सचिन तेंदुलकर की बराबरी बेन स्‍टोक्‍स तो क्‍या कोई नहीं कर सकता, यहां जानें 38 हजार लोगों की राय

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : August 29, 2019 02:57:22 PM
सचिन तेंदुलकर का फाइल फोटो

सचिन तेंदुलकर का फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

सचिन तेंदुलकर की बराबरी कोई नहीं कर सकता. यह बात और है कि किसी दिन किसी मैच में कोई खिलाड़ी अच्‍छा खेल जाता है, इससे टीम को जीत भी मिल जाती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि वह सचिन से महान हो जाए. उनसे महान अब तक कोई नहीं हुआ न ही इस बात की संभावना है कि उनसे महान कोई खिलाड़ी हो जाए. यह बात निकल कर सामने आई एनएन स्पोर्ट्स के यूट्यूब चैनल पर हुए एक पोल में. दरअसल आईसीसी ने एक ट्वीट किया था, इसमें बेन स्‍टोक्‍स को सचिन से भी महान होने की बात कही गई थी. इस पर दुनियाभर के सचिन के प्रशंसक विफर पड़े. इसी को लेकर एक पोल किया गया तो भारी संख्‍या में लोगों ने अपनी राय रखी. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : कुछ लोग पूरी जिंदगी बड़े नहीं होते, गौतम गंभीर का शाहिद अफरीदी को करारा जवाब

पोल में 38 हजार लोगों ने वोट डाले. इसमें से 90 फीसद लोगों का यही कहना था कि स्‍टोक्‍स अभी सचिन से महान नहीं हुए हैं. सिर्फ दस फीसद लोगों को ही यह लगता है कि स्‍टोक्‍स सचिन से महान हो गए हैं. पोल में करीब ढाई सौ लोगों ने कमेंट भी किया है, जिसमें साफ तौर पर यही बात निकलकर सामने आई कि सचिन से महान कोई नहीं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : PM Modi के Fit India Campaign से जुड़े मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर

लोगों ने यह भी कहा कि कोई खिलाड़ी अच्‍छा खेल सकता है, मैच जिताऊ पारी खेल सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि वह सचिन से महान हो जाए. हालांकि कुछ लोग यह भी कह रहे हैं कि बेन स्‍टोक्‍स को अभी और क्रिकेट खेलना है, करियर के अंत तक वे सचिन से महान तो नहीं, लेकिन महान खिलाड़ियों की सूची में शामिल जरूर हो जाएंगे. लोग स्‍टोक्‍स की बल्‍लेबाजी के मुरीद तो हैं, लेकिन सचिन से तुलना करने पर वे खाफ हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें ः इस महिला खिलाड़ी ने महज 17 गेंदों में जड़ दिया अर्द्धशतक, 28 गेंदों में बनाए 75 रन, जानें कौन हैं वे

रअसल यह सवाल तब से उठा, जब आईसीसी ने आपत्‍तिजनक ट्वीट किया. एशेज सीरीज के तीसरे मैच में बेन स्‍टोक्‍स ने इंग्‍लैंड को लगभग हारे हुए मैच में जीत दिला दी थी. बेन स्‍टोक्‍स की पारी के बाद आईसीसी ने एक ट्वीट किया है, उसमें दुनिया के महानतम बल्‍लेबाजों में से एक और भारत में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का मजाक बनाया गया. आईसीसी ने ट्वीट में बेन स्‍टोक्‍स को दुनिया का सबसे महान क्रिकेटर बताया है. इससे पहले जब इंग्‍लैंड ने विश्‍व कप क्रिकेट जीता था, उस मैच में भी 84 रनों की शानदार पारी खेली थी, इसी पारी की बदौलत इंग्‍लैंड विश्‍व कप जीत सका था, नहीं तो मैच में एक बार तो इंग्‍लैंड बाहर ही हो गया था, लेकिन बेन स्‍टोक्‍स ने अपनी पारी की दम पर मैच मुकाम तक पहुंचाया था. इस मैच के बाद आईसीसी ने ट्वीटर पर एक तस्‍वीर शेयर की थी, जिसमें बेन स्‍टोक्‍स और सचिन तेंदुलकर साथ साथ हैं. इस पर आईसीसी ने लिखा था दुनिया के महानतम क्रिकेटर के साथ सचिन तेंदुलकर.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी का खुला राज, आप भी जानें

उस वक्‍त भी भारतीय क्रिकेट प्रेमियों ने नाराजगी जाहिर की थी, लेकिन उसके बाद मामला शांत हो गया. अब जब बेन स्‍टोक्‍स एक बार फिर सुर्खियों में आ गए हैं तो उसी तस्‍वीर को फिर से ट्वीट किया गया है और लिखा गया है कि हमने तो पहले ही बता दिया था कि बेन स्‍टोक्‍स दुनिया के महानतम क्रिकेटर हैं. इससे एक बार फिर इस मामले ने तूल पकड़ लिया है. सचिन के जो दुनियाभर में प्रशंसक हैं, उनका कहना है कि बेन स्‍टोक्‍स ने जो पारी खेली है, उसकी सराहना तो की जानी चाहिए, लेकिन सचिन से ऊपर उठकर उन्‍हें महानतम क्रिकेटर करार दिया जाना ठीक नहीं होगा. एक अन्‍य प्रशंसक ने कहा है कि उन्‍हें लगता है कि सचिन तेंदुलकर इससे अधिक सम्‍मान के हकदार हैं. 90 के दशक में आखिर में सचिन ने शानदार पारियां खेली हैं, उनकी बराबरी कोई नहीं कर सकता. अंतर केवल इतना ही है कि तब ट्वीटर नहीं था.

First Published: Aug 29, 2019 02:57:22 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो