logo-image

महेंद्र सिंह धोनी ने इस वजह से नहीं लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास

विश्‍व कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हार के बाद यह माना जा रहा था कि दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे.

Updated on: 24 Jul 2019, 05:28 PM

नई दिल्‍ली:

विश्‍व कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हार के बाद यह माना जा रहा था कि दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे. क्रिकेट के तमाम दिग्‍गजों ने ये आशंका जताई थी कि धोनी (MS Dhoni) अब क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. लेकिन धोनी (MS Dhoni) ने अपने संन्‍यास का ऐलान नहीं किया और वो इस समय वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए चुनी गई टीम का हिस्‍सा भी नहीं हैं. अब उनके संन्‍यास न लेने के पीछे एक बड़ी कहानी सामने आ रही है.

DNA में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कोहली (Virat Kohli) के एक करीबी सूत्र ने बताया कि विराट कोहली (Virat Kohli) ने धोनी (MS Dhoni) को तुरंत संन्यास लेने से रोका था. विराट कोहली (Virat Kohli) के अनुरोध के बाद माही का मन बदल गया. विराट को लगता है कि धोनी (MS Dhoni) फिट हैं और वो अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप तक खेल सकते हैं.

बता दें वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni), ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक और केएल राहुल चार विकेटकीपर थे. लेकिन अब चयनकर्ताओं ने साफ कर दिया है कि वो भविष्य को देखते हुए पंत को एक विकेटकीपर की भूमिका में देख रहे हैं. शायद यही कारण है कि वेस्टइंडीज दौरे पर ऋषभ पंत अकेले विकेटकीपर है. ऐसे में धोनी (MS Dhoni) टीम के साथ तो रहेंगे, लेकिन एक मेंटर की भूमिका में.

यह भी पढ़ेंः श्रीलंका के तेज गेंदबाज नुवान कुलशेखरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा

कुछ दिन पहले ही टीम इंडिया के एक अधिकारी ने कहा था, 'अगर पंत चोटिल होते हैं तो कौन है जो उनका विकल्प होगा. सच कहूं तो दूसरी तरफ हमारे पास जितने भी नाम हैं, उनमें से कोई भी धोनी (MS Dhoni) का मुकाबला करने के लायक नहीं है. हां, इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि पंत टीम का भविष्य हैं और उन्हें सभी फॉर्मेट्स में आजमाया जाए, लेकिन धोनी (MS Dhoni) का मार्गदर्शन और मौजूदगी भी बहुत जरूरी है.'

यह भी पढ़ेंः Stadium : किसके कहने पर Dhoni ने बदला रिटायरमेंट का प्लान

धोनी (MS Dhoni) ने अपनी कप्तानी में भारत को वर्ल्ड कप, टी-20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जिताई है. इस साल वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में धोनी (MS Dhoni) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 50 रन बनाए थे. धोनी (MS Dhoni) और रवींद्र जडेजा ने 116 रन की साझेदारी कर जीत की उम्मीद जगाई थी. धोनी (MS Dhoni) की इस पारी को सराहा गया था. हालांकि, भारत यह मैच हार गया.

यह भी पढ़ेंः वेस्‍टइंडीज में अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया में शामिल हुए ये 5 चेहरे

धोनी (MS Dhoni) ने भारत के लिए 350 वनडे, 90 टेस्ट, 98 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. उन्होंने 10,773 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 50 से ज्यादा रहा. टेस्ट मैचों में धोनी (MS Dhoni) ने 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए हैं.