logo-image

एमएस धोनी को मेजर जनरल बिपिन रावत ने दी ये बड़ी सौगात

वेस्टइंडीज (West Indies) दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का चयन आज हो चुका है और इसके साथ ही एमएस धोनी (MS Dhoni) के लिए भी एक अच्‍छी खबर आ गई है.

Updated on: 22 Jul 2019, 06:45 AM

नई दिल्‍ली:

वेस्टइंडीज (West Indies) दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का चयन आज हो चुका है और इसके साथ ही एमएस धोनी (MS Dhoni) के लिए भी एक अच्‍छी खबर आ गई है. सेना के विश्‍वस्‍त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एमएस धोनी (MS Dhoni) के भारतीय सेना के साथ प्रशिक्षण के अनुरोध को जनरल बिपिन रावत ने मंजूरी दे दी है. वह पैराशूट रेजिमेंट बटालियन के साथ प्रशिक्षण लेंगे. प्रशिक्षण का कुछ हिस्सा जम्मू-कश्मीर में भी होने की उम्मीद है, सेना धोनी (MS Dhoni) को किसी भी सक्रिय ओपी का हिस्सा नहीं बनने देगी.

बता दें कि जहां वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए विराट कोहली को तीनों फार्मेट का कप्‍तान बनाया गया है वहीं एमएस धोनी (MS Dhoni) इस टीम का हिस्‍सा नहीं हैं. विश्‍वकप के बाद धोनी (MS Dhoni) ने खुद इस दौरे के लिए अनुपलब्‍ध रहने की बात कही थी और उन्‍होंने कहा था कि इस दौरान वह अगले 2 महीने के लिए सेना के साथ एक खास ट्रेनिंग के लिए जुड़ेंगे.

यह भी पढ़ेंः ऋषभ पंत को लेकर एमएमके प्रसाद ने बताया ड्रीम प्लान, धोनी के संन्यास पर कही बड़ी बात

कुछ दिन पहले बीसीसीआई (BCCI) के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा था, ‘ भारतीय विकेटकीपर धोनी (MS Dhoni) ने बोर्ड को इस बात की सूचना दी है कि वह वेस्ट इंडीज (West Indies) (West Indies)दौरे पर नहीं जा पाएंगे. धोनी (MS Dhoni) अगले दो महीने के लिए पैरामिलिट्री रेजिमेंट में समय बिताएंगे. उन्होंने रविवार को होने वाली चयनसमिति की बैठक से पहले यह फैसला लिया. धोनी (MS Dhoni) ने इस बात की सूचना कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और एमएसके प्रसाद को दे दी है.’

धोनी (MS Dhoni) के पास लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक

धोनी (MS Dhoni) को इंडियन टेरिटोरियल आर्मी ने 2011 में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक दी थी. मिहिर ने कहा था, 'धोनी (MS Dhoni) ने वेस्टइंडीज दौरे से खुद ही नाम वापस लिया है. उन्होंने बीसीसीआई को इस बारे में बता दिया है. अब वे भारतीय आर्मी के साथ वक्त बिताएंगे. '

यह भी पढ़ेंः विश्व कप फाइनल में ओवरथ्रो विवाद पर पहली बार बोले कुमार धर्मसेना, जानें क्या कहा

धोनी (MS Dhoni) ने अपनी कप्तानी में भारत को वर्ल्ड कप, टी-20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जिताई है. इस साल वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में धोनी (MS Dhoni) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 50 रन बनाए थे. धोनी (MS Dhoni) और रवींद्र जडेजा ने 116 रन की साझेदारी कर जीत की उम्मीद जगाई थी. धोनी (MS Dhoni) की इस पारी को सराहा गया था. हालांकि, भारत यह मैच हार गया.

यह भी पढ़ेंः वेस्‍टइंडीज में अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया में शामिल हुए ये 5 चेहरे

धोनी (MS Dhoni) ने भारत के लिए 350 वनडे, 90 टेस्ट, 98 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. उन्होंने 10,773 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 50 से ज्यादा रहा. टेस्ट मैचों में धोनी (MS Dhoni) ने 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए हैं.