logo-image

NZ vs IND: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में शतक जड़ते ही विराट कोहली के नाम दर्ज होगा ये बड़ा रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज का पहला मैच 21 फरवरी से वेलिंग्टन में खेला जाएगा, जबकि दूसरा मैच 29 फरवरी से 4 मार्च तक क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा.

Updated on: 19 Feb 2020, 10:28 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 21 फरवरी से 25 फरवरी तक वेलिंग्टन में खेला जाएगा. दोनों ही टीमें इस टेस्ट सीरीज के लिए पूरी तरह से कमर कस चुकी हैं. दो मैचों की टेस्ट सीरीज इसलिए भी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इससे मिलने वाले अंक आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइन्ट्स टेबल में भारत और न्यूजीलैंड को और ताकतवर बनाएंगे. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली न्यूजीलैंड में होने वाली टेस्ट सीरीज में एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 मैच से बाहर हुए दक्षिण अफ्रीका के तेम्बा बवुमा

टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली जैसे ही एक शतक लगाएंगे, उनके नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा. इस शतक के साथ ही विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक जड़ने वाले पहले एशियाई कप्तान बन जाएंगे. अभी तक कोई भी एशियाई कप्तान टेस्ट क्रिकेट में ऐसा कारनामा नहीं कर सका है, ऐसे में विराट कोहली के पास ये खास रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका है. फिलहाल टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली के नाम 84 मैचों की 141 पारियों में 7202 रन और 27 शतक दर्ज हैं.

ये भी पढ़ें- डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए इंग्लैंड में बहाया पसीना

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज का पहला मैच 21 फरवरी से वेलिंग्टन में खेला जाएगा, जबकि दूसरा मैच 29 फरवरी से 4 मार्च तक क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा. न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद टीम इंडिया वापस भारत लौट आएगी. न्यूजीलैंड के दौरे पर गई टीम इंडिया ने कीवी टीम को 5 मैचों की टी20 सीरीज में 5-0 से रौंदा था. जिसके बाद कीवियों ने टी20 का बदला लेते हुए भारत को 3 मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से धूल चटाई थी.

ये भी पढ़ें- एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: सुनील कुमार ने ग्रीको रोमन में स्वर्ण जीतकर रचा इतिहास

अब दोनों टीमों की कोशिश होगी कि वे टेस्ट सीरीज जीतकर इस सीरीज का अंत करें. न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम स्वदेश लौट आएगी. जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम भारत के दौरे पर आएगी. दक्षिण अफ्रीका को यहां भारत के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली ये वनडे सीरीज 12 मार्च से शुरू हो रही है जो 18 मार्च तक चलेगी.