logo-image

NZ vs SL: टेलर-ग्रैंडहोम ने दिलाई विजयी शुरुआत, श्रीलंका को 5 विकेट से हराया

श्रीलंका (Srilanka) के 175 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड (New Zealand) ने टेलर (48) और ग्रैंडहोम (44) के बीच चौथे विकेट की 79 रन की साझेदारी की बदौलत 19.3 ओवर में पांच विकेट पर 175 रन बनाकर जीत दर्ज की.

Updated on: 02 Sep 2019, 12:00 PM

नई दिल्ली:

रोस टेलर और कोलिन डि ग्रैंडहोम की उम्दा पारियों से न्यूजीलैंड (New Zealand) ने खराब शुरुआत से उबरते हुए श्रीलंका (Sri lanka) को रविवार को यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. श्रीलंका (Srilanka) के 175 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड (New Zealand) ने टेलर (48) और ग्रैंडहोम (44) के बीच चौथे विकेट की 79 रन की साझेदारी की बदौलत 19.3 ओवर में पांच विकेट पर 175 रन बनाकर जीत दर्ज की.

डेरिल मिशेल (नाबाद 25) और मिशेल सेंटनर (नाबाद 14) ने अंतिम लम्हों में धैर्य बरकरार रखते हुए न्यूजीलैंड (New Zealand) को लक्ष्य तक पहुंचाया. दोनों ने छठे विकेट के लिए 2.4 ओवर में 31 रन की अटूट साझेदारी की. इससे पहले न्यूजीलैंड (New Zealand) ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 39 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे लेकिन टेलर और ग्रैंडहोम ने पारी को संवारा.

और पढ़ें: लसिथ मलिंगा ने T-20 में रचा इतिहास, शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ हासिल किया यह मुकाम

श्रीलंका (Sri lanka) के कप्तान लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) (23 रन पर दो विकेट) इस मैच के दौरान टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 99 विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज बने. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने पाकिस्तान (Pakistan) के शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) को पीछे छोड़ा. टेस्ट क्रिकेट से 2011 में संन्यास लेने वाले लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने न्यूजीलैंड की पारी के पहले ओवर में कोलिन मुनरो (00) को बोल्ड करके शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) के 98 विकेट की बराबरी की. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने इसके बाद ग्रैंडहोम को बोल्ड करके अपने 74वें टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में नया रिकॉर्ड बनाया.

इससे पहले सलामी बल्लेबाज कुशल मेंडिस (Kusal Mendis) की 79 रन की पारी से श्रीलंका (Sri lanka) ने चार विकेट पर 174 रन बनाए. बारिश के कारण टॉस में विलंब हुआ लेकिन निर्धारित ओवरों पर इसका कोई असर नहीं पड़ा. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

सलामी बल्लेबाजों कुशल मेंडिस (Kusal Mendis) और कुशल परेरा (Kusal Perera) (11) ने शुरुआती चार ओवर में टीम का स्कोर 37 रन तक पहुंचाया. इस साझेदारी को टिम साउथी (20 रन पर दो विकेट) ने कुशल परेरा (Kusal Perera) को आउट कर तोड़ा. कुशल मेंडिस (Kusal Mendis) पर हालांकि इसका कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने तेजी से रन बनाना जारी रखा. उन्होंने 12वें ओवर में कोलिन डि ग्रैंडहोम की गेंद पर चौका लगाकर 35 गेंद में अपने करियर का पांचवा अर्धशतक पूरा किया.

और पढ़ें: इशांत शर्मा ने तोड़ा कपिल देव का ये खास रिकॉर्ड, ऐसा कारनामा करने वाले बने दूसरे भारतीय गेंदबाज

कुशल मेंडिस (Kusal Mendis) को विकेटकीपर निरोशन डिकवेला (33) का अच्छा साथ मिला. दोनों ने 63 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी को भी साउथी ने कुशल मेंडिस (Kusal Mendis) को आउट कर तोड़ा. उन्होंने 53 गेंद की पारी में आठ चौके और दो छक्कों की मदद से टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली. डिकवेला ने 25 गेंद की पारी में दो चौके लगाए. दासुन शनाका (नाबाद 17) और इसुरू उदाना (नाबाद 15) ने आखिरी ओवर में तीन छक्के लगाये. सेत रेंस के इस ओवर में 23 रन बने जिससे श्रीलंका (Sri lanka) का स्कोर 170 के पार पहुंचा.