ओलंपिक में जीत चुके हैं दो गोल्‍ड मेडल, अब विराट कोहली की टीम से खेलना चाहते हैं आईपीएल

आईएएनएस  |   Updated On : December 05, 2019 12:48:44 PM
योहान ब्लेक Yohan Blake

योहान ब्लेक Yohan Blake (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्‍ली :  

दुनिया के महानतम एथलीट (Athletes) का दर्जा पा चुके उसेन बोल्ट (Usain Bolt) के युग में पैदा होने के बावजूद अपनी चमक से एथलेटिक्स जगत को चकाचौंध करने वाले योहान ब्लेक (Yohan Blake) एथलेटिक्स जगत में एक बड़ा नाम है और दुनिया भर में उनके करोड़ों फैन्स हैं. लोग भले उन्‍हें फर्राटा दौड़ के लिए जानते हों, लेकिन वे क्रिकेट के भी शौकीन हैं और भारत के सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) के वे फैंन हैं. जमैका का यह ओलंपिक और विश्व चैम्पियन एथलीट एक खास मकसद से भारत आया है. भारत में हर साल सड़क दुर्घटनाओं में करीब 1.5 लाख लोगों की मौत होती है और ब्लेक चाहते हैं कि भारतीय सड़क सुरक्षा को गम्भीरता से लें, क्योंकि मानव संसाधन की इस तरह की हानि से किसी देश को भारी आर्थिक और सामाजिक नुकसान होता है.

यह भी पढ़ें ः विश्‍व कप क्रिकेट में आमने सामने होंगे भारत और पाकिस्‍तान, पहला मैच इंग्‍लैंड से

एथलेटिक्स के साथ-साथ क्रिकेट को लेकर ब्लेक की सोच बिल्कुल साफ है. अगले साल होने वाला टोक्यो ओलंपिक उनका अंतिम ओलंपिक है और इसके बाद वह क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. ब्लेक इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलना चाहते हैं और वह भी विराट कोहली (Virat Kohli)की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की ओर से. यही नहीं, उनकी इच्छा वेस्टइंडीज के लिए भी खेलने की थी, लेकिन वह शायद अब पूरी न हो. ब्लेक से पहले उसेन बोल्ट ने भी एथलेटिक्स से संन्यास लेने के बाद पेशेवर फुटबाल खेलने की इच्छा जाहिर की थी और वह खेले भी.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान में कुछ भी संभव, सीनियर टीम में खेल चुका खिलाड़ी अब अंडर 19 से जुड़ेगा

ऐसा नहीं है कि ब्लेक का क्रिकेट से कोई नाता नहीं है. एक समय वह किंग्सटन क्रिकेट क्लब के लिए खेला करते थे. एक गेंदबाज के तौर पर ब्लेक ने एक बार गेंदबाजी करते हुए 10 रन देकर चार विकेट भी लिए थे. क्रिकेट के प्रति प्यार ही ब्लेक को 2012 में लॉर्ड्स ले गया था, जहां 16 अगस्त को उन्होंने लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए टेस्ट मैच से पहले मैच शुरू करने की औपचारिक घंटी बजाई थी. वह ऐसा करने वाले पहले गैर-पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी बने थे. ब्लेक ने इसी साल दो ऐसे बयान दिए, जिनसे साबित होता है कि क्रिकेट के प्रति उनका प्यार लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ब्लेक ने सितम्बर में एक ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने लिखा था कि वह अपने पसंदीदा क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को गेंदबाजी करते हुए आउट करना चाहते हैं. इस पर सचिन ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि वह भी जमैकन सुपरस्टार की गेंदों का सामना करने के लिए तैयार हैं. ब्लेक ने लिखा था, मैं समझता हूं कि मैं सचिन को आउट कर सकता हूं. यह मेरे जीवन का लक्ष्य है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल से पहले ही इन बात को लेकर दिल्ली-पंजाब में जबरदस्‍त भिड़ंत

ब्लेक ने बचपन से क्रिकेट देखा और खेला भी है. वह मानते रहे हैं कि उनके अंदर एक एथलीट से बड़ा एक क्रिकेटर है. ब्लेक की इच्छा आईपीएल खेलने की है. द पेनेसुलाकतर डॉट कॉम ने ब्लेक से हवाले से लिखा है, हां, मैं आईपीएल और यहां तक की टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहता हूं. क्रिकेट मेरा पहला प्यार है और अगर मौका मिला तो मैं खेलना चाहूंगा. मैं सचिन और सहवाग से प्यार करता हूं. इसके अलावा मैं क्रिस गेल को चाहता हूं. गेल ने हमेशा भारत जाने और आईपीएल खेलने की बात कही है. मैं अपना एथलेटिक्स करियर समाप्त होने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेलना चाहता हूं. वेबसाइट आगे लिखता है कि ब्लेक ने यह भी बताया कि वह किंग्सटन क्रिकेट क्लब के लिए खेलते हुए गेंदबाजी किया करते थे और गेंद फेंकने से पहले काफी तेजी से दौड़ लगाते थे. वेबसाइट ने ब्लेक के हवाले से लिखा है, मैं तेज गेंदबाज था और गेंद फेंकने के लिए काफी तेजी से दौड़ लगाता था. एक भारतीय ने मुझे देखा और कहा कि मुझे एथलेटिक्स में किस्मत आजमाना चाहिए. क्रिकेट मेरा पहला प्यार था, लेकिन गरीब परिवार से आने के कारण मेरे परिजनों ने मुझे एथलेटिक्स में धकेल दिया. एथलेटिक्स में शोहरत कमाने के बावजूद क्रिकेट के प्रति ब्लेक का प्यार कम नहीं हुआ. जमैका में अपने घर के पिछवाड़े ब्लेक ने क्रिकेट नेट्स लगा रखे हैं और एक बॉलिंग मशीन भी खरीद ली है. वह वहां नियमित तौर पर अभ्यास करते हैं.

First Published: Dec 05, 2019 12:48:44 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो