logo-image

पृथ्वी शॉ ने बैन से लौटकर लगा दिया ताबड़तोड़ दोहरा शतक, 19 चौके और सात छक्के जड़े

मुंबई के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (202) (Prithvi Shaw) ने रणजी ट्रॉफी-2019-20 (Ranji Trophy) सीजन के राउंड 1 के एलीट ग्रुप-बी मैच के तीसरे दिन बुधवार को बड़ौदा के खिलाफ शानदार दोहरा शतक लगाया.

Updated on: 12 Dec 2019, 06:47 AM

नई दिल्‍ली:

मुंबई के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (202) (Prithvi Shaw) ने रणजी ट्रॉफी-2019-20 (Ranji Trophy) सीजन के राउंड 1 के एलीट ग्रुप-बी मैच के तीसरे दिन बुधवार को बड़ौदा के खिलाफ शानदार दोहरा शतक लगाया. 20 साल के पृथ्वी शॉ ने अपनी इस पारी के दौरान 179 गेंदों का सामना किया, जिसमें उन्होंने 19 चौके और सात छक्के लगाए. डोपिंग के कारण करीब आठ महीने के बाद क्रिकेट में लौटे पृथ्वी शॉ ने अपनी पहली पारी में भी 66 रन बनाए थे. शॉ की इस शानदार पारी की बदौलत मुंबई ने अपनी दूसरी पारी में चार विकेट पर 409 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. उनके अलावा कप्तान सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने नाबाद 102 रन बनाए. मुंबई ने पहली पारी में 431 रन बनाए थे, जबकि बड़ौदा ने अपनी पहली पारी में 307 रन का स्कोर बनाया था. बड़ौदा ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 74 रन बना लिए हैं. बड़ौदा को अभी मैच जीतने के लिए 460 रन और बनाने हैं जबकि उसके सात विकेट शेष बचे हैं.

यह भी पढ़ें ः AUS VS NEW : 36 साल बाद आस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने की कोशिश करेगी न्यूजीलैंड

उधर जम्मू-कश्मीर ने राउंड 1 एलीट ग्रुप-सी मैच में उत्तराखंड को 253 रनों से करारी शिकस्त दी. जम्मू-कश्मीर ने अपनी पहली पारी में 182 रनों का स्कोर बनाया और फिर उसने उत्तराखंड को 84 रनों पर ढेर करके 98 रनों की बढ़त हासिल कर ली. जम्मू-कश्मीर ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में 304 रनों का स्कोर बनाया और उत्तराखंड के सामने जीत के लिए 402 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. उत्तराखंड की टीम इस लक्ष्य के सामने 149 रनों पर ढेर हो गई और जम्मू-कश्मीर ने 253 रनों से मैच जीत लिया. जम्मू-कश्मीर के लिए उसकी दूसरी पारी में राम दयाल ने पांच और मोहम्मद मुधासिर तथा उमर नाजिर मीर ने दो-दो विकेट लिए. मैच की पहली पारी में चार और दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले जम्मू-कश्मीर के राम दयाल को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : कोच बनते ही लांस क्लूजनर ने भरी हूंकार, टी-20 क्रिकेट अफगानिस्तान की ताकत

पुड्डुचेरी ने बिहार को 10 विकेट से दी शिकस्त
पुड्डुचेरी ने अपने गेंदबाजों और बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर राउंड-1 के प्लेट ग्रुप मैच के तीसरे दिन बुधवार को बिहार को 10 विकेटों से करारी मात दी. पुड्डुचेरी ने बिहार को उसकी पहली पारी में 173 रन पर समेट दिया और फिर अपनी पहली पारी में 300 रनों का स्कोर बनाकर 127 रनों की बढ़त बना ली. बिहार की टीम दूसरी पारी में 196 रनों पर सिमट गई और इस तरह पुड्डुचेरी को मैच जीतने के लिए 69 रनों का लक्ष्य मिला. पुड्डुचेरी की टीम ने इस लक्ष्य को 11.2 ओवरों में बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया. पुड्डुचेरी के लिए अरुण कार्तिक ने 28 गेंदों पर चार चौकों की मदद से नाबाद 28 और पारस डोगरा ने 40 गेंदों पर सात चौकों के सहारे नाबाद 42 रनों की पारी खेली.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा की बेटी उनके साथ नहीं खेलती, डरती है इसलिए...

ओडिशा ने छत्तीसगढ़ को पारी और 3 रनों से हराया
ओडिशा ने ग्रुप-सी के मैच के तीसरे दिन बुधवार को छत्तीसगढ़ को पारी और तीन रनों से हरा दिया. इस जीत के हीरो ओडिशा के तेज गेंदबाज राजेश मोहंती और सूर्यकांत प्रधान रहे जिन्होंने दूसरी पारी में चार-चार विकेट लिए. राजेश ने पहली पारी में भी छह विकेट ले छत्तीसगढ़ को 134 रनों पर ढेर कर दिया था. बसंत मोहंती ने पहली पारी में तीन विकेट लिए थे. ओडिशा भी शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्‍ट्रीय स्टेडियम की पिच पर बड़ा स्कोर नहीं कर पाई. उसने अपनी पहली पारी में सिर्फ 215 रन बनाए थे जिसमें सबसे ज्यादा योगदान विकेटकीपर सुजीत लेंका का रहा था. लेंका ने 117 गेंदों पर 56 रनों की पारी खेल 10 चौके मारे. इस स्कोर के साथ ओडिशा ने छत्तीसगढ़ पर 81 रनों की बढ़त ले ली थी, लेकिन छत्तीसगढ़ दूसरी पारी में इस आंकड़े को भी पार नहीं कर पाई और सिर्फ 78 रनों पर ढेर गई. तीसरे दिन की शुरुआत छत्तीसगढ़ ने एक विकेट के नुकसान पर 45 रनों के साथ की थी. दूसरे दिन नाबाद लौटने वाली जीवनजोत सिंह और आशुतोष सिंह ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन जैसे ही यह दोनों आउट हुए ओडिशा, छत्तीसगढ़ पर हावी हो गई और लगातार विकेट खोकर मैच हार गई. आशुतोष ने 43 और जीवनजोत ने 12 रन बनाए. कप्तान हरप्रीत सिंह 11 रनों का योगदान दिया. इन तीनों के अलावा छत्तीसगढ़ का कोई और बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में नहीं पहुंच सका. राजेश मोहंती को मैन ऑफ द मैच चुना गया.