logo-image

IND vs AUS: महेंद्र सिंह धोनी के नाम हुआ ये चमत्कारी RECORD, ये कारनामा करने वाले पहले भारतीय बने

पांच मैचों की इस वनडे सीरीज में भारत 1-0 से आगे चल रहा है. हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया था.

Updated on: 05 Mar 2019, 02:53 PM

नई दिल्ली:

नागपुर के VCA स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने यहां टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया. नागपुर वनडे के लिए भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने टीम में दो बदलाव किए हैं. एरोन फिंच ने दूसरे एकदिवसीय मैच के लिए शॉन मार्श और नाथन लॉयन को टीम में जगह दी है, जबकि एश्टन टर्नर और जेसन बेहरेनड्रॉफ को टीम से बाहर रखा गया है.

ये भी पढ़ें- IND vs AUS 2nd ODI LIVE

पांच मैचों की इस वनडे सीरीज में भारत 1-0 से आगे चल रहा है. हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए 237 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के 99 रन पर ही 4 शीर्ष खिलाड़ी आउट हो गए थे. जिसके बाद केदार जाधव और संकटमोचन महेंद्र सिंह धोनी ने मुश्किल में फंसी टीम की नैया का पार लगाया. दोनों खिलाड़ियों के बीच पांचवे विकेट के लिए 141 रनों की साझेदारी हुई थी. केदार जाधव ने जहां 81 रनों की शानदार पारी खेली थी तो वहीं धोनी ने 59 रनों की बेहद ही जिम्मेदारी भरी पारी खेल टीम को जीत दिलाई थी.

ये भी पढ़ें- IND vs AUS 2nd ODI: अगर भारत आज जीता तो बनेगा यह अनूठा रिकार्ड

महेंद्र सिंह धोनी इस साल 2019 में अभी तक 6 एकदिवसीय पारियां (नागपुर को हटाकर) खेल चुके हैं. जिसमें उन्होंने 150.50 की औसत से 301 रन बनाए हैं. खास बात ये है कि इन 6 पारियों में 4 बार नॉटआउट रहे हैं. इस दौरान एमएस धोनी ने 4 अर्धशतक भी लगाए, उनका अधिकतम स्कोर 87 नॉटआउट रहा है. इसके साथ ही महेंद्र सिंह धोनी ने एक और अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. महेंद्र सिंह धोनी वनडे मैचों में भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. धोनी अब तक 216 छक्के जड़ चुके हैं. उन्होंने रोहित शर्मा के 215 छक्कों को पीछे छोड़ दिया है.

नागपुर वनडे के लिए इस प्रकार हैं दोनों टीमें-

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, विजय शंकर, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, मार्कस स्टोइनिस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, एडम जैम्पा, नाथन लॉयन और एलेक्स कैरे.