logo-image

महेंद्र सिंह धोनी को वापसी से पहले करना होगा यह काम, जानें किसने कही यह बात

भारतीय टीम (Team India) का यह साल खत्‍म हो गया है. अब टीम इंडिया अगले साल की तैयारी में जुट गई है. टीम इंडिया का अगला लक्ष्य मिशन 2020 (Team India Mission 2020) है. अगले साल की शुरुआत में ही टीम इंडिया का सामना सबसे पहले श्रीलंका से होगा.

Updated on: 24 Dec 2019, 01:42 PM

नई दिल्‍ली:

भारतीय टीम (Team India) का यह साल खत्‍म हो गया है. अब टीम इंडिया अगले साल की तैयारी में जुट गई है. टीम इंडिया का अगला लक्ष्य मिशन 2020 (Team India Mission 2020) है. अगले साल की शुरुआत में ही टीम इंडिया का सामना सबसे पहले श्रीलंकाई (India vs Sri Lanka) टीम से होगा, श्रीलंका की टीम तीन T20 मैच खेलने के लिए भारत आ रही है. पहला मैच पांच जनवरी से होगा. इन तीन मैचों के बाद आस्‍ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आएगी, इस दौरान भारत और आस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज होगी. इन दोनों ही सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान (Team India selected) कर दिया गया है. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही है कि इन दोनों ही सीरीज के लिए पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का नाम कहीं नहीं है. यानी इन दोनों ही सीरीज में वे नहीं खेलेंगे. कुल मिलाकर यह भी माना जा सकता है कि जनवरी में भी एमएस धोनी (MS Dhoni) मैदान पर दिखाई नहीं देंगे. लेकिन सवाल फिर वही है कि अगर जनवरी में भी नहीं तो फिर धोनी (Mahi) की टीम इंडिया में वापसी कब होगी. 

यह भी पढ़ें ः Piyush Chawla Birthday : चेन्नई सुपरकिंग्स ने 6.75 करोड़ रुपये में खरीदा, एमएस धोनी के पसंदीदा

महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया में शामिल नहीं किया गया है, यह बात सभी को अखर रही है. धोनी के फैंस चाहते हैं कि जल्‍द से जल्‍द धोनी मैदान में वापसी करें, ताकि फिर से वे उनके शानदार खेल का आनंद ले सकें. लेकिन यह इंतजार फिलहाल पूरा होता हुआ नहीं दिखाई दे रहा है. एमएसके प्रसाद की अध्‍यक्षता वाली चयन समिति का कार्यकाल भी अब समाप्‍त हो गया है और अब नए चयनकर्ताओं को आना है. ऐसे में प्रसाद का यह आखिरी चयन था. सोमवार को जब श्रीलंका और आस्‍ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया गया, उसके बाद मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद से यह सवाल पूछा भी गया कि महेंद्र सिंह धोनी कब वापसी करेंगे तो प्रसाद कोई साफ साफ जवाब नहीं दे सके. उन्‍होंने सिर्फ इतना ही कहा कि वह इस पर प्रतिक्रिया नहीं दे सकते. चयन के लिए उपलब्ध होने के लिए माही को पहले खेलना होगा. केवल दो लाइन में ही अपना जवाब देकर प्रसाद चलते बने. इसके बाद भी रहस्‍य यही बना हुआ है कि माही की वापसी आखिरी होगी कब.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया का चेजमास्‍टर, विराट कोहली को भाता है 300 से पार का आंकड़ा

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी वैसे तो अपनी अनेक उपलब्‍धियों के लिए जाने जाते हैं. अब उनके नाम एक और बड़ी उपलब्‍धि दर्ज हो गई है. महेंद्र सिंह धोनी को अब पिछले एक दशक की वन डे टीम का कप्‍तान बनाया गया है. क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया की ओर से इस बात का ऐलान किया गया है. क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया ने इस वन डे टीम का ऐलान मंगलवार को ही किया है. इस टीम की कमान तो महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में दे ही दी गई है, साथ ही इस टीम में तीन भारतीय खिलाड़यों को शामिल किया गया है. यह सभी भारतीय खिलाड़ी दुनिया भर में अपने विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी के चलते जाने जाते हैं, इसलिए इस महान टीम में इन तीनों को स्‍थान दिया गया है. इनमें धोनी के अलावा भारतीय कप्‍तान विराट कोहली और रोहित शर्मा का नाम शामिल है. क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया की ओर से कहा गया है कि महेंद्र सिंह धोनी ने अपने वन डे करियर में जिस तरह की बल्‍लेबाजी की है और भारतीय क्रिकेट के लिए काम किया है, उसे देखते हुए उन्‍हें कप्‍तान बनाया गया है. धोनी की कप्‍तानी में ही भारतीय टीम ने दूसरी बार साल 2011 में वन डे क्रिकेट विश्‍व कप जीता था. साथ ही वे दुनिया के बेहतरीन फिनिशर के तौर पर जाने और पहचाने जाते हैं. वन डे क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी का औसत अभी भी 50 से ज्‍यादा का है.

यह भी पढ़ें ः माही की बड़ी उपलब्‍धि : महेंद्र सिंह धोनी दशक की वन डे टीम के कप्‍तान बने

बता दें कि जिस दिन टीम इंडिया का चयन किया गया और जिस दिन एमएसके प्रसाद ने यह बयान दिया, उसी दिन महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अपने 15 साल पूरे किए हैं. जी हां, 23 दिसंबर को ही एमएस धोनी ने बांग्‍लादेश के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था, जिसमें वे दुर्भाग्‍यपूर्ण तरीके से शून्‍य पर ही रन आउट हो गए थे. इसके बाद पूरी बांग्‍लादेश सीरीज में वे ज्‍यादा कुछ नहीं कर पाए थे. हालांकि उसके बाद जब पाकिस्‍तानी टीम भारत दौरे पर आई थी और दूसरा वन डे मुकाबला विशाखापट्टम में खेला गया था, तब धोनी पहली बार अपने रंग में दिखे और 123 गेंदों में 148 रन की बड़ी पारी खेलकर वापस लौटे थे. उस दिन जिस तरह की बल्‍लेबाजी महेंद्र सिंह धोनी ने की थी, वैसी ही पारियां उनके बल्‍ले से कई बार निकलीं हैं.

यह भी पढ़ें ः भारत ने पाकिस्‍तान को दिया करारा जवाब, पाक पहले अपने देश के बारे में सोचे

यह बात और है कि वे अब पिछले काफी समय से क्रिकेट से दूर हैं, लेकिन लगता नहीं कि वे ज्‍यादा दिन क्रिकेट से दूर रहेंगे. आईपीएल के अगले संस्‍करण में तो धोनी खेलते हूए दिखाई देंगे ही साथ ही उम्‍मीद की जानी चाहिए कि वे अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट भी खेलें और फिर से हमें धोनी के बल्‍ले से उसी तरह की पारी दिखाई दे, जिस तरह की वे हमेशा खेलते रहे हैं. धोनी ने अपना आखिरी मैच इस साल जुलाई में तब खेला था, जब विश्‍व कप के सेमीफाइनल में भारत और न्‍यूजीलैंड का मुकाबला हुआ था. उसके बाद जब भारतीय टीम वेस्‍टइंडीज गई थी, तब धोनी ने खुद ही अपना नाम वापस ले लिया था और उसके बाद जितनी भी सीरीज खेली गई, किसी भी मैच में धोनी नहीं थे. हालांकि अब उम्‍मीद लगाई जा रही थी कि धोनी का एक बार फिर चयन होगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका.