logo-image

न्यूजीलैंड के तूफानी बल्लेबाज ब्रैंडन मैकलम ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास, अपने खेल को लेकर कही ये भावुक बातें

मैकलम ने कहा कि मैं बहुत ही गर्व और संतुष्टि के साथ कह रहा हूं कि मैं आज क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले रहा हूं. मैं अब यूरो टी20 स्लैम में भी नहीं खेलूंगा और आयोजकों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद भी देता हूं.

Updated on: 06 Aug 2019, 11:21 AM

नई दिल्ली:

साल 2016 में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स को अलविदा कहने वाले न्यूजीलैंड के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन मैकलम ने सोमवार को ऐलान किया कि वे अब क्रिकेट के बाकी के बचे सभी फॉर्मेट्स से भी संन्यास ले रहे हैं. मैकलम कनाडा में चल रही ग्लोबल टी20 क्रिकेट लीग के बाद क्रिकेट के मैदान में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे. ग्लोबल टी20 क्रिकेट लीग में टोरंटो नेशनल्स के लिए खेल रहे मैकलम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी दुनियाभर के मशहूर क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट्स में हिस्सा ले रहे थे.

ये भी पढ़ें- Ashes 2019: विजयी शुरुआत के बाद रिकी पोंटिंग ने की मैथ्यू वेड की तारीफ, कही यह बड़ी बात

मैकलम ने सोमवार को कहा, ''मैं बहुत ही गर्व और संतुष्टि के साथ कह रहा हूं कि मैं आज क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले रहा हूं. मैं अब यूरो टी20 स्लैम में भी नहीं खेलूंगा और आयोजकों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद भी देता हूं.''

मैकलम ने आगे कहा, ''जितनी उपलब्धियां मैंने अपने बीस साल के करियर में हासिल की हैं, मुझे उन पर गर्व है. मैंने इतने समय में इतना कुछ हासिल किया है, जिसकी मैंने कल्पना भी नहीं थी. कलिंग पार्क से लेकर लॉर्ड्स तक जितना भी मैं चाहता था, वह सब मुझे उसके बीच में मिला. मेरी यह यात्रा बेहद शानदार रही.'' मैकलम ने यहां उन सभी टीमों का अभिवादन किया, जिसके लिए उन्होंने क्रिकेट खेली. उन्होंने कहा कि वे जिस समय क्रिकेट खेलने आए थे, उस समय की तुलना में आज के समय की क्रिकेट में काफी बदलाव आया है.

ये भी पढ़ें- दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा 

मैकलम ने आखिर में कहा, ''मैं उस खेल को छोड़ने पर दुखी भी हो रहा हूं, जिससे मैं बेहद प्यार करता हूं. लेकिन मैं अपने भविष्य को लेकर काफी उत्साहित भी हूं.'' बता दें कि ब्रैंडन मैकलम ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल 432 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 14676 रन बनाए हैं. मैकलम के शानदार और यादगार इंटरनेशनल करियर में कुल 19 शतक और 76 अर्धशतक शामिल हैं.