BREAKING NEWS
  • अगर सीमा पार बैठे मास्टरमाइंड और आतंकियों ने कोई गलती की तो पूरी सजा मिलेगी, मुंबई में बोले पीएम मोदी- Read More »
  • हरियाणा में सनी देओल ने वोटरों से बोले- अगर वोट नहीं दिया तो ये ढाई किलो का हाथ...- Read More »

ऋषभ पंत को मौका देने को लेकर बंटी राय, जानें 12 हजार लोगों ने क्‍या कहा

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : August 31, 2019 06:04:57 PM
Image Courtesy: IANS/ Twitter

Image Courtesy: IANS/ Twitter (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

ऋषभ पंत को भविष्‍य का विकेट कीपर माना जा रहा है. चयनकर्ता जहां उन पर विश्‍वास जता रहे हैं, वहीं भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली भी उन पर भरोसा जता रहे हैं. हालांकि, इतने मौके मिलने के बाद भी अभी तक उन्‍होंने ऐसा प्रदर्शन कर नहीं दिखाया है, जिसे उल्‍लेखनीय कहा जाए. ऋषभ पंत के चक्‍कर में देश के अन्‍य विकेट कीपर को मौका नहीं मिल पा रहा है. इसी विषय पर एनएन स्पोर्ट्स की ओर से एक पोल किया गया, जिसमें लोगों की राय बंटी हुई दिखाई पड़ी. हालांकि इस पोल में कमेंट करने वाले ज्‍यादातर लोगों की पहली पसंद अब भी पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ही हैं. 

यह भी पढ़ें ः Happy Birthday Javagal Srinath: पहले ही मैच में उखाड़ दिया था वसीम अकरम का विकेट, 15 साल बाद भी नहीं टूटा रिकार्ड

एनएन स्पोर्ट्स की ओर से किए गए पोल में करीब 12 हजार लोगों ने हिस्‍सा लिया. इसमें से 65 फीसद लोग यह मानते हैं कि हां, ऋषभ पंत को अभी और मौके दिए जाने चाहिए. वहीं 35 फीसद लोगों का मानना है कि नहीं, अब बहुत हो चुका, किसी दूसरे खिलाड़ी को मौका दिया जाना चाहिए. हालांकि अभी तक लोगों की पहली पसंद महेंद्र सिंह धोनी ही हैं. इस पोल पर करीब सात सौ लोगों ने पोल में वोट देने के साथ ही विस्‍तार से अपनी राय भी रखी है. इसमें ज्‍यादातर लोगों ने कहा कि जब तक धोनी हैं, तब तक धोनी ही टीम में रहें, अगर वे संन्‍यास का ऐलान कर देते हैं, तब किसी दूसरे विकेट कीपर के बारे में विचार करना चाहिए.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : कप्‍तान विराट कोहली ने जीता वेस्‍टइंडीज में दर्शकों का दिल, VIDEO में देखें ऐसा क्‍या किया

इस सवाल के पोल में ही कमेंट करने वाले लोगों का कहना है कि ऋषभ पंत को बहुत मौके मिल चुके हैं, लेकिन वे कई बार लापरवाही भरा शॉट खेलकर आउट हो जा रहे हैं. अब दूसरे विकेट कीपर के नाम पर विचार किया जाना जरूरी है. अगर ऋषभ पंत के बाद किसे मौका मिलना चाहिए, इस पर चर्चा की जाए तो इसमें ईशान किशन और संजू सैमसन सबसे आगे हैं. लोगों का कहना है कि तीनों विकेट कीपर को समान रूप से मौके मिलने चाहिए. साथ ही एक सीरीज के लिए एक से अधिक विकेट कीपर को रखना चाहिए, ताकि दोनों विकेट कीपर इस दबाव में रहें कि अगर वे अच्‍छा प्रदर्शन नहीं करेंगे तो दूसरे साथी खिलाड़ी को अंतिम ग्‍यारह में मौका दे दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः Nike और BYJU'S के कारण एक सप्‍ताह पहले कर दिया गया T-20 के लिए भारतीय टीम का ऐलान, जानें क्‍या है पूरा मामला

ऋषभ पंत के अलावा जिन दो विकेट कीपरों को मौका मिलने की बात कही जा रही है, उसमें से एक ईशान किशन मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल खेलते हैं. ईशान किशन अब तक 70 T-20 मैच खेल चुके हैं, इसमें वह 25 के औसत से 1628 रन बना चुके हैं. उन्‍होंने दो शतक और सात अर्द्धशतक लगाए हैं. उनका स्‍ट्राइक रेट भी 130 से ऊपर का है. वे प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्‍होंने 40 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिसमें वे 39 के औसत से 2538 रन बना चुके हैं, इसमें पांच शतक और 14 अर्द्धशतक शामिल हैं, उनका स्‍ट्राइक रेट भी 70 के ऊपर का है. उनका सर्वाधिक स्‍कोर भी 273 का है.

यह भी पढ़ें ः अद्भुत : भारतीय खिलाड़ी ने 40 गेंद पर ठोंके 105 रन, T-20 क्रिकेट में अब तक की सबसे बड़ी जीत

दूसरे विकेट कीपर संजू सैमसन हैं. उन्‍होंने अब तक 142 T-20 मैच खेले हैं, जिसमें वे 27 के औसत से 3353 रन बना चुके हैं, इसमें दो शतक और 20 अर्द्धशतक लगा चुके हैं. उन्‍होंने प्रथम श्रेणी मैचों में भी अच्‍छा प्रदर्शन किया है. वे 57 मैच खेल चुके हैं, जिसमें करीब तीन हजार रन उनके खाते में हैं. वे नौ शतक और 11 अर्द्धशतक लगा चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः 300 विकेट और 6000 रन बनाने का दुर्लभ रिकार्ड, फिर भी भारतीय क्रिकेट टीम में नहीं मिल रही जगह, जानें कौन है वह खिलाड़ी

इसके अलावा चौथे विकेट कीपर के तौर पर केएल राहुल को भी लोग टीम में देखना चाहते हैं. केएल राहुल भले टीम इंडिया की ओर से एक दिवसीय और T-20 मैच खेल रहे हों, लेकिन वे सिर्फ बल्‍लेबाज की हैसियत से टीम में हैं. उन्‍हें विकेट कीपरिंग का मौका नहीं दिया जा रहा है. हालांकि वे आईपीएल में किंग्‍स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हैं और तब वे विकेट कीपरिंग भी करते हैं. ऐसे में लोगों का कहना है कि उन पर दाव लगाया जा सकता है.

First Published: Aug 31, 2019 05:42:05 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो