महेंद्र सिंह धोनी के मन में क्‍या है यह सिर्फ एक ही आदमी जानता है

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : August 30, 2019 09:48:23 AM
महेंद्र सिंह धोनी फाइल फोटो

महेंद्र सिंह धोनी फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

महेंद्र सिंह धोनी आखिर क्‍या सोच रहे हैं, हर सीरीज से पहले वे अपने आप को अनुपलब्‍ध बता दे रहे हैं. न तो वे संन्‍यास ले रहे हैं और न ही कुछ बता रहे हैं, आखिर धोनी को करना क्‍या है. धोनी के प्रशंसक ही नहीं, सभी क्रिकेट प्रेमियों के मन में एक ही सवाल है कि आखिर ये हो क्‍या रहा है. यह सवाल अब राष्‍ट्रीय विमर्श का विषय बन गया है. 

यह भी पढ़ें ः PHOTOS : हार्दिक पांड्या को पसंद आई यह मॉडल, शादी करने की संभावना, जानें कौन है वह लड़की

दक्षिण अफ्रीका की टीम तीन T-20 मैच भारत में खेलेगी, इसके लिए पहले टीम का ऐलान दो सितंबर को होना था, लेकिन अचानक यह खबर आई कि टीम का ऐलान 29 अगस्‍त को ही हो जाएगा. इसके बाद सबकी निगाह इसी पर थी कि धोनी को टीम में इस बार शामिल किया जाएगा कि नहीं, लेकिन कुछ ही देर में सूचना आई की पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने चयनकर्ताओं से कह दिया है कि वे इस सीरीज के लिए उपलब्‍ध नहीं हैं. इसके कुछ ही देर बाद टीम का ऐलान कर दिया गया और धोनी उस टीम में शामिल नहीं थे.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : यजुवेंद्र चहल के पंजे से इंडिया-ए ने दक्षिण अफ्रीका-ए को 69 रन से हराया, अक्षर पटेल और शिवम दुबे भी चमके

इससे पहले जब महेंद्र सिंह धोनी ने वेस्‍टइंडीज दौरे पर जाने से इनकार किया था, तब उन्‍होंने लद्दाख में सेना की सेवा करने की बात कही थी, लेकिन इस बार तो ऐसा कुछ भी नहीं बताया और अचानक अपने आप को उपलब्‍ध न होना बता दिया. इससे एक बार फिर यही सवाल सामने खड़ा हो गया है कि धोनी आखिर करना क्‍या चाहते हैं, उनके मन में क्‍या चल रहा है. टीम में धोनी के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी शामिल नहीं किया गया है, बताया गया है कि बुमराह को आराम दिया गया है, लेकिन धोनी के बारे में तो ऐसा भी कुछ नहीं बताया गया है कि वे इस दौरान आखिर करेंगे क्‍या.

यह भी पढ़ें ः साउथ अफ्रीका के खिलाफ T-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, धोनी को नहीं मिली जगह, देखें लिस्ट

दक्षिण अफ्रीका ही टीम को भारत के खिलाफ तीन T-20 मैचों की सीरीज खेलनी है, इस सीरीज का पहला मैच 15 सितंबर को धर्मशाला, दूसरा मैच 18 सिंतबर को मोहाली और तीसरा मैच 22 सिंतबर को बेंगलुरू में खेला जाएगा. इसके बाद दोनों टीमों के बीच तीन टेस्‍ट मैचों सीरीज होगी, पहला मैच दो अक्‍टूबर से, दूसरा 10 अक्‍टूबर और तीसरा मैच 19 अक्‍टूबर से खेला जाएगा. यह तथ्‍य भी सर्वविदित है कि धोनी टेस्‍ट क्रिकेट से पहले ही संन्‍यास ले चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर की बराबरी बेन स्‍टोक्‍स तो क्‍या कोई नहीं कर सकता, यहां जानें 38 हजार लोगों की राय

दक्षिण अफ्रीका की सीरीज के बाद भारतीय टीम को बांग्‍लादेश का दौरान करना है, लेकिन उसमें अभी काफी समय है. भारत का बांग्‍लादेश का दौरा नवंबर में शूरू होगा. इस दौरे की शुरुआत भी T-20 से होगी, दोनों टीमें तीन मैच खेलेंगी. इससे साफ है कि भारतीय क्रिकेट प्रेमी फिलहाल कम से कम दो महीने तक धोनी को क्रिकेट के मैदान पर नहीं देख सकेंगे. लेकिन सवाल यही है कि महेंद्र सिंह धोनी आखिर चाह क्‍या रहे हैं. इस बारे में तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : कुछ लोग पूरी जिंदगी बड़े नहीं होते, गौतम गंभीर का शाहिद अफरीदी को करारा जवाब

कहा यह भी जा रहा है कि धोनी अगले साल 2020 और 2021 में लगातार होने वाले दो विश्‍व कप में खेलना चाहते हैं, इसलिए वे फिलहाल मैदान से दूर हैं, वहीं एक बात यह भी चर्चा में हैं कि धोनी एक और आईपीएल खेलना चाहते हैं, इसलिए वे टीम से दूरी बनाए हुए हैं. हालांकि फिलवक्‍त सीधे तौर पर कोई कुछ नहीं कह पा रहा है. अंतिम निर्णय धोनी को ही करना है और धोनी आखिर चाहते क्‍या हैं, यह सिर्फ एक ही आदमी जानता है, वह स्‍वयं महेंद्र सिंह धोनी ही हैं. लेकिन विचारणीय यह भी है कि धोनी अगर खेलते रहेंगे तो ही खेलेंगे, अगर नहीं खेलेंगे तो कैसे खेलेंगे.

First Published: Aug 30, 2019 09:48:23 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो