logo-image

मैच के दौरान नस्‍लीय टिप्‍पणी करने वाला पकड़ा गया, दो साल का लगा बैन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) पर एक टेस्ट के दौरान नस्लवादी टिप्पणी (racist comment) करने वाले व्यक्ति पर न्यूजीलैंड में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मैचों पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है.

Updated on: 14 Jan 2020, 02:39 PM

Wellington:

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) पर एक टेस्ट के दौरान नस्लवादी टिप्पणी (racist comment) करने वाले व्यक्ति पर न्यूजीलैंड में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मैचों पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है. आर्चर पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच नवंबर में खेले गए टेस्ट के आखिरी दिन नस्लवादी टिप्पणी की गई थी. पुलिस ने आकलैंड के रहने वाले उस 28 वर्षीय व्यक्ति को पकड़ लिया, जिसने यह टिप्पणी की थी. उसे मौखिक चेतावनी भी दी गई. न्यूजीलैंड क्रिकेट के प्रवक्ता एंथोनी क्रमी ने कहा कि वह व्यक्ति 2022 तक न्यूजीलैंड में कोई अंतरराष्ट्रीय या घरेलू मैच नहीं देख सकेगा. इसका उल्लंघन करने पर उसे पुलिस कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है. क्रमी ने कहा, हम जोफ्रा और इंग्लैंड टीम प्रबंधन से उस अप्रिय घटना के लिए फिर माफी मांगते हैं. इस तरह का बर्ताव पूरी तरह से अस्वीकार्य है. 

यह भी पढ़ें ः ब्रावो की विंडीज टीम में वापसी, बोले-फिर से बच्चा जैसा महसूस कर रहा हूं

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पर पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान नस्लीय टिप्पणी करने वाले दर्शक पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है. इस प्रतिबंध के बाद दर्शक को अब दो साल तक घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय मैच देखने के लिए स्टेडियम में प्रवेश नहीं मिलेगा. जोफ्रा आर्चर ने पिछले साल नवंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन दावा किया था कि एक दर्शक ने उन पर नस्लीय टिप्पणी की.

यह भी पढ़ें ः IND Vs AUS 1st ODI LIVE : भारत को लगा पहला झटका, दस रन बनाकर रोहित शर्मा आउट

जोफ्रा आर्चर ने मैच समाप्त होने के बाद ट्विटर पर लिखा था, अपनी टीम को बचाते समय नस्लीय टिप्पणी सुनने से आज मुझे थोड़ा तकलीफ हुआ. उन्होंने आगे लिखा था, इस सप्ताह उस एक आदमी को छोड़कर दर्शकों की संख्या अद्भुत थी. बर्मी सेना (इंग्लैंड के दर्शक) हमेशा की तरह यहां भी शानदार थी. न्यूजीलैंड ने ओवल मैदान पर खेले गए इस पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी और 65 रनों से हराकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी. न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) ने कहा कि जांच के बाद पुलिस ने ऑकलैंड के 28 वर्षीय दर्शक से इस बारें में बात की थी और उन्हें इस अपशब्द भाषा के लिए मौखिक चेतावनी भी दी गई थी. एनजेडसी के प्रवक्ता एंथनी क्रुमी ने कहा कि जिस दर्शक पर प्रतिबंध लगाया गया है अगर वह दोबारा से इन नियमों का उल्लंघन करता है तो फिर पुलिस उनके खिलाफ आगे की कार्रवाई करेगी. एनजेडसी ने बाद में इस मामले में आर्चर से संपर्क करके उनसे माफी भी मांगी थी.