BREAKING NEWS
  • Pro Kabbadi League : दबंग दिल्‍ली और बंगाल वॉरियर्स फाइनल में, इस बार मिलेगा नया चैंपियन- Read More »
  • करवाचौथ पर सेल्फी पोस्ट कीजिए, यहां फ्री में टॉयलेट बनवाएगा प्रशासन- Read More »
  • Karva Chauth 2019: सुहागिन महिलाएं आज मना रही है प्यार का त्यौहार, यहां जानें करवचौथ का महत्व- Read More »

राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाड़ी दुनियाभर में मचा रहे तहलका

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : August 28, 2019 10:51:50 AM
आईपीएल में खेलती राजस्‍थान रॉयल्‍स का फाइल फोटो

आईपीएल में खेलती राजस्‍थान रॉयल्‍स का फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

आईपीएल की टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स का प्रदर्शन भले बहुत अच्‍छा न रहा हो, लेकिन इस टीम के खिलाड़ी इस वक्‍त दुनिया के अलग अलग कोनों में तहलका मचा रहे हैं. वे अपने देशों की अलग अलग टीमों के लिए खेल रहे हैं. कई खिलाड़ी तो आमने सामने तक आ जा रहे हैं. इसमें खास तौर पर इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स, आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ, भारत के अजिंक्‍या रहाणे, इंग्‍लैंड के जोफ्रा आर्चर और भारत के ही कृष्‍णप्‍पा गौतम का नाम लिया जा सकता है. ये सभी खिलाड़ी आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए खेलते हैं. हालांकि इस बार यह तय नहीं है कि ये सभी खिलाड़ी राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए खेलेंगे या नहीं, लेकिन वे अपने प्रदर्शन से हर तरफ चर्चा का केंद्र तो बन ही गए हैं. 

यह भी पढ़ें ः ... तो वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम की ओर से खेल रहे होते जसप्रीत बुमराह, जानें क्‍यों

बात सबसे पहले सुपर स्‍टार बेन स्‍टोक्‍स की. इस वक्‍त आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच टेस्‍ट सीरीज चल रही है. इस सीरीज के तीसरे मैच में बेन स्‍टोक्‍स ने शानदार खेल दिखाया. मैच की पहली पारी में इंग्‍लैंड की पूरी टीम 67 रन पर ही सिमट गई थी. पहली पारी में इंग्‍लैंड आस्‍ट्रेलिया से पिछड़ गई थी, इसके बाद दूसरी पारी में भी इंग्‍लैंड को बड़ा लक्ष्य मिला. जिसे पाना आसान नहीं था. मैच की चौथी पारी में इंग्‍लैंड को 359 का बड़ा लक्ष्य हासिल करना था. लेकिन इंग्‍लैंड के 286 रन पर ही नौ विकेट गवां दिए, इसके बाद लगने लगा था कि इंग्‍लैंड यह मैच भी गवां देगा. लेकिन बेन स्‍टोक्‍स कुछ और ही ठान कर खेल रहे थे. स्‍टोक्‍स ने निचले क्रम के बल्‍लेबाज जैक लीच के साथ मोर्चा संभाला और 10वें विकेट के लिए नाबाद 62 गेंदों में 76 रनों की नाबाद साझेदारी करते हुए इंग्लैंड को अविश्वसनीय जीत दिला दी. इस मैच में बेन स्टोक्स 219 गेंदों पर नाबाद 135 रन बनाए. इसमें 11 चौके और आठ छक्‍के शामिल थे. इसके बाद बेन स्‍टोक्‍स सिर्फ इंग्‍लैंड के लिए ही नहीं, पूरी दुनिया के हीरे बन गए.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान नहीं भुला पा रहा भारत से मिली हार, जानें इमरान खान ने क्‍या कहा

राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए खेलने वाले दूसरे बल्‍लेबाज हैं आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ. स्‍मिथ ने काफी समय बाद आस्‍ट्रेलियाई टीम में वापसी की है. एशेज सीरीज के दूसरे मैच में वे जोफ्रा आर्चर की गेंद पर घायल हो गए थे. जब स्‍मिथ को गेंद लगी तब वह 152 गेंदों पर 80 रन बना चुके थे. इसके बाद उन्‍हें रिटायर होना पड़ा. हालांकि अगला विकेट गिरने के बाद वो एक बार फिर बल्लेबाजी के लिए आ गए थे. 46 मिनट बाद वह फिर से मैदान पर उतरे और 92 रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पगबाधा हो गए. लेकिन घायल होने के बाद भी उन्‍होंने जिस तरह की जीवटता दिखाई उसका हर कोई मुरीद हो गया. चोट के कारण तीसरे टेस्‍ट मैच में वे टीम में नहीं खेल पाए, लेकिन चौथे टेस्‍ट के लिए वे एक बार फिर से खेलने के लिए तैयार दिख रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः आलिया भट्ट को नहीं जानते हर्शल गिब्‍स, जानें दोनों में क्‍या हुई बातचीत

