logo-image

ऋषभ पंत नीचे, श्रेयस अय्यर और हार्दिक पांड्या नंबर चार पर आएं, इस दिग्‍गज ने दी सलाह

भारतीय टीम के लिए नंबर चार की उलझन अभी तक दूर नहीं हो पा रही है, विश्‍व कप क्रिकेट में भी यही हाल था, आखिर तक यही पता नहीं था कि नंबर चार पर कौन खेलेगा

Updated on: 23 Sep 2019, 02:40 PM

बेंगलुरू:

भारतीय टीम के लिए नंबर चार की उलझन अभी तक दूर नहीं हो पा रही है, विश्‍व कप क्रिकेट में भी यही हाल था, आखिर तक यही पता नहीं था कि नंबर चार पर कौन खेलेगा, ऐसे में टीम को दिक्‍कत का सामना करना पड़ा था. वह समस्‍या बरकरार है. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली की जिद के चलते अभी तक ऋषभ पंत को ही नंबर चार पर खिलाया जा रहा है. अब भारतीय टीम के कलात्‍मक बल्‍लेबाज रहे वीवीएस लक्ष्मण ने भी एक सुझाव दिया है, देखना यह है कि उनकी बात को कितना माना जाता है या फिर नहीं. 

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत की जगह लेने के लिए ईशान किशन और संजू सैमसन में जबरदस्‍त टक्‍कर, जानें 34 हजार लोगों का फैसला

भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि युवा विकेट कीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत नंबर-4 पर सफल नहीं हो पा रहे हैं तो उन्हें और नीचे बल्लेबाजी करनी चाहिए, ताकि वह अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर खुल कर खेल सकें. हाल के कुछ मैचों में नंबर-4 पर खेलते हुए पंत सफल नहीं हो पाए और जिस तरह से वह अपना विकेट फेंक कर गए उस पर कई तरह से सवाल उठने लगे हैं.पंत ने रविवार रात दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीसरे मैच में अपनी ख्याति से इतर प्रदर्शन कर 19 गेंदों पर 20 रन बनाए.

यह भी पढ़ें ः BCCI ध्‍यान दे, कप्‍तान विराट कोहली के मुंह से ऐसी बचकानी बातें अच्‍छी नहीं लगती!

लक्ष्मण ने कहा कि पंत का स्वभाव है कि वह आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं. आईपीएल में जब वह दिल्ली कैपिटल्स से खेल रहे थे तब नंबर-4 पर खेलते हुए उनका औसत स्ट्राइक रेट 45 का था, लेकिन दुर्भाग्यवश अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर वह सफल नहीं हो पा रहे हैं."

यह भी पढ़ें ः ... और जब ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर एक साथ बल्‍लेबाजी के लिए चल पड़े, कप्‍तान विराट ने बताया कारण

उन्होंने कहा कि हर खिलाड़ी इस तरह के पड़ाव से गुजरता है, उनका स्वाभाविक खेल है कि वह खुलकर खेलते हैं, लेकिन उनको परिणाम नहीं मिल रहे हैं." लक्ष्मण ने कहा कि वह अपने खेल को बेहतर करने और स्ट्राइक रोटेट कर अपने खेल में कुछ और नया जोड़ने की कोशिश कर रहे, लेकिन पारी की शुरुआत में ही उनका शॉट चयन ठीक नहीं हो रहा है." दिग्गज बल्लेबाज ने कहा कि टीम प्रबंधन को पंत को पांच या छह नंबर पर भेजना चाहिए.

यह भी पढ़ें ः शर्मनाक : भारत के सिर्फ चार बल्‍लेबाज ही दहाई के अंक पहुंच सके

दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि पंत को नंबर पांच या छह पर बल्लेबाजी करनी चाहिए जहां आपके पास छूट होती है कि आप आकर खुलकर खेल सके. इस समय उनको नहीं पता है कि नंबर-4 पर कैसे रन बनाए जाते हैं." लक्ष्मण ने नंबर-4 के लिए अय्यर और हार्दिक पांड्या के नाम सुझाए हैं. उन्होंने कहा कि अय्यर और पांड्या जैसे खिलाड़ी हैं जो नंबर-4 पर खेल सकते हैं."