logo-image

क्‍या आपको भी क्रिकेट खेलना सीखना है, तो टीम इंडिया में हो जाइए शामिल

गुरुवार को भारतीय टीम का ऐलान किया गया. इस टीम में एक बार फिर विकेटकीपर बल्‍लेबाज के तौर पर ऋषभ पंत (Rishabh pant) को ही टीम में शामिल कर लिया गया है. बड़ी बात यह भी है कि इस टीम में किसी दूसरे विकेट कीपर को शामिल ही नहीं किया गया है.

Updated on: 22 Nov 2019, 02:45 PM

New Delhi:

भारत में क्रिकेट को किसी धर्म से कम नहीं माना जाता. जब बच्‍चा क्रिकेट खेलना शुरू करता है तो एक ही सपना लेकर आगे बढ़ता है, वह है देश के लिए क्रिकेट खेलना. लेकिन देश में इतने कितने युवा हैं जो देश के लिए क्रिकेट खेल पाते हैं. भारत के लिए अगर एक भी मैच खेल लिया तो उस खिलाड़ी का नाम स्‍वर्ण अक्षरों में शामिल हो जाता है. पहले गली कूचे और उसके बाद स्‍कूल में क्रिकेट खेलना होता है, उसके बाद डोमेस्‍टिक यानी घरेलू क्रिकेट खेलना पड़ता है. अगर आप लगातार अच्‍छा प्रदर्शन करते हैं तो आपको टीम में शामिल किया जाता है. अगर आप अंतरराष्‍ट्रीय टीम में अच्‍छा नहीं खेल पाते तो आपको बाहर कर दिया जाता है. लेकिन देश के लिए इस वक्‍त एक ऐसा भी खिलाड़ी खेलता हुआ दिख जाएगा, जो लगातार खराब प्रदर्शन कर रहा है, इसके बाद भी वे लगातार टीम में बने हुए हैं. बताया जा रहा है कि वे इस वक्‍त सीख रहे हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh pant) की. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 2nd Test DAY 1 LIVE : बांग्‍लादेश की आधी टीम पवेलियन लौटी, स्‍कोर 38/5

भारत और बांग्‍लादेश (India Vs bangladesh) के बीच इस वक्‍त दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है. इसके बाद बांग्‍लादेश की टीम अपने देश वापस लौट जाएगी, वहीं भारतीय टीम का मुकाबला अब वेस्‍टइंडीज (India Vs Westindies) से होना है. भारत और वेस्‍टइंडीज (India Vs Westindies) के बीच T20 और एक दिवसीय मैचों की सीरीज खेली जानी है. इसके लिए गुरुवार को भारतीय टीम का ऐलान किया गया. इस टीम में एक बार फिर विकेटकीपर बल्‍लेबाज के तौर पर ऋषभ पंत (Rishabh pant) को ही टीम में शामिल कर लिया गया है. बड़ी बात यह भी है कि इस टीम में किसी दूसरे विकेट कीपर को शामिल ही नहीं किया गया है. दूसरे विकेटकीपर के तौर पर केएल राहुल (KL Rahul) टीम हैं, लेकिन वे कभी कभार ही विकेटकीपरिंग करते हैं. वहीं संजू सैमसन (Sanju Samson) को बांग्‍लादेश के खिलाफ T20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उन्‍हें बिना कोई मैच खिलाए ही टीम से बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया.

यह भी पढ़ें ः डे नाइट टेस्‍ट का रोमांच : हर चौके- छक्‍के और विकेट पर ताली बजाएंगे 67000 दर्शक

चयनसमिति की बैठक करीब दो घंटे से भी ज्‍यादा वक्‍त तक चली तो लगा कि शायद चयनकर्ता ऋषभ पंत के विकल्‍प के रूप में किसी दूसरे खिलाड़ी पर विचार कर रहे हैं, लेकिन जब सूची सामने आई तो पता चला कि ऋषभ पंत ही एक दिवसीय और T20 में विकेट कीपरिंग करते हुए नजर आएंगे. इस चयन में सबसे ज्‍यादा नाइंसाफी संजू सैमसन के साथ ही हुई है, उन्‍हें मौका भी नहीं मिला और टीम से बाहर भी कर दिए गए. हर बार असफल रहने के बाद भी ऋषभ पंत टीम में शामिल हो जा रहे हैं. मैच के बाद जब कप्‍तान या कोच से इस बारे में पूछा जाता है तो वे यह कह देते हैं कि ऋषभ पंत की उम्र अभी कम है और वे सीख रहे हैं. अब सवाल यही है कि देश की टीम में शामिल होकर अगर खिलाड़ी खेल सीखेगा तो डोमेस्‍टिक यानी घरेलू क्रिकेट किस काम का है. जो खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट में अच्‍छा खेल रहे हैं, उन्‍हें मौका नहीं दिया जाता और जो बल्‍लेबाज राष्‍ट्रीय टीम में होकर भी अच्‍छा नहीं खेल रहा है, उसे लगातार मौके मिल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः Kolkata Test: ऐतिहासिक दिन-रात टेस्ट में भारत की नजर क्लीन स्वीप पर

