DHONI vs KOHLI: जानें कौन है असली चैंपियन, हम नहीं बल्कि आंकड़े उठाएंगे सच्चाई से पर्दा

Sunil Chaurasia  |   Updated On : November 19, 2019 10:44:18 AM
महेंद्र सिंह धोनी के साथ विराट कोहली

महेंद्र सिंह धोनी के साथ विराट कोहली (Photo Credit : getty images )

नई दिल्ली:  

MS Dhoni vs Virat Kohli Captaincy Stats: इंदौर में खेले गए पहले मैच में जबरदस्त जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ी अब कोलकाता में होने वाले 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे और आखिरी मैच के लिए तैयारियों में जुटे हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टीम इंडिया मंगलवार को कोलकाता पहुंच सकती है. टीम इंडिया की पूरी कोशिश होगी कि वे इस ऐतिहासिक मैच को जीतकर बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करें. इससे पहले टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 3 मैचों की टी20 सीरीज में भी 2-1 से हराया था.

22 नवंबर से शुरू होगा भारत का ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट

भारत और बांग्लादेश (INDIA VS BANGLADESH) के बीच जारी दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच 22 से 26 नवंबर तक कोलकाता (KOLKATA) के ईडन गार्डंस (EDEN GARDENS) मैदान में खेला जाएगा. ये एक डे-नाइट टेस्ट (DAY NIGHT TEST) मैच होगा जो दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद से खेला जाएगा. टीम इंडिया कोलकाता में अपने इतिहास का पहला डे-नाइट टेस्ट खेलेगी. लिहाजा, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (BCCI PRESIDENT SOURAV GANGULY) भी इस मैच को एक मेगा इवेंट बनाने की कोशिशों में लगे हुए हैं. गांगुली ने कोलकाता टेस्ट के लिए देश की कई बड़ी हस्तियों को मैच में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेज चुके हैं.

विराट कोहली होंगे डे-नाइट टेस्ट में कप्तानी करने वाले पहले भारतीय

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी कोलकाता में होने वाले इस ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. बता दें कि सौरव गांगुली ने डे-नाइट टेस्ट के आयोजन के लिए पहले विराट कोहली से बातचीत की थी. गांगुली की पेशकश पर विराट कोहली ने बिना सोचे-समझे डे-नाइट टेस्ट के लिए हामी भर दी थी. कोलकाता टेस्ट विराट कोहली के लिए भी काफी बड़ा होने वाला है क्योंकि वे भारत के क्रिकेट इतिहास में डे-नाइट टेस्ट की कप्तानी करने वाले पहले भारतीय कप्तान होंगे.

(MS Dhoni and Virat Kohli, source: getty images)

जानें टीम इंडिया के लिए कौन रहा सफलतम कप्तान- विराट या धोनी

विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को एक खास मुकाम दिलाया है. लोग बेशक विराट की कप्तानी को लेकर कई तरह के सवाल खड़े करते हैं लेकिन विराट के आंकड़े उनकी सच्चाई बताने के लिए काफी हैं. विराट के क्रिकेट करियर में इस खास मौके पर आज हम आपके सामने विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी आंकड़े लेकर आए हैं. जिन्हें देखने के बाद आपको टीम इंडिया के लिए विराट कोहली की उपयोगिता की असली कीमत मालूम चल जाएगी.

टेस्ट मैचों के आंकड़े
महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया के लिए कुल 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान धोनी ने भारत को 27 मैचों में जीत दिलाई है जबकि 18 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा धोनी की कप्तानी में 15 मुकाबलों के कोई परिणाम नहीं निकले. वहीं दूसरी ओर विराट कोहली अभी तक कुल 51 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाल चुके हैं. जिनमें कोहली ने 31 मैचों में भारत को जीत दिलाई है, लेकिन 10 मैचों में भारत को हार का भी सामना करना पड़ा. कोहली की कप्तानी में 10 मैचों के कोई नतीजे नहीं आए.

(MS Dhoni and Virat Kohli, source: getty images)

वनडे मैचों के आंकड़े

दोनों खिलाड़ियों के वनडे रिकॉर्ड्स की बात करें तो धोनी ने महेंद्र सिंह धोनी ने 2007 से लेकर 2018 तक भारत के लिए 200 मैचों में कप्तानी की है. जिनमें से धोनी 110 मैचों में भारत को जीत दिलाने में कामयाब रहे जबकि 74 मैचों में टीम इंडिया का हार का मुंह देखना पड़ा. इसके अलावा 5 मैच टाई रहे और 11 मैचों के कोई नतीजे नहीं आए. वहीं दूसरी ओर कोहली 2013 से अभी तक कुल 80 वनडे मैचों में टीम इंडिया के लिए कप्तानी कर चुके हैं. जिनमें से उन्होंने 58 मैचों में जीत हासिल की है तो 19 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इसके अलावा कोहली की कप्तानी में भारत का एक मैच टाई हुआ जबकि 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला. वनडे मैचों में धोनी का विजय प्रतिशत 59.52 है तो वहीं कोहली का विजय प्रतिशत 75.32 का है.

टी20 मैचों के आंकड़े
धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 72 मैच खेले, जिनमें से 41 मैचों में जीत मिली तो 28 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा. धोनी के रहते भारत का एक मैच टाई रहा जबकि दो मैचों के कोई नतीजे नहीं आए. वहीं दूसरी ओर कोहली 27 मैचों में भारत की कमान संभाल चुके हैं जिनमें से उन्होंने 16 मैचों में भारत को जीत दिलाई है तो 10 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा. कोहली के रहते भारत के एक टी20 मैच का कोई नतीजा नहीं निकला. टी20 मैचों में धोनी का विजय प्रतिशत 59.28 है तो वहीं कोहली का विजय प्रतिशत 61.53 का है.

(MS Dhoni and Virat Kohli, source: getty images)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के आंकड़ों को देखकर अब आप ये तो समझ ही चुके होंगे की विराट कोहली के आंकड़े महेंद्र सिंह धोनी के आंकड़ों पर काफी भारी पड़ रहे हैं. लेकिन यदि हम आईपीएल की बात करें, जहां दोनों खिलाड़ी अलग-अलग टीमों के साथ खेलने के लिए मैदान पर उतरते हैं तो यहां के आंकड़े पूरी तरह से बदले हुए दिखाई देंगे. आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी का विजय प्रतिशत 60.11 है तो विराट कोहली का विजय प्रतिशत केवल 47.16 है.

ये भी पढ़ें- अंपायर के गलत फैसले से इस भारतीय बल्लेबाज की मौत? आउट होने के बाद ड्रेसिंग रूम में आया था हार्ट अटैक

ये भी पढ़ें- VIDEO: नेट्स में दिखा रविचंद्रन अश्विन का अनोखा अंदाज, बाएं हाथ से सनथ जयसूर्या के एक्शन में की गेंदबाजी

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे खतरनाक मछली, पूरे शहर को खत्म करने के लिए काफी है 1 बूंद जहर

First Published: Nov 19, 2019 10:04:40 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो