logo-image

BCCI ने दिया राहुल द्रविड़ को बड़ा तोहफा, जल्द बनाए जाएंगे NCA के अध्यक्ष

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का लक्ष्य एनसीए को भारत के हाई परफॉर्मेस सेंटर में तब्दील करने का है.

Updated on: 06 Jul 2019, 07:21 AM

नई दिल्ली:

भारत के पूर्व कप्तान और इंडिया-ए तथा अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का मुखिया बनने का रास्ता साफ हो गया है. वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) जल्दी ही एनसीए के हेड ऑफ क्रिकेट ऑपरेशन बना दिए जाएंगे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का लक्ष्य एनसीए को भारत के हाई परफॉर्मेस सेंटर में तब्दील करने का है.

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) कितने साल तक यहां रहेंगे इस पर अभी चीजें साफी नहीं हुई हैं, लेकिन वेबसाइट की रिपोर्ट की मानें तो यह करार लंबा होगा. ऐसी भी खबरें हैं कि एनसीए से जुड़ने के बाद भी राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) इंडिया-ए और अंडर-19 टीम से जुड़े रहेंगे.

और पढ़ें: World Cup: लसिथ मलिंगा ने की जसप्रीत बुमराह की तारीफ, बतााया क्या बनाता है खतरनाक

एनसीए में रहकर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) सभी आयु समूह और पुरुष ए टीम के कोचिंग डेवलपमेंट प्रोग्राम तैयार करेंगे. वह महिला क्रिकेट को लेकर भी रणनीति तैयार करेंगे. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) फीजियोथेरेपिस्ट के अलावा स्ट्रैंग्थ एवं कंडीशनिंग प्रशिक्षकों के लिए भी प्रोग्राम तैयार करेंगे. 

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) 2015 से इंडिया-ए और अंडर-19 टीम के कोच हैं. उनके कोच रहते ही अंडर-19 टीम लगातार दो बार फाइनल में पहुंची जिसमें से एक बार 2018 में वह न्यूजीलैंड में खेले गए विश्व कप खिताब जीतने में सफल रही. उस टीम का हिस्सा पृथ्वी शॉ इस समय भारत की टेस्ट टीम के नियमित सदस्य हैं.

और पढ़ें:  PAK Vs BAN: टॉस जीतकर कुएं से बचा पाकिस्‍तान, खाई को पाटने के लिए खड़ा करना होगा रनों का पहाड़

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने कई ऐसे खिलाड़ियों को निखारा है जो इस समय भारत की सीनियर टीम का हिस्सा हैं इनमें कुलदीप यादव, मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत जैसे नाम हैं. उन्हीं की तैयार की गई पौध इस समय सीनियर टीम के दरवाजे पर शोर मचा रही हैं.