logo-image

एनसीए बल्लेबाजी सलाहकार के लिए राठौड़ और कानितकर दौड़ में

विक्रम राठौड़ (Vikram Rathore) का नाम इससे पहले अंडर-19 बल्लेबाजी कोच पद के लिए सामने आया था लेकिन उनके रिश्तेदार आशीष चौधरी के जूनियर राष्ट्रीय चयनकर्ता होने के कारण उनके नाम पर विचार नहीं किया गया.

Updated on: 23 Jul 2019, 11:48 AM

नई दिल्ली:

हितों के टकराव के कारण भारत अंडर-19 कोच पद के लिए नजरअंदाज किए गए विक्रम राठौड़ (Vikram Rathore) ने अब राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की अगुआई वाली राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में बल्लेबाजी सलाहकार पद के लिए आवेदन किया है. इस पद के लिए जिस अन्य पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर ने आवेदन किया है वह ऋषिकेश कानितकर हैं जिनकी अगुआई में राजस्थान दो बार रणजी ट्रॉफी चैंपियन बना था.

विक्रम राठौड़ (Vikram Rathore) का नाम इससे पहले अंडर-19 बल्लेबाजी कोच पद के लिए सामने आया था लेकिन उनके रिश्तेदार आशीष चौधरी के जूनियर राष्ट्रीय चयनकर्ता होने के कारण उनके नाम पर विचार नहीं किया गया. पता चला है कि विक्रम राठौड़ (Vikram Rathore) और कानितकर उन चार उम्मीद्वारों में शामिल हैं जिन्होंने एनसीए (NCA) पद के लिए आवेदन किया है.

और पढ़ें: ISRO ने किया चंद्रयान-2 का सफल प्रक्षेपण, विराट कोहली समेत खिलाड़ियों ने इस अंदाज में दी बधाई

एनसीए (NCA) का बल्लेबाजी कोच सीनियर टीम के सदस्यों नहीं बल्कि मुख्य रूप से आयु वर्ग के खिलाड़ियों के साथ काम करता है. सीनियर खिलाड़ी मुख्य तौर पर चोटों से उबरने के लिए बेंगलुरु स्थित एनसीए (NCA) आते हैं.

बीसीसीआई के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों ने हालांकि सवाल उठाया है कि कुछ साल पहले तक राष्ट्रीय चयनकर्ता रहे विक्रम राठौड़ (Vikram Rathore) बार बार क्यों आवेदन कर रहे हैं जबकि हितों के टकराव का मसला बना हुआ है. जब तक कपूर जूनियर राष्ट्रीय चयनकर्ता रहेंगे तब तक लोढ़ा आयोग की सिफारिशों के अनुसार विक्रम राठौड़ (Vikram Rathore) हितों के टकराव के दायरे में रहेंगे.

और पढ़ें: वेस्टइंडीज के खिलाफ सफल प्रदर्शन को बेताब हैं क्रुणाल पांड्या, कहा- धोनी और विराट से सीखा

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘महाप्रबंधक (क्रिकेट संचालन) सबा करीम ने सीओए (COA) (प्रशासकों की समिति) को अंधेरे में रखा और इस पद के लिये उनके नाम की सिफारिश करने से पहले पर्याप्त अध्ययन नहीं किया गया. पता चला है फिर से विक्रम राठौड़ (Vikram Rathore) का नाम सामने आया है तथा एक वरिष्ठ अधिकारी विक्रम राठौड़ (Vikram Rathore) की नियुक्ति का रास्ता साफ करने के लिये लगातार राहुल राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के नाम का हवाला दे रहा था. अभी राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने लिखित में नहीं दिया है कि उन्होंने इस पद के लिए विक्रम राठौड़ (Vikram Rathore) के नाम की सिफारिश की है.’

सीओए (COA) के करीबी सूत्रों ने हालांकि पुष्टि की कि विक्रम राठौड़ (Vikram Rathore) के नाम पर चर्चा हुई लेकिन अभी किसी भी चीज को अंतिम रूप नहीं दिया गया. एक और अन्य मसला यह है कि पंजाब के इस पूर्व बल्लेबाज के पास भारतीय पासपोर्ट नहीं है जबकि उनके नाम की सिफारिश करने के पीछे यह तर्क दिया जा रहा है कि अगर ऑस्ट्रेलिया के पैट्रिक फरहार्ट फिजियो रह सकते हैं तो विक्रम राठौड़ (Vikram Rathore) बल्लेबाजी सलाहकार क्यों नहीं बन सकता.

और पढ़ें: पाकिस्तान को दुनिया की 'सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट टीम' बनाने पर काम कर रहे हैं इमरान खान

विक्रम राठौड़ (Vikram Rathore) ने अपने करियर में छह टेस्ट और सात वनडे खेले थे. दूसरी तरफ कानितकर ने 31 वनडे खेले थे. वह घरेलू स्तर पर तमिलनाडु टीम के कोच रह चुके हैं जिसने 2018 में विजय हजारे ट्रॉफी जीती थी.