logo-image

पाकिस्‍तान नहीं भुला पा रहा भारत से मिली हार, जानें इमरान खान ने क्‍या कहा

इसी साल खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम से मिली हार को पाकिस्‍तान अभी तक भुला नहीं पाया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अभी भी कहीं न कहीं इस बात का जिक्र कर ही देते हैं.

Updated on: 28 Aug 2019, 07:09 AM

नई दिल्‍ली:

इसी साल खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम से मिली हार को पाकिस्‍तान अभी तक भुला नहीं पाया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अभी भी कहीं न कहीं इस बात का जिक्र कर ही देते हैं. पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के पू्र्व कप्‍तान और इस वक्‍त प्रधानमंत्री इमरान खान के पहले से कहने के बाद भी पाकिस्‍तान के कप्‍तान सरफराज अहमद ने उनकी बात नहीं मानी और उसी का नतीजा रहा कि पाकिस्‍तान को हार का सामना करना पड़ा. पाकिस्‍तान के कप्‍तान ने इतने दिन बाद एक बार फिर पाकिस्‍तान की हार का जिक्र किया है. उन्‍होंने सरफराज अहमद की आलोचना भी की है. हालांकि तथ्‍य यह भी है कि विश्‍व कप के इतिहास में पाकिस्‍तान कभी भारत को हार का सही सामना करना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें ः Watch Video: जब रोहित शर्मा ने सवालों के बाउंसर्स से बुमराह-रहाणे को छकाया, देखें इंटरव्यू

विश्‍व कप में भारत और पाकिस्‍तान के बीच मैच मैनचेस्‍टर के ओल्‍ड ट्रैफर्ड में खेला गया था, इससे पहले ही इमरान खान ने कप्‍तान सरफराज को सलाह दी थी कि अगर वे टॉस जीतते हैं तो पाकिस्‍तान को पहले बल्‍लेबाजी करनी चाहिए. मैच में पाकिस्‍तानी कप्‍तान सरफराज ने टॉस जीता और इमरान की मंशा के खिलाफ भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित कर दिया. इसके बाद भारत ने शानदार खेले दिखाते हुए 336 रन का लक्ष्य पाकिस्‍तान को दिया. पाकिस्‍तान इतने बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर सकी और उसकी पूरी टीम महज 212 रन बनाकर ही ढेर हो गई. इस तरह से भारत ने यह मैच 89 रन से जीत लिया. इसके बाद पाकिस्‍तान में वही हुआ जो हर बार होता है, लोगों पाकिस्‍तानी क्रिकेटरों पर निशाना साधना शुरू कर दिया और टीवी सेट तोड़ जाने लगे, जगह जगह पाकिस्‍तानी टीम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किए गए. पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी अपनी सलाह न मानने पर सरफराज को निशाने पर लिया और आलोचना की.

यह भी पढ़ें ः Happy Birthday Don Bradman: ब्रैडमैन की 111वीं वर्षगांठ पर खास अंदाज में सचिन तेंदुलकर ने किया याद

इसके बाद भी इमरान गाहे बगाहे इस टीस निकालते रहे हैं. अब एक बार फिर उन्‍होंने वही बात दोहराई. पिछले दिनों पाकिस्‍तान के खैबर पख्‍तूनख्‍वां में आयोजित एक कार्यक्रम में इमरान ने कहा कि पाकिस्‍तानी कप्‍तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला कर रक्षात्‍मक सोच दिखाई. उन्‍होंने कहा कि जब आप रक्षात्‍मक रवैया अपनाते हैं तो सामने वाला आक्रामक हो जाता है, मैच में भी यही देखने को मिला. सरफराज ने नकारात्‍मक रणनीति अपनाई और इसका नतीजा यह हुआ कि पाकिस्‍तान को हार का मुंह देखना पड़ा.

यह भी पढ़ें ः दिल्ली हाई कोर्ट ने कबड्ड़ी महासंघ के चुनाव पर लगाई रोक, केंद्र सरकार को भेजा नोटिस, जानें क्यों

विश्‍वकप में पाकिस्‍तान की शुरुआत बहुत खराब रही थी, कई टीमों से लगातार मैच में हार के बाद पाकिस्‍तान ने बाद के मैचों में वापसी की, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ और पाकिस्‍तान को सेमी फाइनल में भी प्रवेश नहीं मिल सका. दरअसल पाकिस्‍तान ने अब तक सिर्फ एक विश्‍व कप 1992 में जीता था, तब कप्‍तान इमरान खान ही थे. उसके बाद पाकिस्‍तान कभी विश्‍व कप जीतने के मुहाने तक भी नहीं पहुंच सका.