अब बात एक भारतीय क्रिकेटर की, जो राजस्‍थान रॉयल्‍स का कप्‍तान भी है. अजिंक्‍या रहाणे इस वक्‍त भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच चल रही टेस्‍ट सीरीज में शानदार खेल दिखा रहे हैं. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले मैच में अजिंक्‍य रहाणे ने 163 गेंदों पर 81 रनों की पारी खेली, इसके बाद दूसरी पारी में भी शानदार शतक जड़ते हुए 242 गेंदों पर 102 रन की पारी खेली, यह रहाणे का ही प्रदर्शन था कि मैच में भारत ने वापसी की, नहीं तो पहली पारी में भारतीय बल्‍लेबाज कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, रहाणे के 81 रन की पारी की बदौलत ही भारत ने वेस्‍टइंडीज के सामने 297 रन का लक्ष्य रख दिया था. इसके बाद दूसरी पारी में भी रहाणे ने अपना फार्म जारी रखा और शतकवीर बन गए.

यह भी पढ़ें ः भारत के तीन ऐसे खिलाड़ी जिन्‍हें कोई गेंदबाज नहीं कर पाया आउट, जानें कौन हैं वे बल्‍लेबाज

अब उस गेंदबाज की बात जो अपनी धारदार तेज गेंदों से पूरे विश्‍व में तहलका मचाए हुए है. इंग्‍लैंड के जोफ्रा आर्चर ने ही राजस्‍थान रॉयल्‍स में अपने साथी खिलाड़ी स्‍टीव स्‍म्‍िाथ को बाउंसर पर घायल कर दिया था. आर्चर ने अपने टेस्‍ट करियर का आगाज किया है. पहले ही मैच में उन्‍होंने जैसी आक्रमकता दिखाई वे काबिले तारीफ है. वे स्‍टीव स्मिथ को गेंदबाजी कर रहे थे, पहली बार गेंद स्‍मिथ के हाथ पर, जबकि दूसरी बार गर्दन पर लगी. स्मिथ जब 80 रन बनाकर खेल रहे थे तब इंग्लैंड के तेज गेंदबाज आर्चर की 92.3 मील प्रति घंटे की रफ्तार से की गई गेंद उनके गर्दन और सिर के बीच वाले हिस्से में लगी और वह गिर गए. इसके बाद वह रिटायर हर्ट हो गए. दूसरी पारी में तो स्‍मिथ बल्‍लेबाजी के लिए भी नहीं आए और बाद में वे तीसरे टेस्‍ट से भी बाहर हो गए, इसका नतीजा यह हुआ कि एशेज सीरीज का तीसरा टेस्‍ट मैच आस्‍ट्रेलिया हार गया. एशेज सीरीज के तीसरे टेस्‍ट मैच में जोफ्रा आर्चर ने घातक गेंदबाजी जारी रखी और 45 रन देकर छह विकेट झटक लिए. इससे आस्‍ट्रेलिया की हालत पतली हो गई.

यह भी पढ़ें ः Ashes 2019: नाथन लॉयन ने रचा इतिहास, डेनिस लिली को छोड़ा पीछे, देखें रिकॉर्ड

इसके बाद एक और भारतीय खिलाड़ी जो राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए खेलते हैं, वह हैं कर्नाटक के ऑलराउंडर कृष्‍णप्‍पा गौतम. उन्‍होंने पिछले ही दिनों ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी का नजारा पेश किया है. गौतम ने कर्नाटक प्रीमियर लीग में नम्‍मा शिवमोगा के खिलाफ ऐसी बल्‍लेबाजी की कि सभी हैरान रह गए. बेल्‍लारी टस्‍कर्स के लिए खेलते हुए उन्‍होंने 56 गेंद में 134 रन की नाबाद पारी खेली. इस पारी में गौतम का स्ट्राइक रेट 200 के ऊपर का रहा. यही नहीं उन्‍होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए आठ विकेट भी लिए. मैच के दौरान लग रहा था कि यह उनका ही दिन था, पूरे मैच में वही छाए रहे. प्रीमियर लीग में किसी बल्लेबाज की तरफ से ये किसी मैच की एक पारी में बनाया गया सबसे ज्यादा रन व सबसे तेज शतक रहा.

यह भी पढ़ें ः Watch Video: जब रोहित शर्मा ने सवालों के बाउंसर्स से बुमराह-रहाणे को छकाया, देखें इंटरव्यू

राजस्‍थान रॉयल्‍स के यह खिलाड़ी लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं और इसको लेकर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्‍लेबाज आकाश चोपड़ा ने एक ट्वीट किया है, इस पर लोग तरह तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. हालांकि राजस्‍थान रॉयल्‍स की ओर से भी इस पर टिप्‍पणी की गई है कि वे इस तरह की भविष्‍यवाणी पर भरोस नहीं करते.

First Published: Aug 28, 2019 10:51:50 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो