OMG : टीवी रीप्‍ले में देखकर रन आउट की अपील, विराट कोहली ने जताया विरोध

News State Bureau  |   Updated On : December 15, 2019 07:28:07 PM
OMG : टीवी रीप्‍ले में देखकर रन आउट की अपील, विराट कोहली ने जताया विरोध

रविंद्र जडेजा (Photo Credit : gettyimages )

New Delhi:  

चेन्नई में भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच खेले जा रहे पहले वन डे मैच में उस वक्‍त अजीबो गरीब स्‍थिति बन गई, जब भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को रन आउट दिया गया. रन आउट को लेकर कोई शंका नहीं थी, रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja run out) तो आउट थे ही, लेकिन सवाल तरीके पर उठाया जा रहा है. भारत के पहले वनडे में विवादास्पद रन आउट हुआ, जिसने रविंद्र जडेजा को बीच में ही रोक दिया. यह घटना 48 वें ओवर में हुई जब रविंद्र जडेजा ने एक रन चोरी करने की कोशिश की. वेस्‍टइंडीज की ओर से कीमो पॉल गेंदबाजी कर रहे थे. इसी दौरान एक गेंद पर रविंद्र जडेजा ने एक रन लेने की कोशिश की. रन काफी कसा हुआ था, इसी दौरान वेस्‍टइंडीज के अच्‍छे फील्‍डर माने जाने वाले रोस्‍टन चेज ने गेंद को जल्‍दी से पकड़कर स्‍टंप की ओर फेंक दिया. रोस्‍टन चेज का थ्रो सीधे स्‍टंप पर जाकर लगा. साधारण तरीके से देखने में ही लग रहा था कि रविंद्र जडेजा शायद क्रीज तक नहीं पहुंच पाए हैं और वे आउट हो गए हैं, लेकिन वेस्‍टइंडीज के किसी भी फील्‍डर ने कुछ खास अपील नहीं की. 

यह भी पढ़ें ः IND VS WI: श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत का अर्धशतक, भारत ने बनाए 287 रन, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

सब कुछ सामान्‍य तरीके से चल रहा था, अंपायर शॉन जॉर्ज जो थ्रो पर नजदीकी नजर रखे हुए थे, उन्‍होंने भी टीवी अंपायर की ओर रुख किया. रोस्‍टन चेस ने हल्‍की सी अपील जरूरी की, लेकिन उसमें दम नजर नहीं आ रहा था. इसके बाद कुछ ही देर बाद मैदान पर लगे बड़े स्‍क्रीन में इसका रिप्‍ले दिखाया गया. जिसमें साफ दिख रहा था कि रविंद्र जडेजा आउट हैं. यह देखना था कि तुरंत वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान केरन पोलार्ड ने रनआउट की अपील कर दी. बस फिर क्‍या था, मैदानी अंपायर ने टीवी अंपायर की ओर निर्णय देने के लिए इशारा कर दिया. जैसा कि होना ही था, वैसा ही हुआ, यानी रविंद्र जडेजा रन आउट करार दिए गए. इसमें तो कहीं कोई शंका थी ही नहीं, लेकिन जिस तरीके से वेस्‍टइंडीज के खिलाड़ियों ने अपील की, वह गलत तरीका माना गया.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत को मिला पुराना जोड़ीदार तो खेल दी पारी यादगार

दरअसल जिस वक्‍त वेस्‍टइंडीज ने रविंद्र जडेजा के आउट करने की अपील की, उस वक्‍त तक बॉल डेड हो चुकी थी. यानी उसके बाद कोई भी अपील नहीं मानी जानी चाहिए थी, लेकिन अंपायर ने जो फैसला किया, वह विवादित था. कहा यह भी गया कि वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान ने बड़ी स्‍क्रीन पर रिप्‍ले देखने के बाद आउट की अपील की, जो कि नियमानुसार गलत थी. जब रविंद्र जडेजा को आउट दिया गया, उस वक्‍त भारतीय कप्‍तान विराट कोहली भी नाराजगी जताते हुए दिखाई दिए. दरअसल विराट कोहली इस बात से नाराज थे कि रिप्‍ले देखने के बाद वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान केरन पोलार्ड ने मैदान के बाहर बैठे अपने स्‍टाफ से मदद ली और उसके बाद अपील की. नियमों के अनुसार मैच के दौरान किसी भी बाहरी व्‍यक्‍ति की मदद नहीं ली जा सकती. कप्‍तान विराट कोहली मैदान के किनारे तक आए, अपना विरोध जताया और बाद में सिर हिलाते हुए वापस चले गए.

First Published: Dec 15, 2019 07:28:07 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो