logo-image

पहली पारी के हीरो मयंक अग्रवाल की दूसरी पारी में होगी असली परीक्षा, जानें क्‍या हैं आंकड़े

भारत ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (MCA) स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच (india vs south africa) के दूसरे दिन मजबूत शुरुआत की है. भारत ने अब तक दो विकेट के नुकसान पर 221 रन बना लिए हैं. सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने इस दौरान शानदार शतक जड़ा.

Updated on: 10 Oct 2019, 04:07 PM

नई दिल्‍ली:

भारत ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (MCA) स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच (india vs south africa) के दूसरे दिन मजबूत शुरुआत की है. भारत ने अब तक दो विकेट के नुकसान पर 221 रन बना लिए हैं. सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने इस दौरान शानदार शतक जड़ा. उन्‍होंने चौका मारकर अपना शतक पूरा किया. उनके साथ कप्तान विराट कोहली (virat kohli) हैं, विराट चार रन बनाकर नाबाद है. मयंक अग्रवाल ने पहले टेस्‍ट की पहली पारी में दोहरा शतक जड़ा था. इसके बाद लगातार दूसरी पारी में भी उन्‍होंने शतक जड़ दिया. आउट होने से पहले मयंक अग्रवाल ने 195 गेंदों का सामना किया और 108 रन बनाए. हालांकि इस बार वे पहले टेस्‍ट की तरह अपनी पारी को लंबा नहीं खींच सके और शतक लगाने के तुरंत बाद आउट हो गए. 

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान से आया विराट कोहली को क्रिकेट खेलने का बुलावा, जानें क्‍या है मामला

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि मयंक अग्रवाल दूसरी पारी में क्‍या करेंगे. मयंक अग्रवाल अभी अपना छठा मैच ही खेल रहे हैं. इसके साथ ही वे पहली बार अपनी जमीन यानी भारत में खेल रहे हैं. इससे पहले जो चार टेस्‍ट उन्‍होंने खेले हैं, वह सभी विदेशी जमीन पर ही खेले हैं. लेकिन मयंक अग्रवाल के नाम जाने अनजाने एक नया कारनामा सामने आ रहा है, जो ठीक नहीं कहा जा सकता. पहली पारी के हीरो मयंक दूसरी पारी में सस्‍ते में ही आउट होते रहे हैं. हाल यह है कि पहली पारी में बल्‍लेबाजी करते हुए मयंक ने जहां तीन अर्द्धशतक ठोके हैं, एक शतक ठोका है और एक दोहरा शतक भी मारा है, लेकिन दूसरी पारी के वे फ्लाप खिलाड़ी साबित हुए हैं. वे अब तक एक भी बार दूसरी पारी में अर्द्धशतक तक नहीं जड़ पाए हैं. दूसरी पारी का उनका सर्वाधिक स्‍कोर 42 रन है, जो उन्‍होंने अपने पहले ही मैच की दूसरी पारी में बनाए थे.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA: मयंक ने जड़ा शानदार शतक, अब तक की पूरी डिटेल यहां पढ़ें

भारत के सलामी और प्रतिभावान बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल ने अपना पहला मैच 26 दिसंबर 2018 को ही आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेला था. इस मैच की पहली पारी में उन्‍होंने 76 और दूसरी पारी में 42 रन बनाए थे. इसके बाद आस्‍ट्रेलिया के ही खिलाफ अपने दूसरे टेस्‍ट में सिडनी में उन्‍होंने पहली पारी में 77 रन बनाए, दूसरी पारी में उनकी बल्‍लेबाजी ही नहीं आई. इसके बाद यह सीरीज खत्‍म हो गई और विश्‍व कप शुरू हो गया.

यह भी पढ़ें ः भारतीय क्रिकेटर मनीष पांडे करेंगे शादी, यह फिल्‍म अभिनेत्री बनेगी उनकी दुल्‍हनिया, जानें कौन है वह

विश्‍व कप क्रिकेट 2019 के बाद भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट में उन्‍होंने पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में 16 रन का योगदान दिया. इसके बाद दूसरे टेस्‍ट में उन्‍होंने 55 और चार रन की पारी खेली. इसके साथ ही यह सीरीज खत्‍म हो गई. उस वक्‍त उनकी जोड़ी केएल राहुल के साथ बनी थी, राहूल ने काफी खराब प्रदर्शन किया, इसके बाद रोहित शर्मा को पहली बार टेस्‍ट में बतौर सलामी बल्‍लेबाज भेजा गया. दक्षिण अफ्रीका के साथ हुए पहले टेस्‍ट में मयंक ने 215 रन की पारी खेली, इसके बाद दूसरी पारी में वे सात रन बनाकर आउट हो गए. अब इस टेस्‍ट की पहली पारी में वे 108 रन बनाकर आउट हुए हैं. दूसरी पारी का इंतजार है.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा को लेकर हेड कोच रवि शास्त्री ने कही बड़ी बात, पढ़ें पूरी खबर

अब दूसरी पारी में मयंक की बल्‍लेबाजी कैसी रहती है, यह देखना होगा, क्‍योंकि मयंक को अब पहली पारी का ही हीरो कहा जा रहा है. मयंक ने अब तक पांच टेस्‍ट मैचों में 497 रन बनाए हैं, उनका औसत करीब 55 रन का है. इसके साथ ही उनका स्‍ट्राइक रेट भी 50 से ऊपर का है. वे एक शतक और तीन अर्द्धशतक जड़ चुके हैं. मयंक को अगर असली परीक्षा में पास होना है तो उन्‍हें दूसरी पारी में भी रन बनाने होंगे, चाहे वे इस मैच की दूसरी पारी में रन बनाए या फिर रांची में खेले जाने वाले तीसरे टेस्‍ट में.