BREAKING NEWS
  • फिर उठा असहिष्‍णुता का शोर, श्‍याम बेनेगल, रामचंद्र गुहा सहित कई लोगों ने लिखा पीएम मोदी को खत- Read More »
  • ट्रंप से भी ज्यादा विवादित हैं ब्रिटेन के नए पीएम, मुस्लिम महिलाओं को लेकर कर चुके हैं अभद्र टिप्पणी- Read More »
  • SBI की इस बात को नहीं मानने पर ग्राहकों को हो सकती है बड़ी परेशानी- Read More »

World Cup 2019: भारत-पाकिस्तान 'जंग' में अब कूदे PM इमरान खान, दिए फतह के ये टिप्स

News State Bureau  |   Updated On : June 16, 2019 02:54 PM
भूतपूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान.

भूतपूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान.

ख़ास बातें

  •  इमरान खान ने एक के बाद एक पांच ट्वीट कर पाकिस्तान टीम को दी नसीहत.
  •  कहा, भारत से हार का खौफ निकालकर पाकिस्तान टीम सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करे.
  •  एक ट्वीट में सुनील गावस्कर की दिमागी मजबूती को बताया जीत का कारक.

नई दिल्ली.:  

भारत-पाकिस्तान (India Pakistan) के बीच इंग्लैड के मैनचेस्टर में होने जा रहे आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) के महामुकाबले के बुखार से कोई भी अछूता नहीं बचा है. अपनी-अपनी टीम की जीत के लिए दुआओं का दौर जारी है. क्रिकेट के पंडित संभावित रणनीति (Playing Strategy) पर चर्चा कर रहे हैं, तो सट्टा बाजार अलग ही खेल दिखा रहा है. इन सबके बीच क्रिकेटर से राजनीति में आए और फिर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने इमरान खान (Imran Khan) भी इस महामुकाबले के रोमांच से खुद को दूर नहीं रख सके हैं. उन्होंने पाकिस्तान टीम के कप्तान सरफराज खान को एक के बाद एक पांच ट्वीट कर कुछ सुझाव दिए हैं.

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019: युवराज सिंह के मुताबिक ये चार टीमें विश्व कप जीतने की हैं प्रबल दावेदार

दिमागी मजबूती की बताई महत्ता
रविवार दोपहर किए गए ट्वीट्स में इमरान खान कहते हैं, 'जब मैंने क्रिकेट कैरियर शुरू किया था, तो मानता था कि सफलता के लिए 70 फीसदी प्रतिभा और 30 फीसदी दिमागी मजबूती (Mental Strength) मायने रखती है. फिर जब मैंने क्रिकेट को अलविदा कहा तो प्रतिभा (Talent) और दिमागी मजबूती का मेरा आंकड़ा 50-50 फीसदी पर आ चुका था. आज मैं अपने दोस्त गावस्कर (Sunil Gavaskar) की बात से सहमत हूं कि आज 60 फीसदी दिमागी मजबूती और 40 फीसदी प्रतिभा सफलता के लिए जरूरी है. आज के दौर में क्रिकेट के खेल में दिमाग की भूमिका 60 फीसदी से अधिक हो गई है.'

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019: दिल्ली ने दिल से कहा-पाकिस्तान को 'धो' देगा भारत

सरफराज को बताया बिंदास कप्तान
इसके बाद की ट्वीट में इमरान खान ने कहा है कि भारत-पाक मैच की महता को देखते हुए दोनों ही टीमें जबर्दस्त मानसिक दबाव (Mental Pressure) में रहती हैं. ऐसे में रविवार को होने जा रहे मैच का परिणाम दिमागी ताकत (Power Of Mind) पर निर्भर करेगा. यह पाकिस्तान का सौभाग्य है सरफराज (Sarafraz Khan) के रूप में एक बिंदास कप्तान मिला है, जो आज अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा.

यह भी पढ़ेंः IND Vs PAK: विश्व कप में पाकिस्तान को 6-0 से हराने वाली टीम इंडिया के ये 4 नायक

भारत से हार का खौफ मन से निकालने की सलाह दी
इसके बाद इमरान खान ने अगली ट्वीट में कहा है कि हार का खौफ (Defeat Fear) दिमाग से निकाल दो, क्योंकि वह एक बार में एक ही चीज सोच सकता है. हार का खौफ नकारात्मकता (Negativity) की ओर लेकर जाता है. साथ ही सुरक्षात्मक खेल शैली अपनाने को कहता है. इसकी वजह से विरोधी पक्ष की गल्तियों को भी हम अपने पक्ष में भुनाने में नाकामयाब रहते हैं. इस ट्वीट के बाद पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम ने पाकिस्तान टीम के लिए कुछ सुझाव दिए हैं.

यह भी पढ़ेंः IND Vs PAK: इंडिया से मैच के पहले पाकिस्तानी कोच मिकी आर्थर ने टीम को दिया जीत का मंत्र, कही ये बड़ी बात

दक्ष बल्लेबाज और गेंदबाज को दें अंतिम एकादश में जगह
अगली ट्वीट में इमरान खान ने कहा है, 'आक्रामक विजयी रणनीति के तहत सरफराज को दक्ष बल्लेबाज (Talented Batsman) और गेंदबाज के साथ मैदान में उतरे. 'रैलू कट्टा' (Raillu Kattas) दबाव में अच्छा नहीं खेल पाते हैं. खासकर आज जिस तरह का दबाव सामने आने वाला है.' इमरान खान ने इस ट्वीट में 'रैलू कट्टा' शब्द का इस्तेमाल कर सरफराज को साफ शब्दों में नसीहत दी है कि वह सिर्फ खिलाने के लिए ही किसी को न खिलाएं, बल्कि खेल की रणनीति के लिहाज से जो जरूरी लगे, उसे अंतिम एकादश में स्थान दें.

यह भी पढ़ेंः IND Vs PAK: इस मैच में टॉस निभाएगा अहम रोल, जानें अब तक कौन रहा Toss का बॉस

अंतिम गेंद तक संघर्ष की दी सलाह
दूसरी नसीहत देते हुए इमरान खान ने कहा है यदि पिच में नमी (Damp) है, तो अलग बात है. अन्यता सरफराज को टॉस (Toss) जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लेना चाहिए. इस कड़ी की अंतिम ट्वीट में वह कहते हैं कि भले ही भारत (India) पसंदीदा टीम हो, पाकिस्तान की क्रिकेट टीम को हार के खौफ से परे खेलना होगा. अंतिम गेंद (Last Ball) तक संघर्ष करना होगा. इसके बाद जो भी परिणाम आए उसे एक उम्दा खिलाड़ी की तरह तहे दिल से स्वीकार करना होगा. पूरे पाकिस्तान की दुआएं आपके साथ हैं. (Good Luck) गुड लक.

First Published: Sunday, June 16, 2019 01:49 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Pakistan Pm, Imran Khan, Suggestions, Sarfaraz Khan, Pakistan Cricket Team, Team India, Icc World Cup 2019, India Pakistan Match,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो