logo-image

ऋषभ पंत और शुभमन गिल भारतीय टेस्ट टीम से बाहर, भरत टीम में

विकेटकीपर ऋषभ पंत ( wicket keeper Rishabh Pant) और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (opener Shubman Gill) को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) में खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) से रिलीज कर दिया गया है.

Updated on: 23 Nov 2019, 12:28 PM

New Delhi:

विकेटकीपर ऋषभ पंत ( wicket keeper Rishabh Pant) और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (opener Shubman Gill) को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) में खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) से रिलीज कर दिया गया है. ये दोनों खिलाड़ी बांग्लादेश के साथ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा थे. उनके स्थान पर आंध्र प्रदेश के विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत (KS Bharat) को भारतीय टीम के साथ जोड़ा गया है. भारतीय टीम अभी ईडन गार्डन्स स्टेडियम में बांग्लादेश के अपना पहला दिन-रात टेस्ट मैच खेल रही है.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN: गुलाबी गेंद से भी भारतीय तेज गेंदबाजों ने दिखाया जलवा, भारत को 68 रनों की बढ़त

बीसीसीआई (BCCI) ने एक बयान में कहा, ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और शुभमन गिल (Shubman Gill) को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम से रिलीज कर दिया गया है. उनके स्थान पर आंध्र प्रदेश के विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत को भारतीय टीम के साथ जोड़ा गया है. ऋषभ पंत अब दिल्ली की टीम से जुड़ेंगे जबकि शुभमन गिल अपनी पंजाब की टीम से जुड़ेंगे. ये दोनों खिलाड़ी पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम के अंतिम एकादश में शामिल नहीं थे. इससे पहले उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम में चुना गया था, लेकिन वे वहां भी अंतिम एकादश में शामिल नहीं हुए थे.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : भारतीय तेज गेंदबाजों का कहर, दो बांग्‍लादेशी खिलाड़ी मैच से हुए बाहर, अब नहीं खेल पाएंगे

भारतीय चयन समिति ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले महीने होने वाली एक दिवसीय श्रृंखला से पहले घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए ऋषभ पंत और शुभमन गिल को टेस्ट टीम से रिलीज करने का फैसला किया है. आंध्र के विकेटकीपर बल्लेबाज कोना श्रीकर भरत बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के बाकी खेल में रिद्धिमान साहा के कवर के तौर पर टीम से जुड़ेंगे. बीसीसीआई के एक सीनियर सूत्र ने कहा, ऋषभ वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 और वनडे मैच खेलेगा. चयनकर्ताओं ने उसे दिल्ली के लिये सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में खेलने को कहा है. ऋषभ अब दिल्ली के अगले दो सुपर लीग मैचों में खेलने के लिए उपलब्ध होंगे.

यह भी पढ़ें ः वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज के स्थलों की अदला-बदली, देखें क्‍या हुआ बदलाव

दिल्ली को हरियाणा के खिलाफ 24 नवंबर को और राजस्थान से 27 नवंबर को खेलना है. दूसरी ओर शुभमन अगले दो सुपर लीग मैचों में पंजाब के लिए खेलेंगे. पंजाब को 24 नवंबर को कर्नाटक से और 25 नवंबर को तमिलनाडु से खेलना है. घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले भरत ने 69 प्रथम श्रेणी मैचों में 3909 रन बनाए हैं, जिसमें आठ शतक और 20 अर्धशतक शामिल हैं. भरत ने कहा, मैंने लखनऊ में दलीप ट्राफी में गुलाबी गेंद से खेला है. मुझे शाम को टीम से जुड़ने को कहा गया है. मैं अपने आदर्श विराट भाई के साथ ड्रेसिंग रूम में रहने को लेकर बेकरार हूं. आईसीसी के नियमों के अनुसार नियमित विकेटकीपर को चोट लगने पर ही स्थानापन्न विकेटकीपर को उतारा जा सकता है. ऐसे में भरत को सिर्फ एहतियात के तौर पर बुलाया गया है.

(एजेंसी इनपुट)