logo-image

PAK vs NZ: भारतीय मूल से हारा पाकिस्तान, बना यह खास रिकॉर्ड

पटेल ने 59 रन देकर 5 विकेट लिए, जबकि तेज गेंदबाज नील वेगनेर और ईश सोढ़ी ने 2-2 विकेट लिए.

Updated on: 20 Nov 2018, 12:50 PM

नई दिल्ली:

अपना पहला टेस्ट खेल रहे भारतीय मूल के एजाज पटेल के 5 विकेट और गेंदबाजों के जुझारूपन की मदद से न्यू जीलैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट में पाकिस्तान को 4 रन से हराकर रोमांचक जीत दर्ज की. न्यू जीलैंड ने पाकिस्तान को जीत के लिए 176 रन का लक्ष्य दिया था. जवाब में उसके गेंदबाजों ने पाकिस्तानी टीम को 171 रन पर आउट कर दिया. पटेल ने 59 रन देकर 5 विकेट लिए, जबकि तेज गेंदबाज नील वेगनेर और ईश सोढ़ी ने 2-2 विकेट लिए.

ढेर हुई पाकिस्तान की टीम
पाकिस्तान ने बिना किसी नुकसान के 37 रन से आगे खेलना शुरू किया था. न्यू जीलैंड के लिए स्पिनरों पटेल और सोढ़ी ने गेंदबाजी की शुरुआत की. पाकिस्तान ने पहले छह ओवर में ही तीन विकेट गंवा दिए. इमामुल हक 27 के स्कोर पर पगबाधा आउट हुए. वहीं अगले ओवर में सोढ़ी ने मोहम्मद हफीज को कवर में कैच कराया और तीन गेंद बाद हारिस सोहेल का रिटर्न कैच लपका.

और पढ़ें: IND vs AUS: स्मिथ, वॉर्नर, बैंक्रॉफ्ट पर बैन बरकरार रहेगा - क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

41 रन के अंदर गिरे 7 विकेट
अजहर और असद शफीक ने चौथे विकेट के लिये 82 रन की साझेदारी की. शफीक ने 45 रन बनाए और टेस्ट क्रिकेट में 4000 रन पूरे करने वाले वह 11वें पाकिस्तानी बल्लेबाज बन गए. वह लंच से पहले नील वेगनेर की गेंद पर विकेटकीपर बी जे वाटलिंग को कैच देकर लौटे. पाकिस्तान ने आखिरी सात विकेट 41 रन के भीतर गंवा दिए. अजहर ने अपनी ओर से किला लड़ाने की भरसक कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे. दूसरा टेस्ट शनिवार से दुबई में खेला जाएगा.

बनाया यह रिकॉर्ड
टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह 5वीं सबसे कम अंतर वाली जीत है. इसके साथ ही न्यू जीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली.

और पढ़ें: PAK vs NZ Test: भारत में जन्‍मे एजाज पटेल पाकिस्तान को रौंदा, न्यूजीलैंड ने 4 रन से जीता मैच

अजहर अली (65) पाकिस्तान के लिए अकेले मोर्चा संभाले हुए थे, जिन्हें पटेल ने पगबाधा आउट करके पाकिस्तानी पारी का अंत किया. पाकिस्तान ने इस फैसले पर रिव्यू भी लिया लेकिन नाकाम रही.