतीय टीम ने आठ मैच जीते हैं. भारतीय टीम ने लगातार आठ मैच जीते थे, लेकिन तीन नवंबर को जो मैच खेला गया, वह पहला मैच बांग्‍लादेश ने जीत लिया.