क्रिकेट विश्‍व कप फाइनल में इंग्‍लैंड से हराने के बाद अब न्‍यूजीलैंड को मिला ये बड़ा पुरस्‍कार

एजेंसी  |   Updated On : December 04, 2019 02:34:49 PM
विश्‍व कप फाइनल में हारने के बाद न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम

विश्‍व कप फाइनल में हारने के बाद न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम (Photo Credit : फाइल फोटो )

मेलबर्न:  

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को एमसीसी (MCC Award) के क्रिस्टोफर मार्टिन-जेनकिंस स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड (Christopher Martin Jenkins Spirit of Cricket Award) (बेहतरीन खेल भावना) 2019 का अवार्ड दिया गया है. किवी टीम को यह पुरस्कार इसी साल विश्व कप (World Cup Cricket 2019) के फाइनल (World Cup Cricket 2019 Finals) में इंग्लैंड (New Zealand Vs England)के खिलाफ दिखाई गई खेल भावना के कारण दिया गया है. लॉर्ड्स मैदान पर 14 जुलाई को खेले गए फाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को ज्यादा बाउंड्री लगाने के कारण मात दी थी. हार के बाद केन विलियम्सन (Ken Williamson) की कप्तानी वाली टीम ने शानदार खेल भावना, इंसानियत और निस्वार्थ भावना का परिचय दिया था.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : भारत से सीरीज से पहले वेस्‍टइंडीज ने इन्‍हें बनाया अपना कोच

एमसीसी के अध्यक्ष कुमार संगाकारा ने कहा, न्यूजीलैंड इस अवार्ड की सही मायने में हकदार थी. इस तरह की लड़ाई में उन्होंने शानदार खेल भावना का परिचय दिया था. उन्होंने कहा, यह उनकी टीम का चरित्र ही था, जो मैच के बाद भी लंबे समय तक उनके द्वारा खेली गई क्रिकेट के लिए हमेशा याद किया जाएगा. हम अभी भी खेल भावना की बात कर रहे हैं. उनका काम इस सम्मान का पूरी तरह से हकदार है. न्यूजीलैंड को जिस नियम से हार मिली थी उसे आईसीसी ने बाद में हटा दिया था और उस नियम की भी काफी आलोचना की गई थी. लेकिन न्यूजीलैंड टीम के सभी खिलाड़ी ने फैसले का सम्मान किया था और उसे मंजूर किया था.

यह भी पढ़ें ः बड़ी खबर : भारतीय कप्‍तान विराट कोहली फिर से टेस्‍ट के नंबर एक बल्‍लेबाज बने

बता दें विश्‍व कप फाइनल में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित 50 ओवर में 241 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही. नियमित अंतराल पर उसके विकेट गिरते रहे, लेकिन पांचवें विकेट के लिए जोस बटलर और बेन स्टोक्स के बीच हुई 110 रनों की साझेदारी ने मैच को रोमांचक मोड़ पर पहुंचा दिया. आखिरी ओवर में इंग्लैंड को 15 रनों की जरूरत थी. इंग्लैंड की ओर से क्रीज पर बेन स्टोक्स और आदिल राशिद क्रीज पर थे. ओवर पूरे होने के बाद दोनों टीमों के समान रन हो गए थे. इसके बाद फैसला किया गया कि मैच सुपर ओवर तक जाएगा. यह ऐसा मैच था कि एक ही दिन में दो बार टाई हुआ और पारी के दौरान लगाए गए बाउंड्री के आधार पर इंग्‍लैंड पहली बार विश्‍व चैंपियन बना. न्‍यूजीलैंड लगातार दूसरी बार उपविजेता रहा था.

