पाकिस्तान में कुछ भी संभव, सीनियर टीम में खेल चुका खिलाड़ी अब अंडर 19 से जुड़ेगा

News State Bureau  |   Updated On : December 05, 2019 10:34:00 AM
नसीम शाह Naseem Shah

नसीम शाह Naseem Shah (Photo Credit : espncrcinfo )

New Delhi:  

पाकिस्‍तान (Pakistan) में कब क्‍या हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता. पाकिस्‍तान में ऐसे ऐसे कारनामे होते रहते हैं, जो आज तक न देखे होंगे और न ही सुने होंगे. लेकिन नाम जब पाकिस्‍तान का जुड़ जाता है तो कुछ भी संभव हो जाता है. क्‍या आपने कभी सुना है कि देश की राष्‍ट्रीय टीम में अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेलने के बाद कोई खिलाड़ी अंडर 19 यानी जूनियर (Pakistan Under 19 team) क्रिकेट खेलता हुआ दिखाई दे. अंडर 19 में अच्‍छा खेलने के बाद खिलाड़ी देश की राष्‍ट्रीय टीम (Pakistan senior cricket team) में हिस्‍सा बनते हैं, लेकिन पाकिस्‍तान में ठीक इसके उलट होने जा रहा है. राष्‍ट्रीय टीम में आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेलने वाला खिलाड़ी अब अंडर 19 खेलता हुआ दिखाई देगा. हम बात कर रहे हैं तेज गेंदबाज नसीम शाह (Naseem Shah) की. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल से पहले ही इन बात को लेकर दिल्ली-पंजाब में जबरदस्‍त भिड़ंत

आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह (Naseem Shah) अब राष्ट्रीय अंडर-19 क्रिकेट टीम से जुड़ेंगे. क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार नसीम शाह को अगले साल दक्षिण अफ्रीका में होने वाले अंडर-19 विश्व कप की तैयारियों के लिए टीम के साथ जोड़ा जाएगा. वह इस टूर्नामेंट के लिए टीम का हिस्सा भी हैं. पाकिस्तान अंडर-19 टीम के मुख्य कोच एजाज अहमद ने कहा, नसीम शाह मेरे मुख्य हथियार हैं और विश्व कप में मुझे उनकी जरूरत है.
कोच एजाज अहमद ने कहा, मुझे लगता है कि नसीम शाह को अब केवल न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जैसी परिस्थितियों के लिए ही इस्तेमाल करना चाहिए. दक्षिण अफ्रीका में हमारे लिए एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट हैं. मैं मिस्बाह उल हक से कहूंगा कि वह उन्हें रिलीज करें. नसीम को अंडर-19 विश्व कप के लिए पाकिस्तान की टीम में चुना गया है और ऐसे में इस टूर्नामेंट की तैयारियों के लिए उन्हें रिलीज किया जाएगा. दक्षिण अफ्रीका में होने वाले अंडर-19 विश्व कप का आयोजन अगले साल 17 जनवरी से नौ फरवरी तक किया जाएगा. दो बार की चैंपियन पाकिस्तान को टूर्नामेंट में अपना पहला मैच 20 जनवरी को स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलना है.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान के पूर्व खिलाड़ी का विवादित बयान, जसप्रीत बुमराह को कहा बच्‍चा गेंदबाज

आपको बता दें कि इस बीच नसीम शाह की उम्र में गड़बड़ी की बात भी सामने आई है. इसकी तस्दीक खुद पाकिस्तान के पत्रकार साज सादिक का 2018 में किया गया ट्वीट करता है. सादिक ने अपने ट्वीट में लिखा है, पाकिस्तान सुपर लीग में क्वेटा ग्लैडिएटर्स की टीम में शामिल किए गए 17 साल के तेज गेंदबाज नसीम शाह को पीठ में चोट लगी है. वह ट्रेनिंग पर लौट आए हैं और उम्मीद है कि पीएसएल के चौथे सीजन तक फिट हो जाएंगे. खैर, यह असल मायनों में उम्र के साथ छेड़छाड़ का मामला हो सकता है जो पाकिस्तान में आम बात है. याद कीजिए पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी की किताब. अफरीदी के नाम रिकार्ड है कि उन्होंने 16 साल की उम्र में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था, लेकिन अपनी ही किताब में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने इस बात को झुठला दिया है. किताब में अफरीदी ने साफ कहा है कि पदार्पण के समय उनकी उम्र 19 साल की थी.
शाहिद अफरीदी का मामला इसकी बानगी है, जो यह साबित करता है कि पाकिस्तान में इस तरह उम्र से खिलवाड़ आसानी से किया जा सकता है और वर्षो तक इसे दबाया जा सकता है. तकनीक के जमाने में जन्में नसीम शाह हालांकि थोड़े बदकिस्मत रह गए. वो लेख अगर सामने नहीं आता और ट्वीटर व यूट्यूब नहीं होते तो तीन साल छोटा हुआ यह खिलाड़ी उम्र को लेकर अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर कई तरह के रिकार्ड भी बना लेता. हालांकि इस मामले में पत्रकार सादिक की बात को मान भी लें तो भी वे अभी अंडर 19 क्रिकेट खेल सकते हैं. बस इतनी बात गले नहीं उतरती कि उन्‍हें सीनियर टीम से हटाकर जूनियर टीम में क्‍यों शामिल किया जा रहा है.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published: Dec 05, 2019 10:34:00 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो