logo-image

अब T20 विश्व कप में 20 हो सकती हैं टीमें, जल्‍द ऐलान संभव

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) 2023-31 सत्र में T20 विश्व कप में टीमों की संख्या 16 से बढ़ाकर 20 करने पर विचार कर रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया.

Updated on: 14 Jan 2020, 04:15 PM

London:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) 2023-31 सत्र में T20 विश्व कप में टीमों की संख्या 16 से बढ़ाकर 20 करने पर विचार कर रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया. टेलीग्राफ.को.यूके के अनुसार खेल के दायरे को बढ़ाने के लिए T20 प्रारूप को सर्वश्रेष्ठ तरीका मानने वाला आईसीसी इस विकल्प पर विचार कर रहा है, जिससे क्रिकेट फुटबाल और बास्केटबाल जैसे लोकप्रिय खेलों की बराबरी का प्रयास कर सके. समाचार पत्र के अनुसार इस मुद्दे पर विचार 2023-31 के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर को लेकर होने वाली विस्तृत चर्चा का हिस्सा है. इस सत्र का पहला टी20 विश्व कप 2024 में होगा. आईसीसी ने वैश्विक मीडिया अधिकार बाजार में उतरने से पहले प्रत्येक वर्ष एक वैश्विक प्रतियोगिता के आयोजन का प्रस्ताव रखा है और विश्व कप में टीमों की अधिक संख्या से दर्शकों की संख्या में भी इजाफा होगा. बड़े टूर्नामेंट का मतलब है कि अमेरिका के इसमें प्रतिनिधित्व की संभावना बढ़ेगी. आईसीसी अमेरिका को बड़े बाजार के रूप में देखता है और यहां खेल को बढ़ावा देने के लिए उसने हाल में कई प्रयास किए हैं. कनाडा, जर्मनी, नेपाल और नाईजीरिया की टीम को भी इसमें खेलने का मौका मिल सकता है.

यह भी पढ़ें ः मैच के दौरान नस्‍लीय टिप्‍पणी करने वाला पकड़ा गया, दो साल का लगा बैन

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर टी-20 विश्व कप को 20 टीमों का किया जाता है तो फिर इस प्रारूप के लिए आगे कई चीजों पर विचार किया जाएगा. इनमें प्रत्येक टीमों को चार या पांच ग्रुप में बांटा जा सकता है और फिर इसमें शीर्ष पर रहने वाली टीमें नॉकआउट में प्रवेश कर सकती है. आईसीसी साथ ही अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देने पर भी विचार कर रहा है और वह अमेरिका को एक बड़े बाजार के रूप में देखता है. आईसीसी अगर टी-20 विश्व कप में टीमों की संख्या 16 से बढ़ाकर 20 करता है तो इसमें अमेरिका के प्रतिनिधित्व की संभावना बढ़ेगी. आईसीसी के अगले राउंड की बैठक इस साल मार्च में होनी है.

(भाषा इनपुट)