ऐसा नहीं है कि ऋषभ पंत अकेले ऐसे बल्‍लेबाज हैं जो खराब प्रदर्शन के बावजूद टीम में हैं, एक ऐेसे ही और भी बल्‍लेबाज हैं, उनका नाम है शिखर धवन. वे भी इस वक्‍त फार्म में नहीं हैं, इसके बाद भी उनका चयन टीम में हो गया है. शिखर धवन ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी-20 मैचों में 41, 31 और 19 रन बनाए. यानी वे पूरी तरह से असफल ही रहे, अपनी लय हासिल करने के लिए उन्होंने घरेलू क्रिकेट भी खेला लेकिन बड़ा स्कोर नहीं बना सके. इसके बाद भी वे टीम में बने हुए हैं. वहीं टेस्‍ट क्रिकेट में लगातार अच्‍छा खेल रहे मयंक अग्रवाल का न चुना जाना भी दुर्भाग्‍यपूर्ण रहा. इस बात की पूरी संभावना थी कि रोहित शर्मा को अगर आराम दिया जाता है तो मयंक अग्रवाल टीम में अगले सलामी बल्‍लेबाज होंगे, वहीं अगर शिखर धवन टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं हुए तो वे भी टीम से बाहर सकते हैं और उनकी जगह तो कम से कम मयंक अग्रवाल टीम में शामिल हो ही जाएंगे, लेकिन उनका नाम भी अंतिम सूची में कहीं नहीं है.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली आस्‍ट्रेलिया में डे नाइट टेस्‍ट खेलने को तैयार, लेकिन इस शर्त पर

अब देखना यही है कि एक बार फिर मिले मौके को ऋषभ पंत और शिखर धवन टीम में अपनी जगह सुरक्षित कर पाते हैं या नहीं. यहां आपको बता दें कि भारत और बांग्‍लादेश की टीमों के बीच 6 दिसंबर से मुंबई में टी20 मुकाबले के साथ सीरीज शुरू होगी. इसके तहत तीन T-20 और 3 वनडे मैच खेले जाएंगे. तिरुवनंतपुरम (8 दिसंबर) और हैदराबाद (11 दिसंबर) में बाकी के दो टी20 मुकाबले खेले जाएंगे. तीन वनडे मैचों की शुरुआत चेन्नई में 15 दिसंबर को मैच से होगी. इसके बाद विशाखापत्तनम (18 दिसंबर) और कटक (22 दिसंबर) में आखिरी दो वनडे होंगे.

यह भी पढ़ें ः डे नाइट मैच से पहले सचिन तेंदुलकर ने कही बड़ी बात, बोले- समझौता नहीं

टी-20 के लिए टीम इस प्रकार है

विराट कोहली (कप्‍तान)
रोहित शर्मा (उपकप्‍तान)
धवन
केएल राहुल
श्रेयस अय्यर
मनीष पांडे
ऋषभ पंत
शिवम दुबे
वाशिंगटन सुंदर
रविंद्र जड़ेजा
युजवेंद्र चहल
कुलदीप यादव
दीपक चाहर
मोहम्मद शामी
भुनेश्वर कुमार

वन डे के लिए टीम इस प्रकार है

विराट कोहली (कप्‍तान)
रोहित शर्मा (उपकप्‍तान)
शिखर धवन
केएल राहुल
श्रेयस अय्यर
मनीष पांडे
ऋषभ पंत
शिवम दुबे
केदार जाधव
रविंद्र जड़ेजा
युजवेंद्र चहल
कुलदीप यादव
दीपक चाहर
मोहम्मद शामी
भुनेश्वर कुमार