logo-image

नेपाल-सिंगापुर मैच में बना ऐसा रिकार्ड जिसे आज तक कोई नहीं बना पाया था

नेपाल क्रिकेट टीम (Nepal cricket team) ने सिंगापुर (Singapore cricket team) के खिलाफ Tri Series के एक मुकाबले में जबरदस्त प्रदर्शन कर दिया. नेपाल क्रिकेट के लिए ये मैच ऐतिहासिक बन गया. ऐसा हुआ कि क्योंकि इस टीम के कप्तान पारस खड्का (Paras Khadka) ने इस मैच में गजब का प्रदर्शन किया.

Updated on: 29 Sep 2019, 03:05 PM

highlights

  • नेपाल वर्सेज सिंगापुर टी-20 मैच में बड़ा रिकार्ड. 
  • आज तक कोई भी इस रिकार्ड को नहीं बना पाया था. 
  • इस मैच में नेपाल के कप्तान पारस खड्का ने इस मैच में गजब का प्रदर्शन किया.

नई दिल्ली:

नेपाल क्रिकेट टीम (Nepal cricket team) ने सिंगापुर (Singapore cricket team) के खिलाफ Tri Series के एक मुकाबले में जबरदस्त प्रदर्शन कर दिया. नेपाल क्रिकेट के लिए ये मैच ऐतिहासिक बन गया. ऐसा हुआ कि क्योंकि इस टीम के कप्तान पारस खड्का (Paras Khadka) ने इस मैच में गजब का प्रदर्शन किया. Singapore के खिलाफ खेले इस मैच में पारस खड्का की पारी के दम पर नेपाल को अभी तक के सबसे बड़े 9 विकेट के बड़े अंतर से जीत मिली बल्कि पारस ने इस मैच में नाबाद शतकीय पारी खेली.

Nepal Cricket Team के कप्तान पारस खड्का ने T-20 क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया. कप्तान पारस ने इस मैच में 106 रनों की पारी खेली और बिना आउट हुए वापस पवेलियन लौटे.

यह भी पढ़ें: रवि शास्त्री (Ravi Shahtri) के कोच पद पर मंडरा रहा खतरा, जानें क्या है वजह

अपनी इसी पारी के दम पर उन्होंने अपनी टीम को जीत भी दिला दी. इस पारी के बाद पारस दुनिया के पहले ऐसे T-20 कप्तान बन गए जिन्होंने रनों का पीछा (Run Chase) करते हुए शतकीय पारी खेली. यानी इससे पहले टी-20 क्रिकेट टीम का कोई भी कप्तान रन चेज करते हुए अब तक शतक नहीं लगा पाया था. ऐसा करने वाले पारस दुनिया के पहले टी20 कप्तान बन गए.

इस मैच में Singapore cricket team ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 151 रनों का लक्ष्य नेपा दिया. इस लक्ष्य तक पहुंचने में सिंगापुर क्रिकेट टीम के तीन विकेट गिरे. जिसके लिए सिंगापुर के कप्तान टिम डेविड ने अच्छी पारी खेली और 44 गेंदों पर Not Out 64 रन बनाए, लेकिन पारस ने डेविड की इस पारी पर पानी फेर दिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी नेपाल को पहला झटका केवल 9 रन के स्कोर पर ही लग गया था. लेकिन उसके बाद कप्तान पारस ने आरिफ शेख के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 145 रन की नाबाद साझेदारी कर दी जिसने टीम को जीत तक पहुंचा दिया. आरिफ ने 38 गेंदों पर नाबाद 39 रन बनाए.

यह भी पढ़ें: क्या सच में संन्यास लेने वाले हैं महेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन ने दिया ये शानदार जवाब

पारस खड्का टी-20 क्रिकेट में Nepal की तरफ से शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए. टी-20 क्रिकेट में पहला शतक लगाकर पारस ने इतिहास रचा डाला. उनसे पहले ये रिकार्ड अभी तक कोई नहीं बना पाया था. सिंगापुर के खिलाफ हुए मैच में पारस ने 52 गेंदों पर Not out 106 रन बनाए. अपनी पारी में उन्होंने 9 छक्के व 7 चौके लगाए. उनका स्ट्राइक रेट 203.85 का रहा.