logo-image

एमएस धोनी की टीम इंडिया में वापसी असंभव, इस खिलाड़ी ने कर दिया ऐलान

आईपीएल 2020 पर संकट के बादल हैं, पता नहीं दुनिया की यह सबसे बड़ी लीग होगी भी कि नहीं. आईपीएल के जरिये ही टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी की मैदान पर वापसी होनी थी, लेकिन अब वह वापसी होती हुई नहीं दिख रही है.

Updated on: 18 Mar 2020, 07:54 AM

New Delhi:

MS Dhoni vs Virender Sehwag : आईपीएल 2020 (IPL 2020) पर संकट के बादल हैं, पता नहीं दुनिया की यह सबसे बड़ी लीग होगी भी कि नहीं. आईपीएल के जरिये ही टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की मैदान पर वापसी होनी थी, लेकिन अब वह वापसी होती हुई नहीं दिख रही है. ऐसे में अब सवाल यह है कि एमएस धोनी (MS Dhoni) अब वापसी कब करेंगे, वे वापसी करेंगे भी या नहीं. हालांकि टीम इंडिया के पू्र्व सलामी बल्‍लेबाज और एमएस धोनी के पूर्व साथी वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने ऐलान कर दिया है कि एमएस धोनी की वापसी अब टीम इंडिया में होना असंभव सा ही है. वीरेंद्र सहवाग ने साफ कर दिया है कि आईपीएल में एमएस धोनी चाहे जितना भी अच्‍छा प्रदर्शन कर लें, लेकिन अब वे टीम में वापसी नहीं कर पाएंगे. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : विराट कोहली की टीम RCB का कैंप शुरू होने से पहले ही रद, जानें क्‍यों

वीरेंद्र सहवाग अहमदाबाद में एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे. इसी दौरान बात करते हुए वीरेंद्र सहवाग ने बड़ी बात कह दी. हालांकि वीरेंद्र सहवाग की यह बात धोनी के फैंस को अच्‍छी नहीं लगेगी और वे सहवाग से नाराज भी हो सकते हैं. लेकिन वीरेंद्र सहवाग जिस तरह से बेखौफ होकर बल्‍लेबाजी करते थे, उसी तरह से वे अपनी बात भी बिना डरे, बिना झिझके रखते रहे हैं और अभी भी रख रहे हैं. वीरेंद्र सहवाग ने साफ तौर पर कहा कि जब चयनकर्ता किसी खिलाड़ी को छोड़कर आगे बढ़ जाते हैं तो फिर आमतौर पर उस खिलाड़ी की वापसी लगभग असंभव सी ही होती है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : आज का दिन क्रिकेट इतिहास में, आस्‍ट्रेलिया को हराकर श्रीलंका ने पहली बार जीता था विश्‍व कप

इस दौरान वीरेंद्र सहवाग ने सवाल भी उठाया कि अगर धोनी आईपीएल में अच्‍छा खेल दिखाते भी हैं तो वे टीम इंडिया में आखिर किस खिलाड़ी की जगह लेंगे. उन्‍होंने कहा कि इस वक्‍त वन डे और T20 में केएल राहुल विकेटकीपिंग और बल्‍लेबाजी की भूमिका निभा रहे हैं, जिस तरह का प्रदर्शन लोकेश राहुल कर रहे हैं, उससे नहीं लगता कि धोनी राहुल की जगह ले पाएंगे. इस पूरी बात से समझ में आता है कि वीरेंद्र सहवाग क्‍या कहना चाह रहे हैं और वे क्‍या सोचते हैं. यानी पहले तो आईपीएल 2020 होने पर ही आशंका के बादल मंडरा रहे हैं और अगर आईपीएल होता भी है तो इस बार छोटा आईपीएल होगा. यानी उतने मैच नहीं खेले जाएंगे, जिस तरह का शेड्यूल पहले जारी किया गया था. ऐसे में धोनी को भी बल्‍लेबाजी और कप्‍तानी करने के कम ही मौके मिलेंगे. ऐसे में पहले तो यह तय होना जरूरी है कि आईपीएल हो, और अगर होगा तो फिर शेड्यूल देखना जरूरी हो जाएगा कि कितने मैच धोनी को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की ओर से खेलने के लिए मिलेंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : इस साल नहीं होगा IPL! अब केवल ऐलान होना ही रह गया है बाकी

आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच पिछले साल जुलाई में खेला था. वह मैच विश्‍व कप का सेमीफाइनल था और उस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था, उस मैच में धोनी ने हालांकि 50 रन की जुझारू पारी खेली थी, लेकिन वे अपनी टीम यानी भारत को जीत दिलाने में नाकाम साबित हुए थे. इसके बाद से अब तक करीब आठ महीने का वक्‍त गुजर गया है, लेकिन धोनी ने एक भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है. उम्‍मीद की जा रही थी कि धोनी आईपीएल में खेलेंगे और उसमें इस तरह का प्रदर्शन करेंगे कि आईपीएल के बाद अगली सीरीज या फिर आस्‍ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्व कप में धोनी फिर से टीम इंडिया में वापसी करेंगे. लेकिन अब ऐसा होता हुआ नहीं दिख रहा है.

यह भी पढ़ें ः कोरोना के खतरे को देखते हुए BCCI मुख्यालय पर लगेगा ताला, घर से काम करेंगे कर्मचारी

खास बात यह भी है कि कुछ ही महीने पहले टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्‍त्री ने भी कहा था कि आईपीएल एमएस धोनी के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होने वाला है. अगर धोनी आईपीएल में अच्‍छा खेलते हैं तो वे टीम में वापसी कर सकते हैं. शास्‍त्री ने तो यहां तक कहा था कि जिस तरह से धोनी ने टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया था, उसी तरह से वे वन डे से भी संन्‍यास ले सकते हैं और उसके बाद वे केवल T20 खेलते हुए ही दिखाई दे सकते हैं, लेकिन अगर आईपीएल होगा ही नहीं तो धोनी को अपनी प्रतिभा का फिर से लोहा मनवाने के लिए कौन सी जगह मिलेगी, जहां वे अपनी बल्‍लेबाजी के जौहर दिखाएं और टीम इंडिया में वापसी कर पाएं.