logo-image

दुनिया में ऐसा करने वाले केवल 3 गेंदबाज, इनमें नवदीप सैनी भी शामिल

KBC 10 में अमिताभ बच्‍चन की आवाज में यह कविता हर उस योद्धा के लिए प्रेरणा है जिसे लोग या परिस्‍थ्‍तियां रोक लेती हैं. टीम इंडिया के गेंदबाज नवदीप सैनी भी उनमें से एक हैं.

Updated on: 04 Aug 2019, 02:06 PM

नई दिल्‍ली:

झुक-झुककर सीधा खड़ा हुआ, अब फिर झुकने का शौक नहीं..

अपने ही हाथों रचा स्वयं.. तुमसे मिटने का खौफ़ नहीं…

तुम हालातों की भट्टी में… जब-जब भी मुझको झोंकोगे…

तुम हालातों की भट्टी में… जब-जब भी मुझको झोंकोगे…

तब तपकर सोना बनूंगा मैं…

तुम मुझको कब तक रोकोगे…

तुम मुझको कब तक रोक़ोगे…..

KBC 10 में अमिताभ बच्‍चन की आवाज में यह कविता हर उस योद्धा के लिए प्रेरणा है जिसे लोग या परिस्‍थ्‍तियां रोक लेती हैं. टीम इंडिया के गेंदबाज नवदीप सैनी भी उनमें से एक हैं. जी हां, नवदीप को रणजी ट्राफी में आने से रोका गया, लेकिन उन्‍होंने पहले आईपीएल फिर इंडिया ए और अब अपने पदार्पण मैच में वह कर दिखाया जो भारत के किसी गेंदबाज ने अब तक नहीं किया था.

यह भी पढ़ेंः Friendship Day पर सचिन तेंदुलकर को याद आया बचपन, शेयर की यह तस्वीर, विनोद कांबली ने सुनाया किस्सा

शनिवार को फ्लोरिडा में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अपने पदार्पण मैच में इस 26 साल के तेज गेंदबाज ने शनिवार को 17 रन देकर तीन विकेट चटकाए और लॉडरहिल में भारत की 4 विकेट की जीत के स्टार रहे. नवदीप ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी-20 में आखिरी ओवर मेडन फेंक कर इतिहास रच दिया. नवदीप से पहले भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज ने ऐसा नहीं किया था.

यह भी पढ़ेंः India vs West Indies: 'नवदीप सैनी ने बिशन बेदी और चेतन चौहान को किया आउट'

यही नहीं टी-20 में पारी का आखिरी ओवर मेडन फेंकने वाले नवदीप सैनी पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. दुनिया में अब तक 3 गेंदबाज यह कारनामा कर चुके हैं. न्‍यूजीलैंड के जीतन पटेल, पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद आमिर और सिंगापुर के जनक प्रकाश ने पारी का आखिरी ओवर मेडन फेंका है.

यह भी पढ़ेंः टीम इंडिया लॉडरहिल टी-20 मैच में इंडीज के खिलाफ सीरीज कब्जाने उतरेगी

इसके अलावा नवदीप सैनी टी-20 क्रिकेट में अपने डेब्यू मैच के पहले ही ओवर में दो विकेट लेने वाले वह भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले प्रज्ञान ओझा ने 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने डेब्यू मैच के पहले ही ओवर में दो विकेट झटके थे. इतना ही नहीं अपने टी-20 पदार्पण मैच में 'मैन ऑफ द मैच' अवार्ड पाने वाले वो 7वें भारतीय खिलाड़ी भी हैं.

यह भी पढ़ेंः IND vs WI: डेब्यू मैच में छाए नवदीप सैनी, वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराया

बता दें वेस्टइंडीज (West indies) दौरे पर पहुंची भारतीय टीम ने 3 मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में 5 विकेट से जीत दर्ज कर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है. खेल के सबसे छोटे प्रारूप की विश्व विजेता वेस्टइंडीज (West indies) की टीम शनिवार को यहां पहले टी-20 मैच में भारतीय गेंदबाजों के सामने लड़खड़ा गई और पूरे ओवर खेलने के बाद नौ विकेट खोकर 95 रन ही बना सकी. इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 17.2 ओवर में 6 विकेट खोकर इसे हासिल कर लिया.