यह भी पढ़ें ः इयान बिशप बोले, भारत के मौजूदा तेज गेंदबाजी आक्रमण की नींव कपिल देव ने रखी

हालांकि मुकाबले के बाद विजेता टीम के कप्तान इयोन मोर्गन और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने इस नियम पर बात की. मोर्गन ने कहा, अगर आप मुझे कोई विकल्प देंगे तो मैं दोनों के बीच तुलना करना चाहूंगा. लेकिन अभी मैं किसी विकल्प के बारे में नहीं सोच सकता. नियम को बनाए हुए लंबा समय हो गया है और हमारा उस पर कोई नियंत्रण नहीं है. वहीं हारे हुए कप्‍तान न्‍यूजीलैंड के केन विलियम्सन ने कहा, नियम मौजूद हैं और मैच में जाने से पहले यह नहीं सोचते कि अगर हमारे पास अतिरिक्त बाउंड्री हुई और दो प्रयासों के बाद मुकाबला टाई रहा तो हम जीत जाएंगे. मैं इस बारे में नहीं जानता कि हमने बाउंड्री कितनी मारी लेकिन हम थोड़ा पीछे थे. हां, मुकाबला बहुत मुश्किल था.
विश्‍व कप के 44 साल के इतिहास में ऐसा फाइनल (World Cup Final)कभी नहीं हुआ. 2019 के विश्‍व कप का फाइनल (World Cup Final) मैच रोमांच से भरपूर रहा. पूरे 102 ओवर में भी मैच का फैसला नहीं हो पाया. इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड दोनों का पलड़ा बराबर रहा. फाइनल में दो बार रोमांच चरम पर पहुंचा. इस 102 ओवर के खेल में रोमांच शुरू हुआ था इंग्‍लैंड की पारी के 48वें ओवर से लेकिन रोमांच अपने चरम पर 50वें ओवर में पहुंचा.

यह भी पढ़ें ः यूसुफ पठान का खराब फार्म जारी, युवा गेंदबाज ने पहली ही गेंद पर किया बोल्‍ड


सुपर ओवर का रोमांच : इंग्लैंड की पारी
सुपर ओवर में बोल्ट (Trent Boult) की पहली गेंद पर स्टोक्स ने 3 रन लिए.
सुपर ओवर की दूसरी गेंद पर बटलर (Jos Buttler) ने लिया सिंगल. इंग्लैंड का स्कोर 4 रन.
तीसरी गेंद पर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने चौका लगाया. इंग्लैंड का स्कोर 8 रन.
चौथी गेंद पर सिंगल आया. इंग्लैंड का स्कोर 9 रन.
पांचवीं गेंद पर दो रन लिए और छठी गेंद पर चौका जड़ दिया. यहां से न्यूजीलैंड को जीतने के लिए 16 रनों की जरूरत.

यह भी पढ़ें ः भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी को मैच के दौरान पड़ा हार्ट अटैक, चली गई जान

सुपर ओवर का रोमांचः न्यूजीलैंड की पारी
सुपर ओवर में जोफ्रा आर्चर ने थामी गेंद. न्यूजीलैंड की तरफ से मार्टिन गप्टिल और जिमी नीशाम बल्लेबाजी के लिए उतरे.
जोफ्रा आर्चर की पहली गेंद पर वाइड.
दूसरी गेंद पर 2 रन आए. न्यूजीलैंड को जीत के लिए 5 गेंद पर 13 रनों की जरूरत.
तीसरी गेंद पर न्यूजीलैंड के नीशाम ने छक्का लगाया. 4 गेंद में 7 रनों की जरूरत.
चौथी गेंद पर भी 2 रन आए. 3 गेंद में 5 रनों की जरूरत.
पांचवीं गेंद पर भी 2 रन चुरा लिए. अब 2 गेंदों पर 3 रनों की जरूरत.
छठी गेंद पर एक रन
अंतिम गेंद पर न्यूजीलैंड को 2 रनों की जरूरत थी लेकिन न्यूजीलैंड की टीम 1 ही रन ले पाई और मैच टाई हो गया.

First Published: Dec 04, 2019 02:34:49 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो