logo-image

OMG : कप्‍तान विराट कोहली ने एक साल में खेली इतनी गेंदें, निकले सबसे आगे

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस वक्‍त सफलता के शीर्ष पर हैं. वे अब तक इतने रन बना चुके हैं कि जब भी मैदान में उतरते हैं तो कोई न कोई रिकार्ड टूटने का इंतजार कर रहा होता है. बल्‍लेबाजी में न जाने कितने ही ऐसे रिकार्ड हैं, जो विराट कोहली (Virat Kohli) तोड़ चुके हैं

Updated on: 31 Oct 2019, 03:07 PM

New Delhi:

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस वक्‍त सफलता के शीर्ष पर हैं. वे अब तक इतने रन बना चुके हैं कि जब भी मैदान में उतरते हैं तो कोई न कोई रिकार्ड टूटने का इंतजार कर रहा होता है. बल्‍लेबाजी में न जाने कितने ही ऐसे रिकार्ड हैं, जो विराट कोहली (Virat Kohli) तोड़ चुके हैं और लगातार तोड़ते ही जा रहे हैं. अब विराट कोहली (Virat Kohli) एक और नया कारनामा कर दिखाया है, जो इस साल कोई क्रिकेटर नहीं कर पाया. जी हां, विराट कोहली (Virat Kohli) इस साल सबसे ज्‍यादा गेंद खेलने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं. ईएसपीएन क्रिकइन्‍फो की मैगजीन क्रिकेट मंथली की रिपोर्ट में इस बात का खुलास हुआ है. 

यह भी पढ़ें ः राहुल द्रविड़ 12 नवंबर को बीसीसीआई एथिक्स अधिकारी के सामने पेश होंगे

विराट कोहली (Virat Kohli) का यह साल कई मायनों में काफी महत्‍वपूर्ण रहा है. उन्‍होंने कई इतिहास रचे हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक साल यानी 30 सितंबर 2018 से 30 सितंबर 2019 तक कुल 3293 गेंदें खेली हैं (Most played ball batsman). इस लिहाज से वे नंबर वन बन गए हैं. वहीं दूसरी ओर उन्‍होंने इस गेंदों पर रन भी खूब ठोके हैं. यह सारी गेंदें उन्‍होंने टेस्‍ट, वन डे और T-20 को मिलाकर खेली हैं. इसमें न जाने कितने ही रन भी उन्‍होंने बनाए हैं.

यह भी पढ़ें ः और जब अचानक ट्रेंड होने लगा #dhoniretires

भारतीय कप्‍तान के बाद दूसरे नंबर पर इस मामले में न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियम्‍सन (Kane Williamson) हैं, जिन्‍होंने 2791 गेंदें खेली हैं. हालांकि दूसरे नंबर पर होने के बाद भी वे विराट कोहली (Virat Kohli) से काफी पीछे हैं, अब नहीं लगता कि वे इस साल में विराट कोहली को पीछे छोड़ पाएंगे. इस साल केन विलिसम्‍सन (Kane Williamson) ने भी खूब बढ़िया बल्‍लेबाजी की है और रन भी खूब बनाए हैं. इन दोनों के बाद तीसरे नंबर पर इंग्‍लैंड के खास खिलाड़ी जो रूट (Joe Root) हैं. रूट ने 2764 रन बनाए हैं. इस मामले में चौथे नंबर पर पाकिस्‍तान के बाबर आजम (Babar Azam) हैं, जिन्‍होंने 2741 गेंदों का सामना किया है.

यह भी पढ़ें ः वेस्टइंडीज में फंसी भारतीय महिला क्रिकेट टीम, कारण जानकर चौंक जाएंगे आप

जो रूट और बाबर आजम (Babar Azam) में कोई बहुत ज्‍यादा फर्क नहीं है. बाबर आजम को अब पाकिस्‍तान टीम का कप्‍तान भी बना दिया गया है, वे पाकिस्‍तान के विराट कोहली के नाम से भी जाने जाते हैं, हालांकि विराट की बराबरी करने में अभी बाबर आजम को कुछ वक्‍त और लगेगा. सबसे ज्‍यादा गेंदें खेलने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में पांचवें नंबर पर आस्‍ट्रेलिया के उस्‍मान ख्‍वाजा (Usman Khawaja) हैं, जिन्‍होंने 2716 गेंदें खेली हैं. वे भी अपनी टीम के लिए बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः आस्‍ट्रेलिया का यह विस्‍फोटक बल्‍लेबाज क्रिकेट से हुआ दूर, कारण जानकर चौंक जाएंगे आप

इस सूची से यह भी समझा जा सकता है कि कौन कौन से विश्‍व के ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो गेंदबाजों के लिए साल भर मुसीबत का सबब बने रहे. जिन्‍हें आउट करने के लिए गेंदबाजों को पसीना बहाना पड़ा. ये ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो क्रीज पर एक बार टिक जाएं तो आउट होने का नाम नहीं लेते. रन बनाएं या न बनाए, लेकिन उन्‍हें आउट करना जरूर मुश्‍किल काम है.