logo-image

पाकिस्तानी क्रिकेटर मैच फिक्सिंग के दोषी करार, फरवरी में तय होगी सजा

पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज नासिर जमशेद (Nasir Jamshed) को T20 स्पाट फिक्सिंग (Spot Fixing) मामले में साथी क्रिकेटरों को रिश्वत देने की साजिश में शामिल होने का दोषी पाया गया है. तीनों की सजा फरवरी में तय की जाएगी.

Updated on: 10 Dec 2019, 11:09 AM

लंदन:

पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज नासिर जमशेद (Nasir Jamshed) को T20 स्पाट फिक्सिंग (Spot Fixing) मामले में साथी क्रिकेटरों को रिश्वत देने की साजिश में शामिल होने का दोषी पाया गया है. दो अन्य व्यक्तियों युसूफ अनवर (Anwar Yusuf) और मोहम्मद एजाज (Mohammad Ezaz) ने पीएसएल खिलाड़ियों को रिश्वत की पेशकश की बात कबूल की है. तीनों की सजा फरवरी में तय की जाएगी. जांच के दौरान पुलिस ने पाया कि 2016 में बांग्लादेश प्रीमियर लीग में भी फिक्सिंग का प्रयास किया गया था, जबकि पीएसएल 2017 में मैच फिक्स किए गए. दोनों मामलों में इस सलामी बल्लेबाज ने एक ओवर की पहली दो गेंदों पर रन नहीं बनाए जिसके बदले में उसे पैसे दिए गए थे. जमशेद ने पीएसएल में नौ फरवरी को इस्लामाबाद युनाइटेड और पेशावर जल्मी के बीच दुबई में खेले गए मैच में खिलाड़ियों को फिक्सिंग के लिए उकसाया था. जमशेद ने पाकिस्तान के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 मैच खेले हैं. 

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली नहीं, आज के एंग्री यंगमैन हैं विराट कोहली, जानें 21 हजार लोगों की राय

इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अगस्‍त 2018 में भी नासिर जमशेद पर 10 साल का प्रतिबंध लगाया था. जमशेद पर यह प्रतिबंध पीसीबी के भ्रष्टाचार विरोधी नियमों के बार-बार किए उल्लंघन के लिए लगाया गया है. तीन सदस्यीय ट्रिब्यूनल ने अपने फैसले में कहा था कि किसी भी क्रिकेट प्रारूप से प्रतिबंध के अलावा जमशेद भ्रष्टाचार विरोधी नियमों के पांच से सात बार किए गए उल्लंघन के कारण आजीवन पाकिस्तान क्रिकेट में किसी भी प्रकार के प्रबंधन की जिम्मेदारी निभाने के लिए अयोग्य घोषित होने चाहिए. इससे भी पहले पिछले दिसम्बर में जमशेद को 2017 पीएसएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में सही से सहयोग न देने के लिए एक साल के लिए प्रतिबंधित किया गया था.