एक मैच में लगे चार शतक और एक दोहरा शतक, मैच का परिणाम...

News State Bureau  |   Updated On : December 03, 2019 12:16:05 PM
मैच के दौरान केन विलियम्‍सन और रॉस टेलर

मैच के दौरान केन विलियम्‍सन और रॉस टेलर (Photo Credit : आईसीसी ट्वीटर )

New Delhi:  

England vs New Zealand Test Series  : इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे टेस्‍ट मैच का परिणाम आ गया है. इस मैच का परिणाम हम आपको बताएं, उससे पहले इस मैच की खास हाईलाइट्स आप जान लीजिए, इस मैच में दोनों टीमों के चार बल्‍लेबाजों ने शतक लगाया और एक खिलाड़ी ने तो दोहरा शतक भी ठोक दिया. इसके बाद जो मैच का हाल होना था, वही हुआ, जी हां मैच बिना नतीजे के बराबरी पर खत्‍म हो गया. मैच ड्रॉ पर खत्‍म होने के बाद भी न्‍यूजीलैंड ने दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली. 

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी की मुश्‍किलें बढ़ी, आम्रपाली के अरबों के घोटाले में मुलजिम बनाने की मांग

इस मैच में इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. इस मैच की पहली पारी में न्‍यूजीलैंड की ओर से टॉम लाथम ने शतक जड़ा. उन्‍होंने 172 गेंदों पर 105 रन की पारी खेली. हालांकि इस पारी में दूसरा कोई बल्‍लेबाज शतक नहीं लगा सका. जब इंग्‍लैंड की टीम बल्‍लेबाजी के लिए मैदान पर आई तो इंग्‍लैंड के सलामी बल्‍लेबाज रोरी बर्न्स ने शतकीय पारी खेली. उन्‍होंने 209 गेंद में 101 रन बनाए. वहीं कप्‍तान जोए रूट ने तो दोहरा शतक जड़ दिया. जोए रूट का दोहरा शतक इतिहास में दर्ज हो गया है. अब न्‍यूजीलैंड में कोई भी कप्‍तान दोहरा शतक नहीं लगा पाया था, अब जोए रूट के नाम यह रिकार्ड लिख दिया गया है. इसके बाद जब न्‍यूजीलैंड की टीम दोबार बल्‍लेबाजी करने के लिए उतरी तो कप्‍तान केन विलियम्‍सन और उनके साथी बल्‍लेबाज रॉस टेलर ने शतक लगा दिया. इस तरह इस मैच में चार तो शतक लगे और एक दोहरा शतक भी कप्‍तान ने लगाया, इसलिए मैच ड्रॉ पर खत्‍म हो गया, हालांकि बारिश ने भी मैच में खलल डाला.

यह भी पढ़ें ः India vs West Indies T20 Series : पहला मैच छह दिसंबर को, यहां जानें दोनों टीमों के आंकड़े

केन विलियमसन और रोस टेलर के शतकों की मदद से न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ वर्षा बाधित दूसरा टेस्ट ड्रा कराकर सीरीज 1-0 से जीत ली. न्यूजीलैंड को आखिरी दिन हार से बचने के लिए ठोस पारियों की जरूरत थी. इसके अलावा इंग्लैंड के खराब क्षेत्ररक्षण ने उसकी राह आसान कर दी. विलियमसन को पारी में तीन जीवनदान मिले. लंच के तुरंत बाद तेज बारिश शुरू हो गई, जब न्यूजीलैंड का स्कोर दूसरी पारी में दो विकेट पर 241 रन था. रॉस टेलर 105 और विलियमसन 104 रन पर खेल रहे थे. इस जीत के साथ न्यूजीलैंड का पिछली 10 टेस्ट श्रृंखलाओं में रिकार्ड आठ जीत, एक ड्रा और दक्षिण अफ्रीका से मिली एक हार का हो गया. 

यह भी पढ़ें ः कभी देखा है : बिना कोई रन दिए झटक लिए छह विकेट, पांच गेंद में मैच जीता

विलियमसन ने लंच के बाद तीसरे ओवर में जो रूट को चौका लगाकर अपना 21वां टेस्ट शतक पूरा किया. वहीं रॉस टेलर ने रूट के अगले ओवर में अपना 19वां शतक पूरा किया. उन्होंने इस ओवर में लगातार दो गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया. न्यूजीलैंड ने दो विकेट पर 96 रन से आगे खेलना शुरू किया था. इंग्लैंड के इरादे शुरूआती विकेट जल्दी लेने के थे, लेकिन ओली पोप और जो डेनली ने विलियमसन के आसान कैच छोड़कर उसके इरादों पर पानी फेर दिया. विलियमसन ने उस समय 39 रन ही बनाये थे जब पोप ने बेन स्टोक्स की गेंद पर उनका कैच छोड़ा. उसके बाद डेनली ने 62 के योग पर उनका आसान कैच टपकाया. 

यह भी पढ़ें ः क्रिकेटर मनीष पांडे ने अभिनेत्री अश्रिता शेट्टी से की शादी, यहां देखें खूबसूरत तस्‍वीरें

उधर खबर यह है कि चोट के कारण इग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर रहे न्यूजीलैंड के क्रिकेटर ट्रेंट बोल्ट और कोलिन डि ग्रांडहोमे का आस्ट्रेलिया में आगामी श्रृंखला में खेलना संदिग्ध है. कोच गैरी स्टीड ने कहा कि दोनों चोट से उबर रहे हैं, लेकिन पूरी तरह से फिट नहीं हैं. बोल्ट और ग्रांडहोमे को पहले टेस्ट में मांसपेशी में चोट लगी थी. स्टीड ने कहा कि उन्हें शुक्रवार तक अपनी फिटनेस साबित करनी होगी. न्यूजीलैंड टीम अगले दिन आस्ट्रेलिया रवाना होगी. कोच ने कहा, मैं यकीनन नहीं कर सकता लेकिन मुझे उम्मीद है कि ये दोनों टीम में होंगे. 

First Published: Dec 03, 2019 12:16:05 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो