POLL : टेस्‍ट क्रिकेट में भारत का सबसे बेहतर कप्‍तान कौन, यहां जानें 48 हजार लोगों की राय

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : August 21, 2019 12:55:52 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

भारत का सबसे सफल कप्‍तान कौन है, इसको लेकर अक्‍सर बहस और चर्चा होती रहती है. कोई मौजूदा कप्‍तान विराट कोहली को सबसे सफल बताता है तो कोई पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली को अच्‍छा कप्‍तान बताता है. हालांकि यह अपने आप में सबसे बड़ा सवाल भी है. इसी पर न्‍यूज स्‍टेट ने अपने यूट्यूब चैनल एनएन स्पोर्ट्स पर एक पोल किया, जिसमें 42 हजार से ज्‍यादा लोगों ने वोट दिया. साथ ही यहां 400 से ज्‍यादा लोगों अपनी प्रतिक्रिया भी दी है और तर्कों के साथ बताया है कि कौन सबसे सफल कप्‍तान है. सवाल में पूछा गया  था कि भारत का सबसे  बेहतर टेस्‍ट कप्‍तान कौन है. 

यह भी पढ़ेंः 43 गेंदों में 100 रन, T-20 में बना सबसे तेज शतक लगाने का रिकार्ड

पोल के जो परिणाम सामने आए हैं, उसमें पहले नंबर पर पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी हैं, वहीं दूसरे नंबर पर कप्‍तान विराट कोहली है, हालांकि दूसरे नंबर पर रहने वाले विराट कोहली धोनी से काफी पीछे हैं. तीसरे नंबर पर सौरव गांगुली हैं. पोल में 77 फीसद वोटों के साथ महेंद्र सिंह धोनी ने बाजी मारी है. दूसरे नंबर पर रहने वाले विराट कोहली को 16 फीसद वोट मिले हैं, वहीं सौरव गांगुली महज सात फीसद वोटों के साथ तीसरी पायदान पर हैं. इस पर अपना कमेंट करते हुए विजय बालिया ने कहा है कि धोनी जैसा कोई नहीं, चाहे एक दिवसीय मैचों की बात हो या फिर टेस्‍ट क्रिकेट की. T-20 में भी धोनी का रिकार्ड शानदार रहा है. दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली को भले वोट कम मिले हों, लेकिन उनके चाहने वाले भी कम नहीं.शशिनाथ कहते हैं सौरव दादा ने टीम को जीतना सिखाया, वृक्ष लगने के बाद सब फल तोड़कर खाते हैं. इससे लगाने वाले का महत्‍व कम नहीं हो जाता. इसी तरह सौरव गुप्‍ता लिखते हैं कि भारतीय क्रिकेट को जितनी ऊंचाई पर दादा ने पहुंचाया, वह सिर्फ उन्‍हीं के बस की बात है. 

यह भी पढ़ें ः सर डॉन ब्रैडमैन के नजदीक पहुंचे कप्‍तान विराट कोहली, तोड़ सकते हैं उनका यह रिकार्ड

धोनी के कप्‍तानी के आंकड़े भी इस बात की गवाही देते हैं कि वे ही सबसे सफल कप्‍तान रहे हैं. धोनी ने टेस्‍ट क्रिकेट में 60 मैचों में टीम की कप्‍तानी की. जिसमें से टीम ने 27 मैचों में जीत दर्ज की है. 18 में टीम को हार का सामना करना पड़ा. वहीं 15 मैच बराबरी पर खत्‍म हुए. उनका जीत का प्रतिशत 45 फीसद रहा है. पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली की बात करें तो उन्‍होंने कुल 49 मैचों में टीम की कप्‍तान की है. इसमें से भारत को 21 में जीत, 13 में हार मिली. 15 मैच ड्रॉ भी रहे. विराट कोहली इस वक्‍त टीम के कप्‍तान हैं, वे अभी तक 46 मैचों में भारतीय टीम की कप्‍तानी कर चुके हैं. इसमें से 26 मैचों में भारत को जीत मिली, वहीं 10 मैचों में ही हार का सामना करना पड़ा. उनकी कप्‍तान में 10 मैच बगैर हार जीत के खत्‍म हो गए. विराट की जीत का फीसद 56 से भी ज्‍यादा है.

First Published: Aug 21, 2019 12:55:52 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो