BREAKING NEWS
  • RBI गवर्नर का बड़ा बयान, कहा-वैश्विक विकास धीमा, लेकिन दुनिया में नहीं है कोई मंदी- Read More »

पाकिस्तान की हार तय है बस कोहली 40 +, धोनी नाबाद 50 और मिडिल ओवर में 150 रन बन जाएं

News State Bureau  |   Updated On : June 15, 2019 11:47:27 AM
भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला रविवार को.

भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला रविवार को.

ख़ास बातें

  •  अब तक वर्ल्ड कप में पाकिस्तान छू भी नहीं सका भारत को.
  •  परम्युटेशन-कॉम्बीनेशन के नियम भी भारत की जीत की पैरवी कर रहे.
  •  यानी कोहली, धोनी और मिडिल ओवर स्कोरिंग पर टिकी जीत.

नई दिल्ली.:  

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup) का अघोषित फाइनल या महामुकाबला रविवार को भारत-पाकिस्तान (India Pakistan) के बीच होगा. इसको लेकर सिर्फ क्रिकेट प्रशंसक (Cricket Fans) ही नहीं, बल्कि कॉर्पोरेट के दिग्गजों की निगाहें भी लगी हैं. सट्टा बाजार अलग दांव खेल रहा है. वैसे इंग्लैंड के मैनचेस्टर स्थित ओल्ड ट्रेफर्ड ग्राउंड (Old Trafford Ground) पर क्रिकेट की दुनिया के चिर प्रतिद्वंद्वी भारत औऱ पाकिस्तान 20 साल बाद आमने-सामने होंगे. इसके पहले 1999 के वर्ल्ड कप में दोनों टीमें य़हां आमने-सामने आई थीं.

यह भी पढ़ेंः ICC World Cup 2019: टीम इंडिया में 'गब्बर' की जगह लेने इंग्लैंड पहुंचे ऋषभ पंत

अब तक नहीं हरा सका पाकिस्तान भारत को
विश्व कप (World Cup) में अब तक आधा दर्जन बार भारत-पाक भिड़ चुके हैं. हर बार पाकिस्तान को ही करारी शिकस्त मिली है. ऐसे में सभी आश्वस्त हैं कि क्रिकेट इतिहास इस बार भी दोहराया जाएगा और पाकिस्तान को टीम इंडिया के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ेगा. यूं भी ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर आखिरी बार 1999 में हुए मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 47 रनों से शिकस्त (Pakistan Lost) दी थी. इन आंकड़ों के सबब भी पाकिस्तान और उसके प्रशंसकों की हवाइयां उड़ी हुई हैं. टीम इंडिया की जीत का दारोमदार कप्तान विरोट कोहली, एमएस धोनी और मीडिल ओवर में स्ट्राइक रेट पर टिका है.

यह भी पढ़ेंः ICC World Cup 2019: आज वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी श्रीलंका, ये है पूरी टीम

कोहली के 40 + रनों पर 9 बार जीती टीम इंडिया
गणित के परम्युटेशन-कॉम्बीनेशन के नियम भी भारत की जीत की पैरवी कर रहे हैं. साथ ही यह भी बता रहे हैं कि यदि कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने 40 रन से अधिक की धमाकेदार पारी खेली तो जीत के रास्ते पर टीम इंडिया (Team India) एक कदम आगे बढ़ जाएगी. गौरतलब है कि साल 2019 में कोहली ने 15 मैचों में से 10 में 40 से अधिक रन बनाए हैं. इनमें से 9 मुकाबलों में टीम इंडिया को जीत मिली है. यानी भारत (India) की जीत के लिए कोहली को हर हाल में 40 से अधिक रन बनाने ही होंगे.

यह भी पढ़ेंः भारत-पाकिस्तान मैच पर सट्टा बाजार में लग रहे ऊंचे दांव, जानें किस पर कितना है भाव

धोनी ने नाबाद रहते हुए 50 रन बनाए तो भी जीत पक्की
आंकड़ों की कुछ ऐसी ही कहानी मिस्टर कूल एमएस धोनी (MS Dhoni) के साथ भी जुड़ी है. आंकड़े बताते हैं कि धोनी का नॉटऑउट (Notout) रहना टीम इंडिया के लिए शुभ फलदायी है. यानी मैच में धोनी यदि नाबाद रहते हैं और 50 के आसपास रन बनाते हैं तो भारत 100 प्रतिशत मैच (100 percent win) जीतता ही है. यकीन नहीं आता है, तो इस पर गौर करें. इस साल 6 मैचों में एमएस धोनी ने 40 से अधिक रन बनाए और सभी पारियों (Innings) में वह नाबाद रहे. ये सभी मैच भारत जीता है. दूसरे शब्दों में कहें तो धोनी को नाबाद रहते हुए 40 रनों की धुआंधार पारी खेलनी है, बस.

यह भी पढ़ेंः World Cup: वकार यूनिस ने बताया भारत के खिलाफ कैसे जीतेगा पाकिस्तान, दिया जीत का मंत्र

मिडिल ओवर में 150 रन और चाहिए बस
वैसे आंकड़ों के लिहाज से टीम इंडिया की बल्लेबाजी (batting Order) बेहद मजबूत है. शुरुआती क्रम से लेकर मध्य क्रम तक कोई भी बल्लेबाज गेंद को अपनी मर्जी से सीमा पार पहुंचाने का माद्दा रखता है. ऐसे में यह देखा गया है कि टीम इंडिया ने मिडिल ओवर में जब भी 150 रनों से अधिक बनाए हैं, तो भारत की जीत का प्रतिशत 67 तक पहुंचा है. मिडिल ओवर (Middle Over) में 150 से अधिक रन स्कोरिंग (Cricket Live Score) वाले ऐसे 9 मैचों में से 6 में भारत ने जीत हासिल की है. यानी इस तरह भी पाकिस्तान की हार तय की जा सकती है.

First Published: Jun 15, 2019 11:47:18 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो