NZvIND : तीसरे दिन का खेल खत्‍म, जानें अब न्‍यूजीलैंड से कितने पीछे है टीम इंडिया

Bhasha  |   Updated On : February 23, 2020 12:53:14 PM
NZvIND : तीसरे दिन का खेल खत्‍म, जानें अब न्‍यूजीलैंड से कितने पीछे है टीम इंडिया

टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit : आईसीसी ट्वीटर )

Wellington:  

टेस्ट बल्लेबाजी लाइनअप के दो मजबूत स्तंभों विराट कोहली (Virat Kohli) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) की लगातार दूसरी पारी में नाकामी से भारत रविवार को न्यूजीलैंड (India Vs new zealand) के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में बैकफुट पर चला गया. भारत ने पहली पारी में 183 रन से पिछड़ने के बाद तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में चार विकेट पर 144 रन बनाए हैं और वह अभी न्यूजीलैंड से 39 रन पीछे है. भारत का दारोमदार अब अंजिक्य रहाणे (67 गेंदों पर नाबाद 25) और हनुमा विहारी (70 गेंदों पर नाबाद 11) पर टिका है. इससे पहले भारत के 165 रन के जवाब में न्यूजीलैंड ने पुछल्ले बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से अपनी पहली पारी में 348 रन बना लिए थे. सुबह अगर न्यूजीलैंड के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को निराश किया तो दूसरे और तीसरे सत्र में ट्रेंट बोल्ट ने भारत को झटके दिए. बोल्ट ने अब तक 27 विकेट पर तीन विकेट लिए हैं, जिनमें पुजारा और कोहली के विकेट भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप में भारत का मुकाबला अब बांग्‍लादेश से, कब कहां देखें मैच, यहां जानें पूरी डिटेल

पुजारा (81 गेंदों पर 11) को अत्याधिक रक्षात्मक रवैया अपनाने का खामियाजा भुगतना पड़ा. वह बीच में 28 गेंद तक छह रन पर अटके रहे और आखिर में अपनी इसी नकारात्मक बल्लेबाजी के जाल में फंस गए. उन्होंने चाय के विश्राम से पहले आखिरी गेंद पर बल्ला उठा दिया लेकिन वह उनका आफ स्टंप थर्रा गई. कोहली (43 गेंदों पर 19) ने सकारात्मक शुरुआत की, लेकिन बोल्ट की शार्ट पिच गेंद पर पुल करने की जल्दबाजी में वह चूक गए और विकेटकीपर वीजे वाटलिंग को पीछे कैच दे बैठे. इस तरह से कोहली की न्यूजीलैंड के वर्तमान दौरे में खराब फार्म जारी रही. वह इस दौरे में तीनों प्रारूपों की नौ पारियों में केवल 201 रन बना पाए हैं. भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (99 गेंदों पर 58) ने अर्धशतक जमाया लेकिन उनके साथी ओपनर पृथ्वी शॉ (30 गेंदों पर 14) की खराब तकनीक फिर से उजागर हुई. उन्होंने बोल्ट की गेंद पर शार्ट स्क्वायर लेग पर टाम लैथम को कैच दिया. लैथम ने डाइव लगाकर यह कैच लिया. अग्रवाल ने सकारात्मक बल्लेबाजी की. उन्होंने टिम साउदी (41 रन देकर एक) की लेग स्टंप से बाहर जाती गेंद पर विकेट के पीछे कैच देने से पहले सात चौके और स्पिनर अजाज पटेल पर लांग आफ पर छक्का लगाया.

यह भी पढ़ें ः NZvIND : टीम इंडिया की बड़ी कमजोरी आई सामने, पुछल्‍ले बल्‍लेबाज बनते हैं मुसीबत, देखें आंकड़े

कोहली के कहने पर अग्रवाल ने डीआरएस भी लिया था लेकिन स्निकोमीटर से पता चला कि गेंद उनके बल्ले को छूकर गई थी. न्यूजीलैंड ने पहले पुजारा के खिलाफ और फिर विहारी के खिलाफ अपने रिव्यू गंवाए. रहाणे और विहारी ने अंतिम सत्र में बेहद सतर्कता बरती और विकेट बचाए रखने को प्राथमिकता दी जिसमें वह सफल भी रहे. इन दोनों ने अब तक 19.4 ओवर में 31 रन की साझेदारी की है. इससे पूर्व पहले सत्र में न्यूजीलैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को परेशानी में रखा जिससे कीवी टीम 175 रन से अधिक की बढ़त हासिल करने में सफल रही. भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने 68 रन देकर पांच विकेट लिए.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ 3rd Day : भारतीय गेंदबाजों का पहली ही गेंद से हमला, न्‍यूजीलैंड की पारी समाप्‍त, जानें कितनी हुई लीड

रविचंद्रन अश्विन (99 रन देकर तीन) ने सुबह के सत्र में दो विकेट लिए लेकिन काइल जेमीसन और बोल्ट सहित पुछल्ले बल्लेबाजों ने उनकी गेंदों की धुनाई भी की. जेमीसन की 45 गेंदों पर 44 रन की पारी में चार छक्के शामिल हैं. उन्होंने कोलिन डि ग्रैंडहोम (74 गेदों पर 43) के साथ आठवें विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की. बोल्ट ने 24 गेंदों पर 38 रन बनाए. भारत ने दिन की शुरुआत अच्छी की. जसप्रीत बुमराह (88 रन देकर एक विकेट) ने सुबह के सत्र की पहली गेंद पर ही वाटलिंग (14) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया. साउदी (छह) ने इशांत की बाहर जाती गेंद खेलने के प्रयास में मोहम्मद शमी को फाइन लेग पर कैच दिया. इसके बाद ग्रैंडहोम, जेमीसन और बोल्ट ने न्यूजीलैंड की बढ़त को 100 रन से कम स्कोर पर सीमित करने के भारत के प्रयासों पर पानी फेरा. इशांत ने बोल्ट का विकेट लेकर अपने करियर में 11वीं बार पारी में पांच या इससे विकेट लिए.

First Published: Feb 23, 2020 12:50:19 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो