logo-image

NZvIND 2nd Test : आज पूरी टीम इंडिया कर रही है डेब्‍यू, 12 एमएम घास पर बल्‍लेबाजी

भारत और न्‍यूजीलैंड (New Zealand vs India ) के बीच खेली जा रही टेस्‍ट सीरीज का दूसरा मैच शुरू हो चुका है. पहले टेस्‍ट की तरह इस बार भी भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) टॉस हार गए हैं.

Updated on: 29 Feb 2020, 05:33 AM

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड (New Zealand vs India ) के बीच खेली जा रही टेस्‍ट सीरीज का दूसरा मैच शुरू हो चुका है. पहले टेस्‍ट की तरह इस बार भी भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) टॉस हार गए हैं और न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. इससे पहले जो पहला मैच खेला गया था, उसमें भी कप्‍तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था, इसके बाद भारतीय टीम (Team India) को खराब बल्‍लेबाजी के कारण हार का सामना करना पड़ा था. अब दूसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया नई तैयारी के लिए साथ खेलने के लिए उतरी है, लेकिन आज के मैच में पूरी टीम इंडिया (Team India Debut) डेब्‍यू कर रही है. जी हां, पूरी टीम इंडिया आज पहली बार हेग्ले ओवल मैदान (Hegel Oval Grounds) पर खेलने के लिए उतरी है. टीम इंडिया ने इससे पहले कभी भी इस मैदान पर मैच नहीं खेला है. पूरी टीम पहली बार यहां खेलने के लिए उतर रही है. ऐसे में पूरी टीम के लिए यह भी अपने आप में बड़ी चुनौती है. 

यह भी पढ़ें ः NZvIND : दूसरे टेस्‍ट के लिए कप्‍तान ने किया बड़ा बदलाव, यहां जानें पूरी टीम

हेग्ले ओवल मैदान पर आज का मैच खेला जा रहा है. यहां पर करीब 12 एमएम की घास है. न्‍यूजीलैंड की कोशिश है कि पहले ही टेस्‍ट की तरह इस बार भी टीम इंडिया को तेज गेंदबाजी से परेशान किया जाए. इस मैदान की ही बात करें तो यहां पर पहला मैच 26 दिसंबर 2014 को न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेला गया था. इसमें न्‍यूजीलैंड ने श्रीलंका को आठ विकेट से हराया था. इसके बाद दूसरे मैच में आस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड को सात विकेट से मात देने में कामयाबी हासिल की थी. तीसरे मैच की बात करें तेा इसमें न्‍यूजीलैंड ने पाकिस्‍तान को आठ विकेट से हराया था. चौथे मैच में न्‍यूजीलैंड का मुकाबला बांग्‍लादेश से हुआ, इसमें न्‍यूजीलैंड ने बांग्‍लादेश को नौ विकेट से हराया था. इसके बाद न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड के बीच टेस्‍ट ड्रॉ पर खत्‍म हो गया था. इसके बाद न्‍यूजीलैंड ने एक बार फिर श्रीलंका को 423 रन से हरा दिया था. वहीं इसके बाद खेला गया बांग्‍लादेश के खिलाफ मैच रद हो गया था. इस तरह से देखें तो इस मैदान पर अब तक सात मैच खेले गए हैं. इसमें से चार मैचों में न्‍यूजीलैंड ने जीत हासिल की है और एक ड्रॉ और एक रद हो गया था. इस मैदान पर अभी तक केवल आस्‍ट्रेलिया ने ही न्‍यूजीलैंड को मात देने में कामयाबी हासिल की है.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ 2nd Test DAY 1 LIVE : भारत को लगा पहला झटका, मयंक अग्रवाल 7 रन बनाकर आउट, स्‍कोर 30/1

एशियाई देशों की बात करें तो भारत को छोड़कर बाकी सारे देश इस मैदान पर खेल चुके हैं. पाकिस्‍तान, श्रीलंका और बांग्‍लादेश की टीमें पहले ही यहां खेल चुकी हैं, लेकिन भारत अब तक नहीं खेला था, अब पहली बार टीम इंडिया यहां खेल रहा है. बड़ी बात यह भी है कि कोई भी एशियाई देश इस मैदान पर अब तक जीत हासिल नहीं कर सका है. इसलिए भारत की चुनौती और भी बड़ी है. यहां अगर टीम इंडिया दूसरा टेस्‍ट जीत जाता है तो यह पहली एशियाई देश की जीत होगी. न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने जिस तरह से पहले टेस्‍ट में घातक गेंदबाजी की थी और जीत हासिल की थी, उससे लगता है कि इस बार भी भारत के लिए मुश्‍किल कम नहीं होने वाली है. इस मैच में तो न्‍यूजीलैंड की टीम चार तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतर रही है. वहीं भारतीय टीम के लिए पहले टेस्‍ट में शानदार गेंदबाजी करने वाले ईशांत शर्मा टखने की चोट के कारण बाहर हो गए हैं. उनकी जगह उमेश यादव मैदान पर उतरते हुए दिखाई देंगे.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली बोले- दुबई में होगा एशिया कप, इस टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान दोनों खेलेंगे

ये रही टीम इंडिया : मयंक अग्रवाल, पृथ्‍वी शॉ, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, उमेश यादव, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह