logo-image

रणजी ट्रॉफी फाइनल: पार्थिव पटेल ने लगाया शतक, कप्तानी पारी की बदौलत जीत की ओर गुजरात

गुजरात के कप्तान पार्थिव पटेल ने अपने फर्स्ट क्लास करियर की 23वीं सेंचुरी लगा दी। मुंबई के खिलाफ खेले जा रहे फाइनल मुकाबले में पार्थिव ने 148 बॉल पर 18 चौकों और 4 छक्कों की मदद से शतक लगाया।

Updated on: 14 Jan 2017, 03:50 PM

नई दिल्ली:

गुजरात ने रचा इतिहास, पार्थिव पटेल के शानदार शतक की बदौलत जीता रणजी ट्राफी फाइनल मुकाबला

इंदौर के होल्कर स्टेडियम खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी फाइनल मुकाबले को जीत कर गुजरात ने इतिहास रच दिया है। इस जीत के हीरो रहे गुजरात के कप्तान पार्थिव पटेल जिन्होंने शानदार 143 की पारी खेली और गुजराज की जीत की नींव रखी। गुरात ने फाइनल मुकाबला 5 विकेट से जाता।

इस मैच में गुजरात ने टॉस जीतकर पहले फिल्डिंग का फैसला किया था। बैटिंग करने आई मुंबई की टीम ने पहली पारी 228 रनों का स्कोर बनाया। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात की टीम के कैप्टन पार्थिव पटेल ने शानदार 90 रनों की पारी खेली और गुजरात ने पहली पारी में 328 रन बनाए। गुरात ने पहली पारी में मुंबई पर 100 रनों का बढ़त बना ली।

दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने आई मुंबई की टीम ने 411 रन बनाए और गुजरात को 311 रनों का लक्ष्य दिया। एक बार फिर कप्तानी पारी खेलते हुए पार्थिव पटेल ने गुजरात के लिए 143 रन बनाए और रणजी के इतिहास के में पहली बाक जीत दर्ज की

गुजरात के कप्तान पार्थिव पटेल ने अपने फर्स्ट क्लास करियर की 25वीं सेंचुरी लगा दी। मुंबई के खिलाफ खेले जा रहे फाइनल मुकाबले में पार्थिव ने 148 बॉल पर 18 चौकों और 4 छक्कों की मदद से शतक लगाया।

पार्थिव इन दिनों बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। पार्थिव ने कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को जीत की दहलीज तक ला दिया है। पार्थिव ने इस रणजी के दौरान 8 मैचों की 14 पारियों में अभी तक 721 रन बनाए हैं। इसमें पार्थिव ने 60 की औसत से रन जुटाए हैं। पार्थिव ने रणजी में 2 शतक और 5 अर्धशतक जड़े हैं।

अगर गुजरात इस मैच को जीतने में कामयाब होती है। तो यह गुजरात के इतिहास का पहला मौका होगा जब गुजरात के हाथों रणजी ट्राफी का खिताब आयेगा। पार्थिव गुजरात को रणजी चैंपियन बनाने वाले पहले कप्तान होंगे। 

फर्स्ट क्लास में पार्थिव का रिकॉर्ड

पार्थिव ने अबतक कुल 167 फर्स्ट क्लास मुकाबले खेले हैं। जिसमें 43 की औसत से 25 टेस्ट शतक लगाये हैं वह 55 अर्धशतक शामिल हैं।  फर्स्ट क्लास मुकाबले में पार्थिव के नाम 206 रन का उच्चतम स्कोर दर्ज है। साथ ही पार्थिव फर्स्ट क्लास में 10000 रन पूरे करने से 270 रन की दूरी पर हैं।

यह भी पढ़ें- रणजी ट्रॉफी फाइनल: इतिहास रचने के करीब पहुंचा गुजरात, जीत से 130 रन दूर

वहीं इसके पहले पार्थिव के फर्स्ट क्लास में शानदार प्रदर्शन के बदौलत उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका मिला था। इस मौके का फायदा उठाते हुए पार्थिव ने चेन्नई टेस्ट की पहली पारी 71 रन बनाये थे। ओपनिंग बल्लेबाजों के इस शानदार प्रदर्शन की वजह से ही भारत चेन्नई टेस्ट में अपना सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 759 खड़ा करने में सफल रहा था।