logo-image

BCCI का बड़ा फैसला, दलीप ट्रॉफी मैचों में क्रिकेटरों का टेस्ट शुरू करेगा नाडा

नाडा (NADA) ने प्रमुख डोप नियंत्रण अधिकारियों (डीसीओ) के रूप में योग्य चिकित्सकों को रखने की बीसीसीआई (BCCI) की मांग स्वीकार कर ली है.

Updated on: 18 Aug 2019, 05:19 PM

नई दिल्ली:

नैशनल ऐंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा (NADA)) बेंगलुरु में दलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy) के अगले मैच के दौरान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से पंजीकृत खिलाड़ियों का परीक्षण शुरू कर देगा. नाडा (NADA) ने प्रमुख डोप नियंत्रण अधिकारियों (डीसीओ) के रूप में योग्य चिकित्सकों को रखने की बीसीसीआई (BCCI) की मांग स्वीकार कर ली है. हाल में बीसीसीआई (BCCI) के महाप्रबंधक (क्रिकेट परिचालन) सबा करीम और डोपिंग रोधी इकाई के प्रमुख डॉ. अभिजीत साल्वी ने नाडा (NADA) के वरिष्ठ अधिकारियों से आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए मुलाकात की जिसमें महानिदेशक नवीन अग्रवाल शामिल थे.

नाडा (NADA) ने बैठक के बाद कहा, ‘हम यह भागीदारी जल्द से जल्द दलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy) से ही शुरू करने की उम्मीद कर रहे हैं.’

और पढ़ें: सोशल मीडिया पर भी किंग बनें विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे

नाडा (NADA) हालांकि बेंगलुरु में इंडिया ब्लू और इंडिया ग्रीन टीमों के बीच चल रहे शुरुआती मैच में किसी खिलाड़ी की जांच नहीं करेगा. हालांकि ऐसी संभावना है कि कुछ परीक्षण 23 अगस्त से शुरू होने वाले अगले मैच में किए जाएं.

बीसीसीआई (BCCI) ने सत्र के घरेलू मैचों के पूर्ण कार्यक्रम की सूची सौंप दी है जिसमें तारीख और स्थल शामिल हैं ताकि नाडा (NADA) अपने परीक्षण के लिए क्रिकेट कार्यक्रम तैयार कर सके.

साल्वी ने कहा, ‘दलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy) पहले ही शुरू हो चुकी है और शायद वे आगे के मैचों के लिए आएं. उन्होंने इसका जिक्र नहीं किया है कि वे किस तरह का परीक्षण (औचक या निर्धारित समय पर) करेंगे. उम्मीद है कि वे मैच के दिनों (टूर्नमेंट के दौरान) में कुछ परीक्षण करेंगे.’

और पढ़ें: टीम इंडिया में शामिल होना नहीं होगा आसान, रवि शास्‍त्री ने रखी यह शर्त

बीसीसीआई (BCCI) के डोपिंग रोधी अधिकारी ने उच्च मानक सुनिश्चित करने के लिए ‘अतिरिक्त भुगतान’ की बात पर कहा, ‘हमारी मुख्य चिंता डोप नियंत्रण अधिकारियों की योग्यता पर और मामलों के निपटारे के लिए लिया जाने वाला समय थी. नाडा (NADA) ने हमें दोनों के बारे में आश्वस्त किया है. हमने अनुरोध किया था कि बीसीसीआई (BCCI) के लिए जो डोप नियंत्रण अधिकारी नियुक्त किए जाएं, वे मान्यता प्राप्त चिकित्सक (एमबीबीएस) हों जिन्हें डोपिंग के संबंध में जानकारी हो.’

डीसीओ अगर डॉक्टर होगा तो इसमें अतिरिक्त भुगतान होगा और बीसीसीआई (BCCI) इसका भुगतान करेगा जो मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने स्पष्ट कर दिया है.