logo-image

टीम इंडिया के कोच की रेस में वीरेंद्र सहवाग के साथ ये बड़े नाम भी

टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 30 जुलाई तक आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 23 Jul 2019, 11:33 PM

नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 30 जुलाई तक आवेदन मांगे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रवि शास्त्री के साथ इस रेस में महेला जयवर्धने, टॉम मूडी, गैरी कर्स्टन और वीरेंद्र सहवाग भी हैं. वर्तमान कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो गया था. वेस्टइंडीज दौरे के लिए उनका कार्यकाल बढ़ाया गया. शास्त्री को आवेदन नहीं करना होगा, वे सीधे इंटरव्यू देंगे.

कैजुअल अप्रोच के चलते कोच नहीं बन पाए सहवाग

2017 में अनिल कुंबले के कोच पद से इस्तीफा देने के बाद वीरेंद्र सहवाग इसके मुख्य दावेदार माने जा रहे थे. सेलेक्शन के दौरान सहवाग की कैजुअल अप्रोच को देखते हुए क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (सीएसी) ने उन्हें कोच नहीं बनाया. सहवाग 2016 में किंग्स इलेवन पंजाब के मेंटर थे. उन्होंने 30 से ज्यादा टेस्ट और 50 से ज्यादा वनडे खेले हैं, लेकिन उनके पास कोचिंग का कोई सर्टिफिकेट नहीं है. बीसीसीआई ने कोच पद के लिए दो साल का अनुभव मांगा है.

महेला जयवर्धने की कोचिंग में मुंबई इंडियंस दो बार बनी आईपीएल चैम्पियन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 हजार से ज्यादा रन बना चुके महेला जयवर्धने की कोचिंग में मुंबई इंडियंस दो बार 2017 और 2019 में आईपीएल चैम्पियन बनी थी. श्रीलंकाई टीम के कप्तान रह चुके जयवर्धने 2015 में इंग्लैंड टीम के बल्लेबाजी सलाहकार थे. इसके बाद 2017 में उन्हें मुंबई इंडियंस का कोच बनाया गया. एक खिलाड़ी के रूप में महेला जयवर्धने 2008 से 2010 तक किंग्स इलेवन पंजाब, 2011 में कोच्चि टस्कर्स केरला और 2012 से 2014 तक दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए आईपीएल में खेले थे.

शास्त्री की कोचिंग में भारतीय टीम चार में तीन बड़े मौकों पर हारी

रवि शास्त्री को बतौर कोच खुद को साबित करने के लिए चार बड़े मौके मिले- दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज और फिर वर्ल्ड कप, लेकिन इन 4 में से 3 मिशन में वे फेल रहे. टीम दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी. पिछले दिनों खत्म हुए वर्ल्ड कप के फाइनल में भी टीम जगह नहीं बना सकी. उनकी एक बड़ी उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया में टीम को पहली बार टेस्ट सीरीज में जीत दिलाना है.

भारत को दूसरी बार विश्‍व कप दिलाने वाले गैरी कर्स्टन 

भारत को दूसरी बार विश्‍व कप दिलाने वाले गैरी कर्स्टन भी मुख्‍य कोच की रेस में हैं. उनकी कोचिंग में भारतीय टीम 2011 में वर्ल्ड कप जीती थी. ग्रैग चैपल की कोचिंग में 2007 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गई. इसके बाद 2008 में कर्स्टन को टीम इंडिया का कोच बनाया गया. उन्होंने 2008 से 2011 तक टीम को कोचिंग दी. भारत के बाद उन्होंने दो साल तक दक्षिण अफ्रीकी टीम को कोचिंग दी. इसके बाद 2014 से 2015 तक दिल्ली डेयरडेविल्स व 2018 से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कोच हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद को राइज कराने वाले टॉम मूडी

2005 में जॉन राइट के बाद भारतीय टीम के कोच बनने के प्रबल दावेदार थे टॉम मूडी, लेकिन चैपल ने बाजी मार ली. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के यह पूर्व ऑलराउंडर को श्रीलंकाई टीम का कोच बना. उनकी ही कोचिंग का कमाल था कि श्रीलंका 2007 वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंची थी. 2007 बिग बैश में उन्होंने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया को कोचिंग दी. इसके बाद आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के भी कोच रहे. उनकी कोचिंग में ही सनराइजर्स की टीम 2016 में चैम्पियन बनी थी.