logo-image

महेंद्र सिंह धोनी मार्च में खेल सकते हैं इंटरनेशल क्रिकेट मैच, यहां जानें पूरी डिटेल

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) क्रिकेट के मैदान में वापसी कब करेंगे, यह सवाल सभी के मन में लगातार कौंध रहा है. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) क्रिकेट से लगातार दूरी बनाए हुए हैं

Updated on: 26 Nov 2019, 08:54 AM

New Delhi:

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) क्रिकेट के मैदान में वापसी कब करेंगे, यह सवाल सभी के मन में लगातार कौंध रहा है. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) क्रिकेट से लगातार दूरी बनाए हुए हैं और यह पता नहीं चल पा रहा है कि वे कब वापस आएंगे. हालांकि इस बीच उम्‍मीद की एक किरण दिखाई दी है, जिससे पता चलता है कि महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) मार्च में इंटरनेशल क्रिकेट खेलते हुए दिखाई दें. इसके लिए आपको थोड़ृा इंतजार करना पड़ सकता है, लेकिन धोनी (MS Dhoni) के फैंस के लिए यह अच्‍छी खबर दिल खुश कर देने वाली है. 

यह भी पढ़ें ः क्रिस गेल का छलका दर्द, बोले जब रन नहीं बनाता हूं तो बोझ बन जाता हूं, कर दिया बड़ा ऐलान

दरअसल बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीबी (Bangladesh Cricket Board) एशिया एकादश और रेस्‍ट ऑफ वर्ल्‍ड एकादश (Asia XI vs Rest of World T20) के बीच एक T20 मैच का आयोजन करने जा रहा है. एशिया एकादश में भारत (India), पाकिस्‍तान (Pakistan) , बांग्‍लादेश (Bangladesh), श्रीलंका (Srilanka), अफगानिस्‍तान (Afganistan) और नेपाल (Nepal) के कुछ क्रिकेटर हो सकते हैं. बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड की ओर से इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से भारत के सात क्रिकेटरों की मांग की गई है, जो इस एकादश में शामिल हो सकें. बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड ने जिन खिलाड़ियों की मांग की है, उसमें भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का भी नाम शामिल है.

यह भी पढ़ें ः उर्वशी रौतेला के घर आया नन्‍हा मेहमान, क्‍या हार्दिक पांड्या ने किया है गिफ्ट

बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड की ओर से दो मैच कराने की इच्‍छा जताई गई है, इनकी तारीख भी तय कर दी गई है, पहला मैच 18 मार्च और दूसरा 21 मार्च को खेलने की बात अभी तक सामने आई है. बड़ी बात यह भी है कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी की ओर से इसे अंतरराष्‍ट्रीय मैच की मान्‍यता प्रदान कर दी गई है. पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के अलावा जिन अन्‍य भारतीय खिलाड़ियों की मांग इस सीरीज के लिए की गई है, उसमें भारतीय कप्‍तान विराट कोहली, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा, ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, तेज गेंदबाज भुवनेशवर कुमार और ऑलरांडर रविंद्र जडेजा का नाम शामिल है.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली ने की बड़ी चालाकी, इसलिए मिली पारी से जीत, क्‍या आप समझ पाए

इंडिया टुडे की खबर के अनुसार बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड के मुख्‍य कार्यकारी निजामुद्दीन चौधरी ने उन्‍हें बताया कि बांग्‍लादेश एशिया इलेवन और रेस्‍ट ऑफ वर्ल्‍ड के बीच दो T20 मैच की मेजबानी करने जा रहा है. इसके लिए उनकी ओर से बीसीसीआई और एशियाई अन्‍य देशों के क्रिकेट बोर्ड से सम्‍पर्क किया गया है, ताकि उन्‍हें खिलाड़ी इस खेल का हिस्‍सा बन सकें.

यह भी पढ़ें ः BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली के मुरीद हुए विराट कोहली, बोले- यह काम भी जरूरी

आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने जुलाई में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ विश्‍व कप सेमीफाइनल मैच खेला था. उसके बाद अब तक कोई भी क्रिकेट मैच नहीं खेला है. विश्‍व कप के बाद भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया, उसमें धोनी उपलब्‍ध नहीं थे, वहीं जब दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भारत दौरा किया, तब भी वे टीम में नहीं थे. यही नहीं हाल ही में जब बांग्‍लादेश की क्रिकेट टीम भारत आई, तब भी वे टीम का हिस्‍सा नहीं थे. अब वेस्‍टइंडीज की टीम भारत दौरे पर आने वाली है, इस दौरान T20 और एक दिवसीय यानी वन डे मैच होने हैं, इसके लिए भी भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है, लेकिन इस टीम में भी महेंद्र सिंह धोनी शामिल नहीं हैं. एमएस धोनी अपने क्रिकेट करियर को लेकर क्‍या सोचते हैं, यह अभी तक साफ नहीं हो सका है.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली की कप्तानी में भारत की लगातार सातवीं जीत, महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ा

योजना के अनुसार यह मैच मार्च में खेले जाएंगे, इसके तुरंत बाद आईपीएल 2020 शुरू हो जाएगा. हालांकि इस बात की पूरी संभावना है कि महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर इस लीग में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम का नेतृत्‍व करते हुए दिखाई दें. इसके बाद अगले साल अक्‍टूबर में T20 विश्‍व कप शुरू हो जाएगा. इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि T20 विश्‍व कप में महेंद्र सिंह धोनी खेलते हुए दिखाई दें. एमएस धोनी के क्रिकेट से दूरी बनाने के बाद भारतीय टीम अच्‍छे विकेट कीपर की तलाश कर रही है. इसके लिए ऋषभ पंत को तैयार किया जा रहा है, लेकिन ऋषभ पंत अभी तक उम्‍मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं. अगर ऋषभ पंत इसी तरह खेलते रहे और भारतीय टीम के विकेट कीपर की तलाश पूरी नहीं हो पाई तो इस बात की पूरी उम्‍मीद की जा सकती है कि विश्‍व कप में धोनी खेलते हुए दिखाई दें.