NZvIND : न्‍यूजीलैंड के सबसे लंबे तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में ही बरपाया कहर

Pankaj Mishra  |   Updated On : February 21, 2020 06:02:21 AM
NZvIND : न्‍यूजीलैंड के सबसे लंबे तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में ही बरपाया कहर

काइल जेमिसन Kyle Jameson (Photo Credit : आईसीसी ट्वीटर )

New Delhi:  

Kyle Jameson Test Debut : भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच इस वक्‍त दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है. यह सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के तहत खेली जा रही है. वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका (World Test Championship Points Table)की बात करें तो उसमें टीम इंडिया (Team India) सबसे ऊपर है. भारत ने अभी तक इस चैंपियनशिप के तहत सात टेस्‍ट खेले हैं, जिसमें से उसने सातों में जीत हासिल की है. अब भारतीय टीम किवी टीम से उसी के घर में भिड़ रही है. पहले टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने टॉस जीता और बिना किसी झिझक के पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. कप्‍तान केन विलियमसन ने महत्‍वपूर्ण टॉस जीता. टॉस के वक्‍त कप्‍तान विराट कोहली ने कहा भी था कि अगर वे टॉस जीतते तो वे भी पहले गेंदबाजी ही चुनते. तेज गेंदबाज काइल जेमिसन (Kyle Jameson) ने अपने कप्‍तान केन विलियमसन के फैसले को सही साबित किया और अपने डेब्‍यू यानी पहले ही टेस्‍ट में टीम इंडिया पर कहर बरपा दिया. उन्‍होंने सही लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करते हुए भारत के तीन विकेटों में से दो अपने नाम कर लिए हैं. वे न्‍यूजीलैंड के सबसे लंबे गेंदबाज बताए जा रहे हैं. काइल जेमिसन ने सही लेंथ पर गेंदबाजी की और लगातार भारतीय बल्‍लेबाजों को परेशान किया. 

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : रॉस टेलर ने रचा इतिहास, पहले ही टेस्‍ट मैच में जड़ा शानदार शतक

आपको बता दें कि इससे पहले जब T20 सीरीज खेली जा रही थी, तब भारत ने न्‍यूजीलैंड का 5-0 से सफाया किया था, इसके बाद जब तीन वन डे मैचों की सीरीज खेली गई तो टीम इंडिया को 0-3 से हार का सामना करना पड़ा. यानी तीन सीरीज में भारत और न्‍यूजीलैंड 1-1 की बराबरी पर है. अब सीरीज का पहला टेस्‍ट मैच आज वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व में खेला जा रहा है.
काइला के नाम से मशहूर काइल जेमीसन ने इससे पहले घरेलू क्रिकेट में अपनी लंबाई का अच्छा फायदा उठाया है और उनके बाउंसर का सामना करने में बल्लेबाजों को परेशानी होती है. आकलैंड में जन्में और केंटरबरी में पले-बढ़े 25 साल के काइल जेमीसन ने हाल में न्यूजीलैंड ए की ओर से यहां दौरे पर आई भारत ए के खिलाफ प्रभावी प्रदर्शन किया था. जेमीसन न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी कोच पीटर फुल्टन से भी लंबे हैं जिन्हें ‘टू मीटर पीटर’ बुलाया जाता है. न्यूजीलैंड बोर्ड ने 2016 में उन्हें लेकर ट्वीट किया था, टू मीटर पीटर से आगे बढ़िए. न्यूजीलैंड के सबसे लंबे क्रिकेटर छह फीट आठ इंच के काइल जेमीसन से मिलिए. उनकी लंबाई छह फुट आठ इंच के करीब है.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : ऋषभ पंत की टीम इंडिया में वापसी, यहां देखिए पूरी टेस्‍ट टीम

इससे पहले काइल जेमीसन जब अपने अंतरराष्‍ट्रीय वन डे क्रिकेट करियर का आगाज किया था, तब भी उन्‍होंने पहले ही मैच में पृथ्‍वी शॉ को आउट किया था. वन डे सीरीज में भी जब काइल जेमिसन गेंदबाजी के लिए आए थे तब भारतीय टीम भयभीत नजर आई. उन्‍होंने अपनी पहली पांच गेंदों पर केवल एक ही रन दिया था. इसके बाद आखिरी गेंद पर उन्‍होंने पृथ्‍वी शॉ को आउट कर दिया. पृथ्‍वी शॉ ने 19 गेंद में 24 रन की पारी खेली थी. एक बार फिर वही नजारा देखने को मिला, जब उन्‍होंने अपने पहले ही टेस्‍ट में सही लेंथ पर गेंद डालकर भारतीय बल्‍लेबाजों को परेशान किया था. पहले ही वन डे में भी काइल जेमिसन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपनी टीम को जिताया था और पहले ही मैच में मैन ऑफ द मैच का पुरस्‍कार जीता था. उस मैच में जैमीसन ने बल्‍ले से भी अपनी टीम के लिए रन बनाए थे, उन्‍होंने उस मैच में नाबाद 25 रनों की पारी खेली थी, वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 10 ओवरों में 41 रन देकर दो विकेट लिए थे.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ 1st Test Day 1 LIVE : टीम इंडिया को बड़ा झटका, कप्‍तान विराट कोहली दो रन बनाकर आउट

पहले टेस्‍ट मैच में भारत को पहला झटका जल्‍द ही लग गया था. जब टिम साउदी ने पृथ्‍वी शॉ को 16 रन के कुल योग पर आउट कर पवेलियन भेज दिया. लेकिन इसके बाद काइल जेमिसन ने कहर बरपाया. मैच के 16वें ओवर में उन्‍होंने मिस्‍टर भरोसेमंद के नाम से मशहूर चेतेश्‍वर पुजारा को 11 रन पर आउट कर दिया. इस तरह काइला ने अपना पहला टेस्‍ट विकेट भी लिया. पुजारा ने 42 गेंद में एक चौका ही मारा और काइल जेमिसन के शिकार हो गए. इस तरह भारत का दूसरा विकेट गिरा. इसके बाद काइल जेमिसन ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को अपना शिकार बनाया. जब 18 ओवर में विराट कोहली सात गेंदों का सामना कर दो रन बना चुके थे, तभी काइला की एक गेंद समझने में उन्‍होंने गलती और रॉस टेलर के हाथों कैच थमा बैठे. रॉस टेलर आज अपना 100वां टेस्‍ट मैच खेल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : ऋषभ पंत की वापसी के संकेत, रिद्धिमान साहा पर मंडराए संकट के बादल

आपको बता दें कि भारत के न्यूजीलैंड दौरे की शुरूआत T20 सीरीज से हुई थी जहां टीम इंडिया ने किवी टीम को उसी के घर में बुरी तरह से रौंदा था. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड का 5-0 से सफाया कर बताया था कि 20-20 क्रिकेट में टीम इंडिया का कोई मुकाबला नहीं. T20 सीरीज के बाद बारी थी वनडे सीरीज की जहां टीम इंडिया न्यूजीलैंड के हाथों वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने के लिए बेकरार थी, लेकिन टी-20 में मेजबानों का सूपड़ा साफ करने वाली कोहली एंड कंपनी 50 ओवर के मैच में ऐसे धराशायी हुई कि वो सीरीज में एक मैच भी नहीं जीत पाई और उसे 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था जो उसकी पिछली 31 सालों में सबसे करारी हार थी लेकिन अब मुकाबला है क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट का जहां दोनों ही टीम अपनी बादशाहत दिखाना चाहेगी.

First Published: Feb 21, 2020 06:02:21 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो