logo-image

मोहम्‍मद आमिर के संन्यास के लिए पाकिस्तान के इस पूर्व कप्तान ने कही बड़ी बात

आमिर ने शुक्रवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि वह सीमित ओवरों के क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं.

Updated on: 28 Jul 2019, 08:12 PM

लाहौर:

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान राशिद लतीफ ने तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) के टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास लेने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) को जिम्मेदार ठहराया है. 27 वर्षीय आमिर ने शुक्रवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि वह सीमित ओवरों के क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. आमिर ने पाकिस्तान के लिए 36 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 48 विकेट हासिल किए हैं.

लतीफ ने पाकिस्तानी अखबार द नेशन को दिए एक साक्षात्कार में कहा, "PCB ने 2016 में आमिर को राष्ट्रीय टीम में जल्दबाजी में शामिल करने की अनुमति दी थी और फिर ऐसा ही हुआ. आमिर ने 2017 में ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की कोशिश की थी, लेकिन कोच मिकी आर्थर और तत्कालीन बोर्ड अध्यक्ष उन्हें टेस्ट क्रिकेट जारी रखने के लिए मनाने में कामयाब रहे थे."

यह भी पढ़ेंः खुलासाः पाकिस्‍तान से नहीं खेलना पड़े इसलिए मोहम्‍मद आमिर ने ले लिया संन्‍यास

उन्होंने कहा, "अगर PCB आमिर को वापस लाने की जल्दबाजी में नहीं होता, तो प्रतिबंध खत्म होने के बाद चीजें अलग हो सकती थीं. आमिर ने 2018 में फिर से वनडे और टी-20 पर ध्यान केंद्रित करने के लिए टेस्ट खेलना बंद करने की इच्छा जताई थी लेकिन किसी तरह वह खेल रहे थे."

यह भी पढ़ेंःअगर आप शादीशुदा हैं तो इस खबर को पढ़ने के बाद ही करें यह काम

पाकिस्तान के लिए 37 टेस्ट और 166 वनडे मैच खेलने वाले पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ने आगे कहा, "आमिर अभी केवल 27 साल के हैं और उन्होंने 119 विकेट लिए हैं. उन्हें 200 मैच खेलना चाहिए. किसी भी खिलाड़ी के लिए देश सबसे ज्यादा मायने रखता है."

यह भी पढ़ेंः एशेज 2019: इस चीज से प्रेरणा लेकर कैमरन बैंक्रॉफ्ट ने काटी बॉल टैम्परिंग की सजा, दिया ये बयान

50 वर्षीय लतीफ ने कहा, "आमिर टी-20 लीग खेलने के लिए स्वतंत्र हैं और उन्हें अपने परिवार की सुरक्षा का पूरा अधिकार है. लेकिन देश के लिए भी क्रिकेट खेलना, उनकी प्राथमिकता होनी चाहिए. अगर PCB खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट छोड़ने और लीग पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है तो पाकिस्तान क्रिकेट बुरी तरह से तबाह हो जाएगा."

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय डेविस कप टीम की घोषणा 5 अगस्त तक

पूर्व कप्तान ने साथ ही कहा, "दूसरे खिलाड़ी भी देश की सेवा करने में गर्व महसूस करने के बजाय पैसा कमाने पर ध्यान देना पसंद करेंगे. इसलिए अब समय आ गया है कि PCB को न केवल आमिर बल्कि अन्य खिलाड़ियों से भी बात करनी चाहिए, जो टेस्ट क्रिकेट छोड़ने के कगार पर हैं. समय पर कार्रवाई करना, समस्याओं का एकमात्र समाधान है, वरना चीजें PCB के हाथों से निकल जाएंगी."