logo-image

ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय बने रिषभ पंत, रिकॉर्ड तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हुआ

खास बात ये है कि मौजूदा सीरीज में एक टेस्ट मैच खेलना बाकी है, और पंत का ये आंकड़ा काफी आगे जा सकता है.

Updated on: 30 Dec 2018, 02:32 PM

नई दिल्ली:

मेलबर्न टेस्ट में जीत दर्ज करने के साथ ही टीम इंडिया के साथ ही कई खिलाड़ियों के नाम बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स दर्ज हो गए हैं. रिकॉर्ड्स की इस लिस्ट में टीम इंडिया के विकेटकीपर रिषभ पंत का नाम भी शामिल हो गया है. पंत ने इस सीरीज में खेले गए तीन मैचों में अभी तक 20 कैच पकड़ लिए हैं, जो अपने आप में एक शानदार रिकॉर्ड बन गया है. रिषभ पंत किसी टेस्ट सीरीज में 20 कैच पकड़ने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत के साथ लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, कोहली ने बड़े-बड़े दिग्गजों को छोड़ा पीछे

खास बात ये है कि मौजूदा सीरीज में एक टेस्ट मैच खेलना बाकी है, और पंत का ये आंकड़ा काफी आगे जा सकता है. जिसे तोड़ना बाकी के खिलाड़ियों के लिए काफी मुश्किल होगा. टेस्ट करियर का 8वां मैच खेले पंत से पहले ये रिकॉर्ड सैयद किरमानी और नरेन तम्हाने के नाम था. दोनों खिलाड़ियों ने एक टेस्ट सीरीज में 19-19 कैच पकड़े थे.

ये भी पढ़ें- मेलबर्न टेस्ट हारते ही ऑस्ट्रेलिया ने लिया बड़ा फैसला, इस खिलाड़ी की होगी एंट्री और ये हो सकते हैं बाहर

इसके अलावा मेलबर्न में खेले गए मैच में कई रिकॉर्ड्स बने. सीरीज के तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराने के साथ ही भारत ने सेना देशों (SENA- साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया) में खेली गई टेस्ट सीरीज में दो मैच जीतने का रिकॉर्ड भी स्थापित कर लिया है. भारत ने सबसे पहले 1967/68 में न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज के दो मैच जीते थे.