logo-image

NZ vs SL: तिसारा परेरा ने तोड़ा 22 साल पुराना रिकॉर्ड, एमएस धोनी को छोड़ा पीछे

जीत के लिए 320 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने 128 रन पर सातवां विकेट गंवा दिया था लेकिन थिसारा परेरा (Thisara Parera) 74 गेंद की आतिशी पारी में 140 रन बनाकर टीम को मैच में वापस ले आए.

Updated on: 06 Jan 2019, 08:12 AM

नई दिल्ली:

थिसारा परेरा (Thisara Parera) (140) की करियर की पहली शतकीय पारी के बावजूद भी न्यूजीलैंड ने 3 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में शनिवार को यहां श्री लंका को 21 रन से शिकस्त देकर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली. जीत के लिए 320 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने 128 रन पर सातवां विकेट गंवा दिया था लेकिन थिसारा परेरा (Thisara Parera) 74 गेंद की आतिशी पारी में 140 रन बनाकर टीम को मैच में वापस ले आए.

थिसारा परेरा (Thisara Parera) आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे जिससे टीम 46.2 ओवर में 298 रन पर सिमट गई. उन्होंने 57 गेंदों में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक पूरा किया जो श्रीलंका के लिए तीसरा सबसे तेज शतक है. उनसे कम गेंद में सनथ जयसूर्या ने दो बार 48 और 55 गेंद में शतक जड़ा है. थिसारा परेरा (Thisara Parera) ने अपनी पारी में 8 चौके और 13 छक्के लगाए. इसके साथ ही थिसारा परेरा (Thisara Parera) ने श्रीलंकाई बल्लेबाज का एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का 22 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया.

थिसारा परेरा (Thisara Parera) ने 1996 में सनथ जयसूर्या की ओर से पाकिस्तान के खिलाफ लगाए गए 11 छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

और पढ़ें: NZ vs SL: न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज को लेकर घोषित की टीम, जेम्स नीशम और सैंटनर की वापसी 

इस मैच में अपनी आतिशी पारी के दौरान थिसारा परेरा (Thisara Parera) ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का रिकॉर्ड तोड़ दिया. 7वें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए थिसारा परेरा (Thisara Parera) ने महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के 139 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया और अब वह इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गए हैं.

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने 2012 में अफ्रीका XI के खिलाफ खेलते हुए 7वें नंबर पर 139 रनों की पारी चेन्नई में खेली थी, जिसे थिसारा परेरा (Thisara Parera) ने शनिवार को 140 रन बनाकर तोड़ दिया. इस लिस्ट में पहले स्थान पर ल्यूक रॉन्ची हैं जिन्होंने 2015 में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 170 रन और 2017 में मार्कस स्टॉयनिस ने भी न्यूजीलैंड के ही खिलाफ नाबाद 146 रन की पारी खेली थी.

और पढ़ें: NZ vs SL: स्लो बॉल रेट के चलते ICC ने श्री लंका टीम पर लगाया जुर्माना 

गौरतलब है 7वें नंबर पर खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहली तीनों पारियां न्यूजीलैंड में ही आई हैं. हालांकि इस लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने 7 नंबर पर आकर 2 बार शतक लगाने का कारनामा किया है.

मैन ऑफ द मैच थिसारा परेरा (Thisara Parera) के अलावा दानुष्का गुणतिलका ने 73 गेंद में 71 रन की पारी खेली. न्यू जीलैंड की ओर से ईश सोढ़ी ने 3 जबकि जेम्स नीशाम और मैट हेनरी ने 2-2 विकेट लिए. 

और पढ़ें: NZ vs SL: मार्टिन गप्टिल ने तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड, रचा एक और इतिहास

इससे पहले सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो (87), रोस टेलर (90) और नीशाम (64) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर न्यू जीलैंड ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 319 रन बनाए. तीनों बल्लेबाज रन आउट हुए. इनके अलावा विकेटकीपर टिम शिफर्ट (22) भी रन आउट हुए. श्री लंका के लिए कप्तान लसिथ मलिंगा ने 2 और नुवान प्रदीप ने 1 विकेट लिया.