BREAKING NEWS
  • Indian Railway: दिवाली और छठ के लिए नहीं मिला कन्फर्म टिकट तो घबराएं नहीं, इन नई ट्रेनों में करा सकते हैं रिजर्वेशन- Read More »
  • अकाल तख्त (Akal Takht) प्रमुख बोले- बैन हो आरएसएस मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) का बयान देशहित में नहीं- Read More »
  • बिहार : डेंगू के मरीजों को देखने गए केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे पर दो युवकों ने फेंकी स्याही, देखें VIDEO- Read More »

TEAM INDIA में नंबर 4 के लिए ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर में घमासान

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : August 12, 2019 11:28:27 AM

(Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  श्रेयस अय्यर ने 68 गेंदों पर 71 रन की पारी खेली. स्‍ट्राइक रेट सौ से भी ऊपर का रहा
  •  सेट होने के बाद ऋषभ पंत 35 गेंद में मात्र 20 रन बनाकर एक बार फिर हो गए आउट

नई दिल्‍ली :  

आईपीएल में दिल्‍ली कैपिटल के लिए खेलने वाले दो बल्‍लेबाजों के बीच इस वक्‍त टीम इंडिया में नंबर चार पर खेलने के लिए दावेदारी की जा रही है. कप्‍तान विराट कोहली भी इस समस्‍या को जानते हैं, इसलिए इसका स्‍थाई समाधान भी करना चाहते हैं. रविवार को भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच हुए मैच में ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर दोनों को खिलाया गया. पंत चार और श्रेयस पांच नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए. यह दोनों के लिए बड़ा मौका था, लेकिन हर बार की तरह इस बार भी ऋषभ पंत ने जहां यह मौका गंवा दिया, वहीं श्रेयस ने इसे दोनों हाथों से लपटने में कोई देरी नहीं की. 

यह भी पढ़ें ः IND vs WI: रोहित शर्मा और शिखर धवन के लिए क्‍या बोले कप्‍तान विराट कोहली, जानें यहां

टॉस के वक्‍त जब कप्‍तान विराट कोहली से पूछा गया कि नंबर चार पर बल्‍लेबाजी करने कौन आएगा तो उन्‍होंने बता दिया कि ऋषभ पंत ही इस नंबर पर बैटिंग करेंगे. इससे साफ हो गया था कि श्रेयस अय्यर नंबर पांच पर आएंगे. ऋषभ पंत जब क्रीज पर आए तो कप्‍तान कोहली क्रीज पर ही थे, वे पंत को लेने दूर तक आए और बाकायदा कंधे पर हाथ रखकर पिच तक लेकर गए. इस दौरान उन्‍होंने पंत को समझाइश दी. करीब 30 सेकेंड तक दोनों के बीच बात हुई, पंत ने अपनी पारी की चौथी ही गेंद पर चौका भी मारा, इससे लगा कि विराट कोहली की सलाह पंत के काम आ गई है और वे लंबी पारी खेलेंगे. गौरतलब यह भी है कि वेँस्‍टइंडीज के खिलाफ T-20 सीरीज के आखिरी और तीसरे मैच में जब ऋषभ पंत ने बेहतरीन बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया तो दूसरे छोर पर कप्‍तान विराट कोहली ही थे. इससे लगा कि एक बार फिर यह जोड़ी कमाल करेंगी, लेकिन ऐसा हो न सका. ऋषभ पंत 35 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हो गए. पंत के आउट होने का तरीका हर बार करीब करीब एक जैसा ही रहता है. वे सेट होने के बाद अपना विकेट फेंककर चलते बनते हैं, इस बार भी वे छोटी गेंद पर पुल मारने के प्रयास में आउट हो गए.

यह भी पढ़ें ः IND vs WI: एक मैच और 10 कीर्तिमान, जानें कौन कौन से रिकार्ड हुए ध्‍वस्‍त

इसके बाद बल्‍लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर पर सभी की निगाहें टिकी हुई थी, उन्‍होंने कप्‍तान की उम्‍मीदों को पानी नहीं फिरने दिया और शानदान बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया. श्रेयस अय्यर ने 68 गेंदों पर 71 रन की शानदार पारी खेली. उनका स्‍ट्राइक रेट सौ से भी ऊपर का ही रहा. भारत की जीत में श्रेयस का महत्‍पूर्ण योगदान रहा. रविवार के मैच से एक बात साफ हो गई कि श्रेयस ने नंबर चार के लिए दावा ठोक दिया है और अगर ऋषभ पंत के लिए यह खतरे की घंटी है. अगर अब तक खेले गए एक दिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय मैचों की बात करें तो भी यह साफ हो जाएगा कि पंत की अपेक्षा श्रेयस अय्यर गंभीरता से खेल रहे हैं. ऋषभ पंत ने अब तक 11 एक दिवसीय मैच खेले हैं, इसमें वे अब तक कोई अर्द्धशतक नहीं लगा सके हैं. उनका उच्‍च्‍तक स्‍कोर 48 रन ही है. पंत ने 25 रन की औसत और 97 के स्‍ट्राइक रेट से 229 ही रन बनाए हैं. उधर बात अगर श्रेयस अय्यर की करें तो उन्‍होंने आठ ही मैच खेले हैं, जिसमें वे तीन अर्द्धशतक लगा चुके हैं. श्रेयस का औसत 46 और स्‍टाइक रेट 98 का है. उन्‍होंने अब तक 286 रन बना चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः IND vs WI: क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज के लिए रचा इतिहास, तोड़ा ब्रायन लारा का रिकॉर्ड

आंकड़े गवाही दे रहे है कि ऋषभ पंत श्रेयस अय्यर से हर मामले में पिछड़ रहे हैं. हां, इतना जरूर है कि विराट कोहली को पंत पर पूरा भरोसा है, वे कई बार कह भी चुके हैं कि पंत काफी प्रतिभाशाली है और आने वाले वक्‍त में बड़े क्रिकेटर बनेंगे. लेकिन सवाल वही है कि जिस तरह पंत अपना विकेट फेंक रहे हैं, उसके बाद भी कप्‍तान कोहली कब तक उन पर विश्‍वास करेंगे. पंत के साथ बड़ी बात यह भी है कि वे विकेट कीपरिंग भी करते हैं, अगर पंत टीम में नहीं होंगे तो अलग से विकेट कीपर को खिलाना होगा. वहीं दूसरे विकेट कीपर बल्‍लेबाज केएल राहुल भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके हैं. इधर कुछ समय से उन्‍हें मौका भी नहीं मिला है.

First Published: Aug 12, 2019 09:37:38 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो