logo-image

अफगानिस्तान के खिलाफ गेंद से छेड़छाड़ मामले में निकोलस पूरन निलंबित

वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) को अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान गेंद से छेड़छाड़ की बात स्वीकार करने के लिए बुधवार को चार मैचों के लिए निलंबित (Nicholas Pooran suspended) कर दिया गया.

Updated on: 13 Nov 2019, 03:27 PM

दुबई:

वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) को अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान गेंद से छेड़छाड़ की बात स्वीकार करने के लिए बुधवार को चार मैचों के लिए निलंबित (Nicholas Pooran suspended) कर दिया गया. पूरन इस अपराध के लिए सार्वजनिक तौर पर माफी भी मांग चुके हैं. पूरन अब वेस्टइंडीज की ओर से चार T20 मैचों में नहीं खेल पाएंगे और उनके रिकार्ड में पांच डिमेरिट अंक जोड़े गए हैं. तीसरा एकदिवसीय मैच लखनऊ में सोमवार को खेला गया था. 

यह भी पढ़ें ः आस्‍ट्रेलिया के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज ने किया खुलासा, इस भारतीय खिलाड़ी के सामने लगता था डर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बयान में कहा, खिलाड़ियों और खिलाड़ियों के सहयोगी स्टाफ से जुड़ी आईसीसी आचार संहिता के लेवल तीन के उल्लंघन की बात स्वीकार करने के लिए निकोलस पूरण को चार निलंबन अंक दिए गए हैं. आईसीसी ने कहा, वीडियो फुटेज में दिखा था कि यह क्रिकेटर अंगूठे के नाखून से गेंद की सतह को खरोंच रहा था, जिसके बाद पूरन पर संहिता के नियम 2.14 के उल्लंघन का आरोप लगाया गया था जो गेंद की दशा बदलने से संबंधित है. पूरन ने मंगलवार को अपराध स्वीकार कर लिया और साथ ही मैच रैफरी क्रिस ब्राड की सजा भी स्वीकार की. पूरन ने कहा, मुझे पता चल गया है कि मैंने फैसला करने में बहुत बड़ी गलती की और मैं आईसीसी की सजा को पूरी तरह से स्वीकार करता हूं. मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि यह एकमात्र घटना है और यह दोहराई नहीं जाएगी.

यह भी पढ़ें ः केबीसी 11 में पूछा गया क्रिकेट से जुड़ा सात करोड़ का सवाल, क्‍या आपको पता है जवाब

उन्होंने कहा, लखनऊ में सोमवार को खेल के मैदान पर जो हुआ उसके लिए मैं टीम के अपने साथियों, समर्थकों और अफगानिस्तान की टीम से माफी मांगना चाहता हूं. लेवल तीन के उल्लंघन पर कम से कम चार निलंबन अंक दिए जाते हैं जिससे खिलाड़ी के रिकार्ड में पांच डिमेरिट अंक जुड़ जाते हैं. खिलाड़ियों को इसके लिए दो टेस्ट मैच या चार एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय, टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से प्रतिबंधित किया जाता है. अधिकतम सजा 12 निलंबन अंक की है जो छह डिमेरिट अंक के बराबर है.