logo-image

एमएस धोनी को मिला अब इस क्रिकेटर का साथ, जानिए क्‍या बोले

टीम इंडिया के पू्र्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) का भविष्‍य अभी तक अधर में है. पता नहीं चल पा रहा है कि वे क्रिकेट खेलेंगे या नहीं खेलेंगे. हालांकि जब से आईपीएल 2020 (IPL 2020) 15 अप्रैल तक के लिए टला है, तब से यह सवाल और भी तेजी से उठने लगा है.

Updated on: 19 Mar 2020, 09:56 AM

New Delhi:

टीम इंडिया के पू्र्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) का भविष्‍य अभी तक अधर में है. पता नहीं चल पा रहा है कि वे क्रिकेट खेलेंगे या नहीं खेलेंगे. हालांकि जब से आईपीएल 2020 (IPL 2020) 15 अप्रैल तक के लिए टला है, तब से यह सवाल और भी तेजी से उठने लगा है. क्‍योंकि आशंका यह भी जताई जा रही है कि आईपीएल अभी न हो और इसे आने वाले कुछ और महीनों के लिए टाल दिया जाए. क्‍योंकि कोरोना वायरस (Corona virus) के कारण ही इसे आगे बढ़ाया गया है और अभी तक इस पर नियंत्रण नहीं हो पाया है. आने वाले वक्‍त में यह और भी विकराल रूप धारण कर सकता है. पहले तो यह भी कहा जा रहा था कि अगर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) आईपीएल में अच्‍छा खेल दिखाते हैं तो वे टीम इंडिया में वापसी कर लेंगे, लेकिन जब से आईपीएल टला है, तब से और भी सवाल उठने शुरू हो गए हैं.

यह भी पढ़ें ः गर्व की बात : ICC पैनल में 2 भारतीय महिला अंपायर शामिल, जानिए उन्‍होंने क्‍या कहा

हालांकि भारतीय टीम के एक पूर्व भरोसेमंद बल्‍लेबाजों में शुमार किए जाने वाले और हाल ही में संन्‍यास का ऐलान करने वाले बल्‍लेबाज वसीम जाफर (Wasim Jaffer) को उम्‍मीद है कि धोनी टीम इंडिया (Team India) के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. वसीम जाफर ने ट्वीट किया है कि If Dhoni is fit and in form I think we can't look beyond him as he'll be an asset behind the stumps and also lower down the order. It'll take the pressure of keeping off Rahul and India can play Pant as a batsman too if they want a lefty. #Dhoni #MSDhoni #IPL2020. यानी वसीम जाफर ने कहा है कि अगर धोनी फिट हैं और वे फार्म में हैं तो मध्‍यक्रम और विकेट के पीछे भारत के लिए बहुत खास खिलाड़ी होंगे. वसीम जाफर ने कहा है कि धोनी के साथ साथ केएल राहुल भी होंगे तो धोनी राहुल का दबाव भी कम कर देंगे. वहीं अगर टीम मैनेजमेंट ऋषभ पंत को भी मौका देना चाहता है तो वह भी संभव है.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया के कोच से हटाए गए तो बांग्‍लादेश से आ गया बुलावा, जानें फिर क्‍या हुआ

आपको बता दें कि इससे पहले वीरेंद्र सहवाग एमएस धोनी की टीम में वापसी न होने की बात कह चुके हैं. वीरेंद्र सहवाग साफ कर चुके हैं कि आईपीएल में एमएस धोनी चाहे जितना भी अच्‍छा प्रदर्शन कर लें, लेकिन अब वे टीम में वापसी नहीं कर पाएंगे. वीरेंद्र सहवाग ने सवाल भी उठाया था कि अगर धोनी आईपीएल में अच्‍छा खेल दिखाते भी हैं तो वे टीम इंडिया में आखिर किस खिलाड़ी की जगह लेंगे. उन्‍होंने कहा था कि इस वक्‍त वन डे और T20 में केएल राहुल विकेटकीपिंग और बल्‍लेबाजी की भूमिका निभा रहे हैं, जिस तरह का प्रदर्शन लोकेश राहुल कर रहे हैं, उससे नहीं लगता कि धोनी राहुल की जगह ले पाएंगे. लेकिन इस बयान के कुछ ही दिन बाद वसीम जाफर ने धोनी का पक्ष लेते हुए ट्वीट किया है.

यह भी पढ़ें ः IPL latest Update : पूरे 60 दिन का होगा आईपीएल, लेकिन कब, सामने आई बड़ी खबर

आपको बता दें कि वसीम जाफर ने हाल ही में क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया था और संन्‍यास के बाद उन्‍होंने तीनों फॉर्मेट न खेल पाने के कारण दुख भी जताया था. वसीम जाफर ने कहा था कि मौजूदा दौर में क्रिकेटरों को सम्मान और पहचान तभी मिलती है जब वे तीनों प्रारूपों में सफल होते हैं. उन्होंने क्रिकेट डाटकाम से बात करते हुए कहा था कि आपको तभी पहचान और सम्मान मिलेगा जब आप तीनों प्रारूपों में कामयाब हैं. मैं यह नहीं कहता कि चेतेश्वर पुजारा का सम्मान नहीं है, लेकिन वह सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेलता है, कोई दूसरा प्रारूप नहीं. जाफर ने भारत के लिए 31 टेस्ट और दो वनडे खेले हैं. उन्होंने कहा था, अब समय बदल गया है. मेरे समय में भी राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे खिलाड़ियों को उनका श्रेय नहीं मिला. उन्होंने कहा, उनके साथ टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों को उनकी अहमियत पता है. लेकिन हमें समय के साथ चलना होगा. आजकल T20 क्रिकेट का जमाना है.

यह भी पढ़ें ः 10,00,00,00,00,000 गिनिए और जानिए आईपीएल न होने पर होगा कितना नुकसान

आपको बता दें कि वसीम जाफर अब 42 साल के हो गए हैं और उन्‍होंने 1996-97 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया था. जाफर रणजी ट्राफी और ईरानी ट्राफी में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने भारत की तरफ से 31 टेस्ट मैचों में 34.11 की औसत से 1,944 रन बनाए हैं, जिसमें पांच शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं. उनका उच्चतम स्कोर 212 रन है. जाफर रणजी ट्राफी में 12,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं. उन्होंने अपने करियर में अधिकतर समय मुंबई का प्रतिनिधित्व किया. बाद के दिनों में वह विदर्भ से खेलने लगे थे. वह रणजी ट्राफी में 150 मैच खेलने वाले पहले बल्लेबाज हैं.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी की टीम इंडिया में वापसी असंभव, इस खिलाड़ी ने कर दिया ऐलान

वसीफ जाफर उन भारतीय सलामी बल्लेबाजों में शामिल हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज में दोहरा शतक लगाया है. उन्होंने कैरेबियाई टीम के खिलाफ सेंट लूसिया में 212 रन बनाए थे. जाफर ने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया. उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था. जाफर ने केवल दो वनडे खेले जिनमें दस रन बनाए. उन्हें हालांकि घरेलू क्रिकेट विशेषकर रणजी ट्राफी में उनके प्रदर्शन के लिए याद किया जाता है. जाफर ने मुंबई को 38वां और 39वां रणजी खिताब दिलाने में मदद की. पिछले तीन सत्र में उन्होंने विदर्भ की तरफ से भी दो रणजी खिताब जीते.